…और जब दुर्गापुर आयी थी ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय!

दुर्गापुर : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद भारत सरकार ने पूरे भारत में 11 सितंबर को एक दिन का राजकीय शोक मनाने का फैसला किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दुर्गापुर भी आ चुकी हैं। जी हां, 16 फरवरी 1961 को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दुर्गापुर स्टील प्लांट का दौरा करने दुर्गापुर आयी थी और दुर्गापुर हाउस में ठहरी थीं। दुर्गापुर स्टील प्लांट के दुर्गापुर हाउस में विजिटर के रूप में आज भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का हस्ताक्षर सबसे ऊपर दर्ज है। उल्लेखनीय है कि द्वितीय पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत यूनाइटेड किंगडम के सहयोग से वर्ष 1959 में स्थापित दुर्गापुर स्टील प्लांट का दौरा करने 1961 के 16 फरवरी को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दुर्गापुर आयी थीं। तब तत्कालीन केंद्रीय इस्पात, खनन व ईंधन मंत्री सरदार स्वर्ण सिंह ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का स्वागत किया था। तब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दुर्गापुर स्टील प्लांट का परिदर्शन की थी और कर्मचारियों से बातचीत भी की थी।
कर्मचारियों से की थी बातचीत
रिटायर्ड शिक्षक सुशील भट्टाचार्य ने कहा कि महारानी ने तब लोगों से बातचीत भी की थी। तब महारानी ने कहा था कि भारतवासी उनके मित्र हैं, भाई की तरह हैं। उल्लेखनीय है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड(सेल) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शोक जताते हुए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के वर्ष 1961 में दुर्गापुर स्टील प्लांट दौरे के तस्वीर व वीडियो भी शेयर किया है

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोई हुई किस्मत को भी चमका देता है ‘केसर का टोटका’, पति-पत्नी का भी संबंध रहता मजबूत

कोलकाता : इंसान के कर्म कई बार ऐसे होते हैं जिसके उसकी किस्मत भी साथ देना छोड़ देती है। इस कारण से मन मुताबिक फल आगे पढ़ें »

आज जिलों में पूजा कार्निवल, कल कोलकाता में

जलपाईगुड़ी में नहीं होगा कार्निवल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आज शुक्रवार को विभिन्न जिलों में पूजा कार्निवल होगा। कल शनिवार 8 अक्टूबर काे कोलकाता रेड रोड पर आगे पढ़ें »

ऊपर