सितंबर की शुरूआत में ही शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया की घोषणा

18 अगस्त काे कैबिनेट बैठक में लग सकती है मुहर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एसएससी घोटाला की जांच जारी है। इसी बीच नये शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा राज्य सरकार ने की है। करीब ढ़ाई हजार प्रधान शिक्षकों की नियुक्तियां होंगी। सूत्रों के मुताबिक 18 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक में नियुक्ति को लेकर ग्रीन सिग्नल मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक सीएम की अनुमति मिलते ही सितंबर की शुरूआत में खाली पड़े शिक्षक पदों पर नियुक्ति की घोषणा होगी। कानून विभाग ने प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के नियमों को पहले ही मंजूरी दे दी है। सूत्र यह भी बताते हैं कि स्कूल शिक्षा विभाग को नियुक्ति के लिए वित्त विभाग की मंजूरी भी मिल गई है। अब कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला होने की पूरी संभावना जतायी गयी है।
सकरात्मक संदेश देना चाहती है राज्य सरकार
शिक्षा के स्तर पर यह चर्चा है कि राज्य सरकार नौवीं-दसवीं, ग्यारहवीं तथा बारहवीं में प्रधानाध्यापक के तीन पदों पर नियुक्तियां कराकर सकरात्मक संदेश देना चाहती है। वहीं उच्च न्यायालय को दी गई जानकारी के अनुसार नौवीं-दसवीं और ग्यारहवीं-बारहवीं में शिक्षकों के करीब बीस हजार पद रिक्त हैं। शिक्षा विभाग ने उन पदों पर नियुक्ति के लिए नये नियमों को लगभग अंतिम रूप दे दिया है। इसे भी कानून विभाग से अनुमति मिलते ही प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।
अब नहीं हो कोई जटिलता
प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति में नया करके कोई समस्या न हो कोई जटिलता नहीं आये इसके लिए एसएससी के अधिकारियों के साथ स्कूल शिक्षा विभाग ने कई बार बैठके भी की हैं। यहां तक कि शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने एसएससी के चेयरमैन व शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी की है। कानून विभाग से भी कई तरह की सलाह ली गयी है। अब कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर विज्ञाप्ति जारी हो जाने की उम्मीद जतायी जा रही है। सूत्र यह भी बताते हैं कि लिखित परीक्षा के अलावा इंटरव्यू के नियमों में भी कई बदलाव किए जा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एसएससी : 21 हजार पदों पर नियुक्ति में घपले का खुलासा

सीबीआई की नयी सिट के प्रमुख ने कहा कोर्ट में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्कूलों में ग्रुप डी के पदों पर नियुक्ति घोटाले के एक मामले की आगे पढ़ें »

93 लाख नगदी बरामदगी को लेकर ममता ने भाजपा पर साधा निशाना

भाजपा को आ रहा हवाला का पैसा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जलपाईगुड़ी में एक गाड़ी से 93 लाख रुपये नगदी बरामदगी वाले मामले में सीएम ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर