परिवहन व्यवस्था को बदलने का लक्ष्य मगर एसी बस स्टैंडों का बुरा है हाल

ये बस स्टैंड हैं खराब : श्रीभूमि, ईएम बाईपास, हडको, सैयद अमीर अली एवेन्यू, बेलियाघाटा मेन रोड, बीटी रोड
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एक तरफ परिवहन व्यवस्था को बदलने की पहल राज्य सरकार की ओर से की जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों को लाया जा रहा है ताकि प्रदूषण कम किया जा सके। वहीं दूसरी ओर, कोलकाता के विभिन्न स्थानों पर एसी बस स्टैंड बुरी हालत में हैं। फिलहाल ठण्ड का माैसम है, लेकिन गर्मी आते ही लोग एसी बस स्टैंड में बैठकर बसों का इंतजार करना चाहेंगे ताकि चिलचिलाती धूप से कुछ देर उन्हें राहत मिल सके। हालांकि बस स्टैंडों की हालत काफी खराब है। कहीं एसी खराब हो गयी है तो कहीं बस स्टैंडों के दरवाजे बंद नहीं होने के कारण एसी चल नहीं पाती। वहीं कुछ बस स्टैंडों को फुटपाथ पर रहने वाले लोगों ने अपना बसेरा बना लिया है जहां कपड़े सुखाने से लेकर सोने तक का काम लोग करते हैं।
साफ दिख रही है मेंटेनेंस की कमी
पिछली बार ही गर्मी के मौसम में अधिकतर एसी बस स्टैंड की हालत खराब हो गयी थी। एसी मशीनों ने काम करना बंद कर दिया था ​जिससे मेंटेनेंस की कमी साफ दिखाई दे रही थी। अभी तक ये एसी बस स्टैंड उसी हाल में हैं और उनकी मरम्मत के लिए कुछ नहीं हुआ है। मेंटेनेंस की कमी के कारण एसी मशीनें या तो खराब हो गयी हैं अथवा बस स्टैंडों की हालत ही खराब है। कई स्टैंडों के दरवाजे टूट चुके हैं या फिर कुछ में केवल ढांचा बचा है।
शहर में हैं 7 एसी बस स्टैंड
विधाननगर के विधायक व राज्य के मंत्री सुजीत बोस ने शहर में पहला एसी बस स्टैंड लेकटाउन में लगाया था। इसके अलावा वीआईपी रोड पर श्रीभूमि, ईएम बाईपास और एक बस स्टैंड अपोलो अस्पताल के विपरीत में है। 2021 की गर्मी तक तो ये बस स्टैंड सही थे, लेकिन पिछली बार से खराब हाल में हैं। सैयद अमीर अली एवेन्यू पर भी एक एसी बस स्टैंड है। एक एसी बस स्टैंड में लगभग 4 लाख रुपये का खर्च आता है। प्रत्येक एसी बस स्टैंड में 1 टन के 2 एसी लगे रहते हैं।
बसें भी हैं बुरी हालत में
ना केवल एसी बस स्टैंड बल्कि निजी बसें भी बुरी हालत में हैं। बसों के मेंटेनेंस को लेकर निजी बस मालिकों का कहना है कि एक तरफ किराया नहीं बढ़ाया जा रहा है, किसी तरह बस मालिक बसें चला रहे हैं। ऐसे में भला बसों का मेंटेनेंस कहां से हो पायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘तापस भाजपा का ‌आदमी है, अदालत में भी यही कहूंगा’

कोलकाताः तापस मंडल का भाजपा से 'सांठगांठ' है। शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में फंसे तृणमूल युवा नेता कुंतल घोष ने शुक्रवार को सीजीओ परिसर से आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : कोलकाता में चिकन पॉक्स से मरने वालों की संख्या 26 हुई

कोलकाताः  क्या कोविड के तरह ही चिकल पॉक्स भी लोगों में बढ़े जा रहा है? क्या इसके संक्रमण का तरीके भी कोविड के जैसे ही आगे पढ़ें »

ऊपर