डेंगू के बढ़ते प्रकोप से चिंतित प्रशासन

सन्मार्ग संवाददाता
हुगली: डेंगू का प्रोकप जिले में बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से प्रभावित इलाकों के निवासियों को बेहद सावधान रहने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बीते पांच साल की तुलना में इस वर्ष हुगली जिले में डेंगू के मामले सबसे अधिक पाए गए हैं। डेंगू के मामले को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पहले डेंगू परीक्षण के लिए एक ही केंद्र था लेकीन अब 9 लैब में डेंगू परीक्षण किया जा रहा है। कोरोना के कारण पिछले दो वर्ष डेंगू परीक्षण पर जोर नहीं दिया गया। सरकार डेंगू से बचाव के लिए प्रचार आभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर रही है। बुखार होने पर लोगों को फौरन स्वास्थ्य केंद्र में रक्त परीक्षण करवाने की सलाह दी गई है। हुगली जिला के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी रमा भुइयां ने कहा कि हुगली जिला डेंगू का हॉटस्पॉट बन गया है। डेंगू से प्रभावित इलाकों को चिन्हित किया गया है। उत्तरपाड़ा नगर पालिका के वार्ड नम्बर 15 और 19 श्रीरामपुर नगर पालिका के वार्ड नम्बर 14, 16, 17, 19 और 25 रिसड़ा नगर पालिका के वार्ड नम्बर 11, 14 और 16 वैद्यवाटी नगर पालिका के वार्ड नम्बर 5 औक 11 डानकुनी नगर पालिका का वार्ड नम्बर 12 और भद्रेश्वर नगर पालिका के वार्ड नम्बर 7 में रहने वाले लोगों को डेंगू से सतर्क रहने को कहा गया है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में चंडीतल्ला के मोशाट, मगरा के देवानंदपुर, पोलबा के राजहट और सुगंधा, बालागढ़ के श्रीपुर और जीराट, श्रीरामपुर-उत्तरापाड़ा ब्लॉक के कन्हाईपुर और रिसड़ा, खानकुल-2 के चिंगड़ा ग्राम पंचायत क्षेत्र के निवासियों को भी सतर्क किया गया है। जिले के पांच प्रमुख अस्पतालों में डेंगू की जांच के लिए 24 घंटे स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि बुखार से ग्रसित मरीज जो अस्पताल आ रहे हैं अगर उन्हें डेंगू नहीं है तो उनका सामान्य उपचार किया जा रहा है। हालांकि, व्यक्ति को तीन दिनों के भीतर ब्लड टेस्ट करना की सलाह दी जा रही है। उन्हें अधिक पानी और तरल भोजन का सेवन करने की सलाह दी जा रही है। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि डेंगू को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी है। घर के अगल- बगल पानी जमा होने से डेंगू का लार्वा पैदा होता है। इसे रोकने की जरूरत है।
पांच साल में हुगली जिले का डेंगू ग्राफ
वर्ष मामले
2018 785
2019 2475
2020 200
2021 339
2022 5724 (30 अक्टूबर तक)

शेयर करें

मुख्य समाचार

लालू यादव का सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट सफल, बेटी रोहणी ने की डोनेट

सिंगापुर : पूर्व रेल मंत्री, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के आगे पढ़ें »

संसद में अचानक महिला एमपी को पीटने लगा विपक्षी दल का सांसद

नई दिल्ली : किसी भी देश की संसद में नेताओं को एक दूसरे से बहसबाजी करते हुए अक्सर देखा जाता है। लेकिन सदन में एक आगे पढ़ें »

ऊपर