महानगर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच मेयर उतरे सफाई अभियान पर

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में बीते एक सप्ताह में 6 लोगों की डेंगू से मौत होने के बाद कोलकाता नगर निगम ने मच्छरजनित इस बीमारी की रोकथाम के लिए सक्रियता से कार्य करना शुरू कर दिया है। मेयर फिरहाद हकीम ने सभी पार्षदों को अपने वार्ड का दौरा कर साफ- सफाई का जायजा लेने और लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है। बुधवार को मेयर फिरहाद हकीम ने स्वयं अपने क्षेत्र वार्ड नम्बर 82 और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वार्ड 73 के विभिन्न इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने खुद कुदाल लेकर पार्क और सड़क किनारे फेंके गए कूड़े को साफ किया। इस दौरान मेयर ने कहा कि निगम के स्वास्थ्य कर्मचारी सभी वार्डों का दौरा कर डेंगू को लेकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। उसी के तहत इस विशेष अभियान की शुरुआत की गई है। डेंगू की रोकथाम के लिए इस तरह के अभियान की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सभी 144 वार्ड के पार्षदों को निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ उनके इलाके में स्थित परित्यक्त जमीन और मकानों की समीक्षा करने को कहा गया है। इस दौरान अगर किसी भी बंद मकान में गंदगी पायी जाती है तो पुलिस की निगरानी में उस मकान के दरवाजे को तोड़कर उसकी सफाई करने का निर्देश दिया गया है।
निर्माणाधीन मकानों में पनप रहा डेंगू का लार्वा, मेयर ने दिया स्टॉप वर्क का निर्देश
चेतला इलाके की समीक्षा के दौरान मेयर ने एक निर्माणाधीन मकान का दौरा किया जहां उन्होंने पुरानी पानी की बोतलें फेंकी पड़ी पाई। उक्त निर्माणाधीन मकान पर निगम के स्वास्थ्य विभाग की नोटिस भी लगी हुई थी, जहां प्रमोटर को मकान की सफाई करने का निर्देश दिया गया था। मेयर ने कहा कि नोटिस दी जाने के बाद भी मकान की सफाई नहीं की गई है। उन्होंने निगम आयुक्त विनोद कुमार को उक्त मकान के निर्माण कार्य को रोकने का निर्देश दिया। मेयर ने कहा कि अगर शहर में किसी भी निर्माणाधीन मकान में गंदगी पायी जाती है तो पहले निगम नोटिस भेजेगा। नोटिस के बाद भी अगर इमारत की सफाई नहीं की गई तो स्टॉप वर्क का निर्देश देकर मकान मालिक या प्रमोटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। इस समीक्षा दौरे के दौरान वार्ड 73 की पार्षद काजोरी बनर्जी, निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी सुब्रत राय चौधरी, डीजी सिविल पी के दुआ, डीजी ठोस कचरा प्रबंधन विभाग शांतनु कुमार घोष के साथ ही निगम के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर