बंगाल का सबसे बड़ा मल्टिलेवल कार पार्किंग बन रहा अलीपुर में

 * एक साथ 300 से अधिक कार पार्किंग की क्षमता
* इसी महीने उद्घाटन की संभावना
* कार, 2 व्हीलर से लेकर बसों की भी हो सकेगी पार्किंग
* 6 लेयर में हो रहा है तैयार
* फूड कोर्ट का आनंद उठा सकेंगे लोग
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग की तरफ से अलीपुर में मल्टीलेवल कार पार्किंग जोन तैयार किया जा रहा है। इसके साथ यहां फूड कोर्ट भी होगा। परत दर परत के तहत कार पार्किंग जोन के रूप में कोलकाता का यह सबसे बड़ा कार पार्किंग जोन होगा। सम्भवत: बंगाल का सबसे बड़ा मल्टीपल कार पार्किंग जोन इसे माना जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां कार, टू व्हीलर के अलावा टूरिस्ट बसों की भी पार्किंग हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि अलीपुर में चिड़ियाखाना, म्यूजियम देखने आने वाले टूरिस्ट को इसका लाभ होगा क्योंकि यहां टूरिस्ट बस पार्किंग हो सकेगी। हालांकि इसके लिए कितना भुगतान करना होगा, उद्घाटन के बाद इसकी जानकारी साझा की जायेगी। इतना नहीं यहां फूड कोर्ट भी तैयार हो रहा है जिसका लुत्फ आम आदमी उठा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि सीएम ममता बनर्जी के ड्रीम प्रोजेक्ट धन धान्य कल्चरल कॉम्प्लेक्स इसी क्षेत्र में तैयार हो रहा है और इसी कड़ी में जोड़कर देखा जा रहा है मल्टीलेवल कार पार्किंग।
क्या – क्या होगी खासियत
पीडब्ल्यूडी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यहां कई ऐसी खासियतें हैं जो कि अन्य पार्किंग जोन में नहीं होगी। टूरिस्ट बसों की पार्किंग की भी यहां व्यवस्था है।
एक समय में 330 कार पार्किंग की होगी क्षमता
एक लेयर में करीब 55 की संख्या में 4 व्हीलर आ सकेंगे
लगभग 20 बसों की एक साथ पार्किंग की व्यवस्था
2 व्हीलर पार्किंग की भी होगी व्यवस्था
3 शिफ्ट में पार्किंग की योजना
जल्द उद्घाटन की संभावना
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बहुत जल्द ही इसका उद्घाटन होगा। एक अधिकारी ने बताया कि काम में तेजी है। यह प्रोजेक्ट 2019 के नवंबर में शुरू हुआ लेकिन कोविडकाल के कारण इसके काम पर असर पड़ा। सूत्रों के मुताबिक इसी महीने इसका उद्घाटन होगा। ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि अलीपुर जैसे एरिया में इस तरह के मल्टीलेवल कार पार्किंग जोन होने से आम लोगों को काफी फायदा होगा।
फूड कोर्ट को दिया गया अलग रूप
फूड कोर्ट को भी अलग रूप दिया गया है। यह फूड कोर्ट बांग्ला फिल्म थीम के रूप में सजाया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू-कश्मीर में राहुल की सुरक्षा घेरे में कई लोग घुसे

जम्मूः जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में शुक्रवार को भारत जोड़ो यात्रा शुरू हुई थी। लेकिन काजीगुंड में एंट्री के सिर्फ 1 किमी बाद ही यात्रा रोक आगे पढ़ें »

खुशखबरी : अब हावड़ा से पुरी के लिए चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

कोलकाता: हावड़ा से एनजेपी तेज गति से चल रही है वंदे भारत एक्सप्रेस। इसी बीच एक और बड़ी खबर आ रही है।  रेलवे सूत्रों ने आगे पढ़ें »

ऊपर