जादवपुर विवि के 42 शिक्षक अनुसंधान कार्यों के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की सूची में शामिल

कोलकाता : दुनियाभर के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों को उनके प्रकाशित अनुसंधान कार्यों के लिए दिए जाने वाले रैंक से संबंधित अमेरिकी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की सूची में जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के 42 शिक्षकों को शामिल किया गया है। जेयू के प्रवक्ता ने बताया कि स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की सूची में 3,796 वैज्ञानिकों-अनुसंधानकर्ताओं को शामिल किया गया है और सभी भारतीय विश्वविद्यालयों में से अनुसंधान पत्रों के उद्धरण और ‘एच-सूचकांक’ के मामले में जेयू शीर्ष पर है। ‘एच-सूचकांक’ लेखक के स्तर का आकलन करता है। इसके अलावा यह प्रकाशित कार्य की उपयोगिकता और उद्धरण के प्रभाव का आकलन करता है। प्रवक्ता ने बताया कि सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों-अनुसंधानकर्ताओं की संख्या के मामले में केवल भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगुलरु और 6 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान सूची में जेयू से ऊपर हैं। जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरंजन दास ने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि सूची में शामिल उनके संस्थान के शिक्षकों-वैज्ञानिकों की संख्या भारतीय विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक है और यह उनके विश्वविद्यालय के शिक्षकों के वैज्ञानिक अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए किए जाने वाले निरंतर प्रयासों का परिणाम है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा अस्पताल में 2 रुपये के कार्ड बनाने को लेकर मारपीट

हावड़ा : बुधवार को 2 रुपये के कार्ड बनाने को लेकर हावड़ा अस्पताल रणक्षेत्र में बदल गया। अस्पताल के कर्मियों से मारपीट करने का आरोप आगे पढ़ें »

परीक्षा चलने के दौरान ही स्कूल की छत से कूद गयी छात्रा

बारासात : बारासात के कालीकृष्ण बालिका स्कूल में बुधवार को परीक्षा चल रही थी कि एक घटना से वहां होहल्ला मच गया। 9वीं की छात्रा आगे पढ़ें »

ऊपर