ट्रेनों के टाइम से लेकर दूध और गैस सिलेंडर की कीमतों में हुआ इजाफा, बदल गए ये नियम

Fallback Image

कोलकाताः आज से नया महीना शुरू हो गया है यानी मार्च शुरू हो गया है। आज से कई नियम बदल गए हैं और इसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। इसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आपको इसकी जानकारी होना बेहद जरुरी है। गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर बैंक लोन समेत कई नियमों में बदलाव होने वाला है। आइए आपको बताते हैं कि आज से कौन से नियम बदल गए हैं-

  • मार्च में बैंक कितने दिन रहेंगे बंद

आज से मार्च का महीना शुरू हो गया है और कई नियम भी बदल गए हैं। इस महीने में होली और नवरात्रि सहित कई त्योहार मनाए जाएंगे, जिसके कारण बैंक 12 दिनों तक बंद रहेंगे। छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं।

  • बैंक लोन हो सकता है महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी रेपो दर में वृद्धि की है, जिसके कारण कई बैंकों ने अपने एमसीएलआर (एमसीएलआर) में भी वृद्धि की है और इसे बढ़ाने से लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। जिसमें होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन सब में वृद्धि होगी। इससे लोगों को अब लोन लेना हो सकता है।

  • ट्रेनों की समय में बदलाव

भारतीय रेलवे ने भी अपनी टाइमिंग में बदलाव किया है। आज से रेलवे ने अपनी 5000 मालगाड़ियों और हजारों पैसेंजर ट्रेनों के टाइम टेबल में काफी बदलाव किया है। अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं या सफर करने जा रहे हैं तो आपको ट्रेन की टाइमिंग जरूर देख लेनी चाहिए।

  • महंगा हो गया गैस सिलेंडर

होली से पहले आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगा है। घरेलू गैस कंपन‍ियों ने लंबे समय बाद घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा क‍िया है। राजधानी द‍िल्‍ली में 14.2 क‍िलो वाले घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत बढ़कर 1103 रुपये हो गई हैं।

  • दूध के बढ़ गए रेट्स
आज से मुंबई में दूध की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। मुंबई में भैंस के दूध की थोक कीमतें मंगलवार आधी रात से 5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गई हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर