थर्माकोल पर प्रतिबंध से पूजा पंडाल के निर्माण में बढ़ी परेशानी

बर्नपुर : दुर्गापूजा उत्सव से ठीक तीन महीने पहले थर्मोकोल पर केंद्र के प्रतिबंध ने राज्य के मू्र्तिकारों के साथ पूजा पंडाल का निर्माण करने में जुड़े डेकोरेटरों को परेशानी में डाल दिया है। मूर्तिकार के साथ डेकोरेटर्स के कलाकार लंबे समय से पंडालों को सजाने और मूर्तियों के आभूषणों को सजाने के लिए उस उत्पाद का उपयोग कर रहे थे। थर्माकोल के स्थान पर अब पूजा पंडाल के निर्माण व सजावट में मिट्टी, कागज व अन्य वस्तुओं का उपयोग किया जा रहा है। जिसके पूजा पंडाल के निर्माण में जुटे कारीगरों को काफी समय लगने के साथ खर्च भी बढ़ गया है। यही नहीं बीते तीन दिनों से रूक- रूक हो रही बारिश के कारण पूजा पंडाल का निर्माण कार्य बाधित हो रहा है। इस्पात नगरी बर्नपुर के मस्जिद रोड स्थित नेताजी स्पोर्टिंग क्लब व लोअर रोड स्थित लोअर रोड सार्वजनिन दुर्गापूजा कमेटी द्वारा जोरों से पूजा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। नेताजी स्पोर्टिंग क्लब के एसएम हसन ने बताया कि इस वर्ष क्लब द्वारा नर्क के द्वार से स्वर्ग की यात्रा थीम पर पूजा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। जिसके लिये कारीगर दिन- रात कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि थर्माकोल पर प्रतिबंध लग जाने के कारण अब इसके स्थान पर मिट्टी, पेपर, ग्लू, कपड़ा, पेंट आदि सामग्रियों का उपयोग किया जा रहा है। जिससे कारीगरों की मेहनत बढ़ने के साथ लागत खर्च भी बढ़ गया है। पहले थर्माकोल पर प्रतिबंध नहीं रहने से इसका उपयोग पंडाल के निर्माण व सजावट में किया जा रहा था। थर्माकोल का आसानी के काटकर अपनी पसंद के अनुसार शेप देकर सजाया जाता था। बहरहाल सरकार द्वारा जारी सभी नियमों का कड़ाई से पालन हो रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा में महिला से मारपीट का आरोप, 1 गिरफ्तार

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा में पूजा कमेटी द्वारा मांगा गया चंदा नहीं देने के कारण एक म​हिला से मारपीट-गालीगलौज करने का आरोप स्थानीय एक पूजा कमेटी आगे पढ़ें »

बंगालः माइक बजाने से मना करने पर युवक की पीट-पीटकर हत्या

मामले में पु​लिस ने एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया पंडाल के सामने ही खो गया था उसका मोबाइल नदिया : माइक बजाने से मना करने के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर