एचएस के प्रश्नपत्रों में लाया जा रहा है बड़ा बदलाव

संसद ने विज्ञप्ति जारी कर दी जानकारी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : उच्च माध्यमिक परीक्षा के प्रश्नपत्रों में इस बार बदलाव लाये जायेंगे। स्कूल प्रबंधनों को नोटिस भेजकर इसकी जानकारी पश्चिम बंग उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद की ओर से दी गयी है। पहले प्रश्नपत्रों के ‘पार्ट-ए’ में प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए अलग खाता दिया जाता था। इसमें स्टूडेंट्स को उत्तर लिखना पड़ता था। वहीं ‘पार्ट-बी’ में संक्षिप्त उत्तर के प्रश्न यानी ऑब्जेक्टिव रहते थे। इसमें प्रश्नपत्रों में ही उत्तर लिखना पड़ता था। इसके बाद दोनों उत्तर पत्रों को एक साथ कर जमा करना होता था। यह व्यवस्था अब और नहीं रहेगी। एक ही प्रश्नपत्र में ‘ऑब्जेक्टिव’ और ‘सब्जेक्टिव’ सभी प्रश्न रहेंगे। सभी प्रश्नों का उत्तर अलग तौर पर दिये गये खाते में स्टूडेंट्स को लिखना होगा। उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि स्टूडेंट्स, शिक्षक व परीक्षकाें के परामर्श को प्रधानता देते हुए ही यह निर्णय लिया गया है।
नयी निर्देशिका का शिक्षा जगत ने जताया स्वागत
इधर, नयी निर्देशिका को लेकर शिक्षा जगत के अधिकांश वर्ग में खुशी है। उनका कहना है कि प्रश्नपत्र में काफी जटिलताएं हैं जो अब सरल होने को लेकर हम आशावादी हैं। विक्रम विद्यालय ब्रांच के प्रिंसिपल बी. मिश्रा ने इसे लेकर सन्मार्ग को बताया, ‘अब प्रश्नपत्र सरल हो जायेंगे क्योंकि पहले पार्ट ए व पार्ट बी दोनों को अलग से टैगिंग करनी पड़ती थी। इसमें समय भी लगता था और स्टूडेंट्स का ध्यान भी भटकता था। हालांकि अब एक ही उत्तरपुस्तिका जमा करनी होगी जिससे चीजें आसान हो जायेंगी।’ मारवाड़ी बालिका विद्यालय की टीचर-इन-चार्ज विभा सिंह ने कहा, ‘बहुत ही अच्छा निर्णय है क्योंकि दो अलग-अलग कॉपी जमा करने के कारण स्टूडेंट्स में भय हो जाता था कि कहीं एक छूट ना जाये। इस कारण दिक्कतें बढ़ जाती थीं, लेकिन अब प्रश्नपत्रों में बदलाव एक बेहतर पहल है और इसका हम स्वागत करते हैं।’ द बीएसएस स्कूल की प्रिंसिपिल सुनीता सेन ने कहा, ‘यह सकारात्मक पहल है क्योंकि क्लास 11 में बच्चों को कंपोजिट पेपर देना पड़ता था जबकि क्लास 12 में प्रश्नपत्र को लेकर ट्रेनिंग देनी पड़ती थी। एक ही पेपर रहने पर अलग-अलग स्टिच करने की मुश्किल नहीं रहेगी, ऐसे में इस कदम का हम स्वागत करते हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

टेट 2014 : 824 की अवैध नियुक्ति, हाई कोर्ट में रिट

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : हाई कोर्ट में दायर एक रिट में आरोप लगाया गया है कि 2014 के टेट में अवैध नियुक्तियां दी गई हैं। इसकी आगे पढ़ें »

हथियारों की तस्करी के आराेप में दो अभियुक्त गिरफ्तार

दक्षिण 24 परगना : बारुईपुर थानांतर्गत बेगमपुर दूसो कॉलोनी इलाके में सोमवार की रात हथियारों की तस्करी के आरोप में पुलिस ने दो अ‌भियुक्तों को आगे पढ़ें »

ऊपर