तुर्किये-सीरिया में भूकंप के 40, अब तक 243 आफ्टरशॉक : 4300 से ज्यादा मौतें

अंकारा : तुर्किये और सीरिया में मंगलवार को फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। अब तक 243 आफ्टरशॉक्स आ आज चुके हैं। एक दिन पहले आए 3 बड़े झटकों के बाद दोनों देशों के कई शहर तबाह हो गए हैं। 24 घंटे बाद भी यहां लाशें मिलने का सिलसिला जारी है। अभी भी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स के कई टन मलबे के नीचे जिंदगियां तलाशी जा रही हैं। बच्चे, बूढ़े, महिलाएं, जो मिल रहे हैं, उनकी हालात देख रेस्क्यू टीम के हाथ कांप रहे हैं। किसी के जिंदा होने की खबर मिलते ही उसे बचाने को कोशिशें और बैचेनी बढ़ जाती है। तुर्किये के सानलिउर्फा प्रांत में ऐसा ही वाक्य देखने को मिला, जब एक महिला को 22 घंटे बाद जिंदा बाहर निकाला गया। रेस्क्यू टीम को ये महिला बेहोश हालात में मिली। उधर सीरिया के अलेप्पो में भी लोगों को बिल्डिंग्स की छतें काटकर निकाला जा रहा है। ऐसा मंजर दोनों देशों के कई शहरों में है।

तुर्किये और सीरिया में ये तबाही 3 बड़े भूकंपों के बाद आई। पहला तुर्किये के वक्त के मुताबिक, सोमवार सुबह करीब चार बजे (7.8), दूसरा करीब 10 बजे (7.6) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6.0) आया। इसके अलावा 243 आफ्टर शॉक्स दर्ज किए गए। इनकी तीव्रता 4 से 5 रही।

दोनों देशों में 4,300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्किये में 2,921 लोगों की जान जा चुकी है और 15 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं, सीरिया में 1,444 लोग मारे गए और 2 हजार से ज्यादा जख्मी हैं।

 

Visited 155 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Election 2024: BJP ने प्रत्याशियों की 12वीं लिस्ट जारी की, डायमंड हार्बर से उतारा ये उम्मीदवार

नई दिल्ली: BJP ने आज 12वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में BJP ने यूपी, महाराष्ट्र समेत 2 अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के आगे पढ़ें »

Bengal Weather: बंगाल के 8 जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

कोलकाता: बंगाल में चुनावी तापमान के साथ मौसम का तापमान भी दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। बांग्ला नव वर्ष के पहले सप्ताह में अलीपुर आगे पढ़ें »

ऊपर