गंगासागर मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी

कोलकाता : दक्षिण 24 परगना जिले में रविवार से शुरू होने जा रहे वार्षिक गंगासागर मेले को लेकर शासन -प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इस मेले में न केवल देश बल्कि विदेशों से भी कोने-कोने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं। मकर संक्रांति पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां आस्था की डुबकी लगाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। दूर दराज से आने वाले लोगों और बुर्जुगों के लिए अस्थायी शैल्टरों की व्यवस्था की गयी है। पूरे मेला ग्राउंड में ऊंचे ऊंचे निगरानी टावर बनाये गये हैं और बाबूघाट से लेकर सागरदीप तक 1100 सीसी कैमरे लगाये गये हैं। इसके अलावा हवा में ड्रोन की मदद से और पानी में तेज गति बोटों की मदद से कड़ी निगरानी व्यवस्था की गयी है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार पहली बार इस मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों को राज्य सरकार की ओर से विशेष सर्टिफिकेट जारी किये जायेंगे। मेला ग्राउंड में एक हाईटेक मेगा कंट्रोल रूप भी बनाया गया है जहां 52 एलईडी टीवी और एक बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगायी गयी है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार दो हजार बसें, 32 छोटे जहाजों, 100 वाहनों, 21 जेट्टी और चार नौकाओं को गंगासागर मेले में तीर्थयात्रियों को लाने और वापस ले जाने के काम में लगायी जायेंगी। वाराणसी की तरह ही गंगासागर मेले में आरती के लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं और एक विशेष मंच भी बनाया गया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शांतिपुर में युवक का फंदे से झूलता शव बरामद

नदिया : शांतिपुर थाना अंतर्गत फुलिया कालीपुर निवासी कौशिक पाल (22) का उसके घर में दो तल्ले पर फंदे से झूलता शव बरामद किया गया। आगे पढ़ें »

कृष्णनगर में ट्रक ने 3 को कुचला, 2 मरे

नदिया : नकासीपाड़ा थाना अंतर्गत दोहखोला रेलवे ब्रिज के निकट शुक्रवार की देर रात शादी में कैटरिंग का काम करके लौट रहे 3 लोगों को आगे पढ़ें »

ऊपर