बंगाल के कुछ हिस्सों में ‘चक्का जाम’ से यातायात और व्यवसाय प्रभावित

पुरुलिया : दक्षिण बंगाल के पुरुलिया, बांकुड़ा, पश्चिम मिदनापुर और बर्दवान जिलों के कुछ हिस्सों में आदिवासी लोगों के मंच भारत जकात माझी परगना महल की ओर से आहूत 12 घंटे के ‘चक्का जाम’ के बुधवार को सुबह छह बजे शुरु होने के कारण कई जगहों पर यातायात पूरी तरह से प्रभावित रहा। आदिवासी लोग, पारंपरिक कपड़े पहने और ढोल पीटते हुए, राज्य शिक्षा बोर्ड में संथाली अध्ययन पाठक्रम शुरू करने और अन्य आर्थिक मांगों को स्वीकार करने की मांग को लेकर जंगलमहल जिलों को जोड़ने वाले विभिन्न राज्यमार्ग पर जाम लगाया। बंद वाले इलाकों से हालांकि, अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सूत्रों ने कहा कि नाकाबंदी ने पड़ोसी राज्य झारखंड और ओडिशा से आने-जाने वाले यातायात को भी बाधित किया। नाकाबंदी ने आदिवासी बहुल हुगली, पूरे पश्चिम मिदनापुर, बांकुड़ा, पुरुलिया और बीरभूम के साथ-साथ उत्तरी बंगाल के जिलों में आर्थिक गतिविधियों को भी प्रभावित किया। भारत जकात मांझी परगना महल ने एक बयान में कहा कि लंबे समय से समुदाय द्वारा उठाई गई उनकी मांगों को कथित रूप से पूरा नहीं करने के कारण उन्हें सुबह से शाम तक चक्का जाम करने के लिए मजबूर होना पड़ा। आदिवासी समुदाय की मांगों में बीरभूम के देउचा पचामी में ओपन पिट कोयला खदान को रद्द करना, अलग संथाली शिक्षा बोर्ड का गठन किया जाना, साओतली माध्यम के विद्यालयों में स्थायी शिक्षकों और सहायक शिक्षकों की तत्काल नियुक्ति शामिल है। अन्य मांगों में वन अधिकार अधिनियम को सख्ती से लागू करना, पश्चिम बंगाल के प्रत्येक जिले में साओतली माध्यम महाविद्यालयों की स्थापना करना भी शामिल है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शांतिपुर में युवक का फंदे से झूलता शव बरामद

नदिया : शांतिपुर थाना अंतर्गत फुलिया कालीपुर निवासी कौशिक पाल (22) का उसके घर में दो तल्ले पर फंदे से झूलता शव बरामद किया गया। आगे पढ़ें »

कृष्णनगर में ट्रक ने 3 को कुचला, 2 मरे

नदिया : नकासीपाड़ा थाना अंतर्गत दोहखोला रेलवे ब्रिज के निकट शुक्रवार की देर रात शादी में कैटरिंग का काम करके लौट रहे 3 लोगों को आगे पढ़ें »

ऊपर