बड़ाबाजार : फर्जी दस्तावेज जमाकर 30 लोगों ने सरकारी बैंक को लगाया 2.09 करोड़ का चूना

फर्जी केवाईसी दस्तावेज जमाकर जालसाजों ने लिया था पर्सनल लोन
सरकारी बैंक ने बड़ाबाजार थाने में दर्ज करायी शिकायत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में इन दिनों फर्जी दस्तावेज जमाकर बैंक से लोन लेकर धोखाधड़ी करने वाला गिरोह सक्रिय है। खासतौर पर महानगर के फाइनें‌शियल हब के रूप में जाना जाने वाला बड़ाबाजार इलाका भी इससे अछूता नहीं रहा है। कुछ दिनों पहले बड़ाबाजार के एक सरकारी बैंक को जालसाजों के गिरोह ने पर्सनल लोन लेकर 2.09 करोड़ रुपये का चपत लगाया है। आलम यह है कि अब बैंक और पुलिस को अभियुक्तों की शिनाख्त करने में दिक्कत हो रही है। इससे पहले गत नवंबर में महानगर के हेयर स्ट्रीट थाना में एक प्राइवेट बैंक की तरफ से 2.12 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करायी गयी थी। इस मामले की जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि कई डॉक्टर, सरकारी कर्मी सहित अन्य लोगों के नाम पर फर्जी दस्तावेज बैंक में जमाकर उनके नाम पर पर्सनल लोन लिए गए थे। यही नहीं लोन लेने के बाद अभियुक्तों ने उसे नहीं चुकाया था। मामले की जांच के दौरान पुलिस ने गन एंड शेल फैक्ट्री के कर्मचारी सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस का मानना है कि इस धोखाधड़ी को एक बड़े गिरोह ने प्लानिंग के तहत अंजाम दिया था। इसमें बैंक कर्मियों के भी शामिल होने की संभावना जतायी गयी थी। अभी इस मामले की जांच पूरी भी नहीं हु‌ई है। ऐसे में एक बार फिर महानगर में इसी तरह के बैंक धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इस बार बड़ाबाजार स्थित एक सरकारी बैंक से 2.09 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गयी। घटना को लेकर बैंक की तरफ से बड़ाबाजार थाने में शिकायत दर्ज करायी गयी। पुलिस ने बैंक की शिकायत पर कई लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। इनमें कई महिलाएं भी शाम‌िल हैं।
क्या है पूरा मामला
पुलिस सूत्रों के अनुसार बड़ाबाजार के एमजी रोड स्थित सरकारी बैंक प्रबंधन की ओर से कुछ दिनों पहले कई ग्राहकों के खिलाफ 2.09 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करायी गयी। बैंक ने अपनी शिकायत में बताया कि वर्ष 2021 में विभिन्न लोगों ने खुद को सरकारी कर्मचारी बताकर बैंक में एक्सप्रेस क्रेडिट पर्सनल लोन के लिए अप्लाई किया था। अभियुक्तों में कई महिलाएं भी शामिल है। इन सभी को राज्य के विभिन्न विभागों का कर्मचारी बताकर उनके फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेज बैंक में जमा किए गए थे। यही नहीं अभियुक्तों का विभिन्न सरकारी विभाग का पे स्ल‌िप और बैंक स्टेटमेंट भी जमा किया गया था। उक्त दस्तावेज के आधार वर्ष 2021 मे बैंक की तरफ से 30 लोगों को 4 से 6 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन दिया गया था। आरोप है कि लोन लेने के बाद अभियुक्तों ने लोन का ईएमआई नहीं चुकाया। अभियुक्तों द्वारा लोन का ईएमआई नहीं चुकाने पर जब बैंक ने उनके द्वारा जमा किए गए दस्तावेज की जांच की तो सभी फर्जी न‌िकले। यही नहीं जिन लोगों के नाम पर लोन लिए गए, इनमें कई गरीब महिलाएं निकली, जो झोपड़ी में रहती है। पुलिस सूत्रों के अनुसार टॉलीगंज के रहनेवाली नंदरानी दास और जोका के रहनेवाली कविता झा को सरकारी कर्मचारी बताकर उनके नाम पर 4 और 6 लाख रुपये का लोन लिया गया है। यही नहीं उनके नाम पर फर्जी दस्तावेज भी बैंक में जमा किए गए हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार इसी तरीके से करीब 30 लोगों के नाम पर फर्जी दस्तावेज जमाकर लोन लिए गए हैं।
जालसाजों का बैंक कर्मियों से हो सकता है सांठगांठ
पुलिस सूत्रों के अनुसार बड़ाबाजार के सरकारी बैंक से सभी लोन दो से तीन महीने के अंतराल में लिए गए हैं। ऐसे में यह साफ है कि जालसाजों ने पूरी प्लानिंग और सांठगांठ के साथ धोखाधड़ी को अंजाम दिया है। इसमें बैंक कर्मियों के जुड़े होने की संभावना जतायी जा रही है। सूत्रों के अनुसार अभियुक्तों द्वारा जमा किए गए दस्तावेज की जांच करने पर पता चल रहा है कि जिन लोगों को सरकारी कर्मचारी बताकर का लोन लिया गया उनके बैंक अकाउंट में प्राइवेट कंपनी से हर महीने सैलरी भेजा जाता था। वह भी बैंक स्टेटमेंट मात्र 6 से 7 महीने की लेकर ही लोन दे दी गयी थी। किसी भी मामले में संभवत: बैंक की तरफ से फिजिकल वेरीफिकेशन या फिर दस्तावेज की गहन जांच नही की गयी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अगर बैंक अधिकारियों की तरफ से दस्तावेज की जांच ठीक से होती तो पहले ही धोखाधड़ी से पर्दा उठ सकता था। फिलहाल पुलिस कोलकाता पुलिस के एंटी बैंक फ्रॉड सेक्शन और बड़ाबाजार थाने के पुलिस कर्मी मामले की जांच कर रहे हैं।

Visited 116 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Salman Khan के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने

मुंबई : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर 14 अप्रैल की सुबह 3 राउंड ओपन फायरिंग हुई है। भारी सिक्योरिटी के बावजूद सुबह आगे पढ़ें »

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर