और अचानक कोलकाता व साल्टलेक में बढ़े हॉर्ट अटैक के मामले

हाल के एक से 2 महीने में बढ़ी ऐसी समस्या
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः शहर में अचानक दिल का दौरा लिए मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ‌ि विभिन्न इमरजेंसी में एक्यूट मैकोर्डि यल इनफॉर्क्सन या एएमआई के मामले बढ़े हैं। विभिन्न आपात स्थितियों में ऐसे पीड़ित रोगियों की संख्या बढ़ रही है। डॉक्टर पिछले 1-2 महीनों में इस प्रवृत्ति को नोटिस कर रहे हैं। उनके मुताबिक साल्टलेक और खास कोलकाता दोनों में हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। साल्टलेक अनुमंडल अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक जहां एक हफ्ते में 1-2 हार्ट अटैक के मरीज इमरजेंसी में आते थे, वहीं पिछले एक हफ्ते से लगभग हर दिन हार्ट अटैक का एक मरीज इमरजेंसी में आया है। शहर के एक बड़े कॉरपोरेट अस्पताल समूह के सूत्रों के अनुसार, उनके तीन अस्पतालों – साल्टलेक, ढाकुरिया और मुकुंदपुर – में पिछले एक महीने में ही हार्ट अटैक के रोगियों में औसतन 18-19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ईएम बाईपास के पास एक प्रमुख अस्पताल के चिकित्सा निदेशक ने कहा कि दिल के दौरे के मामले बढ़ रहे हैं। मरीजों की जान बचाने के लिए एंजियोग्राम और इमरजेंसी प्राइमरी एंजियोप्लास्टी दोगुनी हो गई है।
हालांकि सवाल यह उठ रहा है कि दिल के दौरे में इस अचानक वृद्धि का क्या परिणाम है?एसएसकेएम अस्पताल में कार्डियोलॉजी के प्रमुख डॉ. शंकर चंद्र मंडल ने कहा कि पिछले दो महीनों में गंभीर रूप से बीमार हृदय रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है। नाड़ी की दर में अचानक वृद्धि, हृदय की दीवार की मांसपेशियों की समस्याएं लिए कई मरीज आ रहे हैं।
अनुसंधान का विषय
बीएम बिड़ला हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ व कंसलटेंट, इंटरवेंशनल कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ.अनिल मिश्रा ने कहा कि दरअसल यह समस्या किन कारणों से हो रही है, यह एक जांच का विषय है। इस पर और अधिक अनुसंधान की आवश्यकता है। यह पता लगाने के लिए सरकारी व निजी स्तर पर एक त्वरित सर्वेक्षण की आवश्यकता है कि क्या दिल के दौरे में अचानक वृद्धि के पीछे कोई और रहस्य है।
अतिरिक्त तनाव न लें
डॉ.संजय गुप्ता, एमडी ने कहा कि कोविड के बाद से स्थितियां बदली हैं। देखा जा रहा है कि लोग फिर से काम पर लौटे हैं। ऐसे में सक्रियता बढ़ी है। इसी क्रम में लोगों में तनाव भी बढ़ा है। आवश्यकता है कि लोग अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखें। बेवजह के तनाव से बचें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बैरकपुर फ्लाईओवर पर मांझा से कटी बाइक सवार की नाक

बैरकपुर : शुक्रवार की दोपहर बैरकपुर फ्लाईओवर पर बाइक से जा रहा अनुपम गांगुली मांझे के कारण एक हादसे का शिकार हो गया। अचानक ही आगे पढ़ें »

न्यू अलीपुर के मकान में लगी आग

कोलकाता : न्यू अलीपुर थानांतर्गत ब्लॉक ई स्थित मकान के बेसमेंट में मौजूद केबल वायर में आग लग गयी। मौके पर पहुंचे दमकल के दो आगे पढ़ें »

ऊपर