मकर राशिफल 7 जून से 13 जून

capricorn-daily-horoscope

मकर राशिफल

दैनिक राशिफल:​​कोई रुका काम किसी आत्मीय के सहयोग से संभव है, मन में उत्साह का संचार रहेगा, प्रगति बनी रहेगी, दिन मनोरंजक रहेगा।
साप्ताहिक राशिफल:पिछले सप्ताह किसी व्यग्र करने वाली समस्या से इस सप्ताह राहत मिल सकती है। आपके द्वारा की गयी आर्थिक व्यवस्था के अन्तर्गत कोई लाभप्रद घटना घट सकती है। आपकी बुद्धि हर स्थिति में सही रह सके, इसकी चेष्टा बनाए रखें। आप दूसरे के लिए भी मार्गदर्शक बनने की क्षमता रख सकते हैं। दिनांक 17 को विश्राम, 18 को प्रगति, 19 को विचार विमर्श, 20 को तनाव, 21 को परेशानी, 22 को सुधार, 23 को लाभ। मकर लग्न के लिए सप्ताह प्रगतिकारक रहेगा। शुभ दिन 18,19 और 23 मई एवं शुभांक 1-4-8।
वार्षिक राशिफल 2020:इस वर्ष मकर राशि के जातक-जातिका नयी ऊंचाइयों तक जाने की कल्पना कर सकते हैं और उन्हें कुछ हद तक सफलता भी मिल सकती है, देवोपासना की रुचि पहली तिमाही अर्थात् जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने में अधिक रहेगी जिससे आंतरिक शक्ति बढ़ेगी और ऐसे काम में खर्च करने में प्रसन्नता भी होगी। अच्छी भावना बनी रहेगी जो पारिवारिक शांति और सहृदयता को सुदृढ़ बनाये रखेगी। स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखना होगा। वाद-विवाद से दूर रहना भविष्य के लिए अच्छा रहेगा। इष्ट-मित्रों के साथ तीर्थ-दर्शन के लिए जा सकते हैं। बेकारी झेलनेवाले काम में लग सकते हैं। दूसरी तिमाही अर्थात अप्रैल, मई और जून की अवधि में खर्च में कमी आने से संचय कर सकेंगे और काम-धंधे में मनोयोग रखने से सफलता भी मिलेगी। वाणी और व्यवहार में कठोरता का त्याग अनिवार्य होगा। पारिवारिक और संतान पक्षीय असहयोग से मानसिक खिन्नता बढ़ सकती है, जिसे दूर करने की चेष्टा अनिवार्य होनी चाहिए। इस अवधि में विद्या और शिक्षा से जुड़े लोग कुछ असुविधा का अनुभव कर सकते हैं। खानपान में संयम का पालन जरूरी होगा। तीसरी तिमाही अर्थात् जुलाई, अगस्त और सितंबर की अवधि खोया-पाया की रहेगी किंतु पाने का पलड़ा भारी रहेगा। घर खरीदने की इच्छा को वास्तविकता की दृष्टि से देखते हुए निर्णय लें। ऋण पर आधारित अर्थ या कर्म व्यवस्था उचित नहीं होगी। अपनी चादर के भीतर पांव पसारें तो अच्छा होगा। आत्मबल बढ़ाते रहें। चौथी तिमाही अर्थात् अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर आर्थिक और काम-धंधे की दृष्टि से अच्छे हो सकते हैं और आपका निर्णय भी उचित होगा। लोग आपसे सहयोग करेंगे, सामाजिक स्थिति भी उत्साहप्रद रहेगी। विदेश यात्रा या स्थान परिवर्तन संभव है। महिलाएं परिवार को सुखी रखने के प्रयासों में सफल रहेंगी। मकर लग्न खर्चीला होकर भी सुखद बना रहेगा। अच्छे परिणाम के लिए मां लक्ष्मी के शतनाम का नित्य जाप करें। भाग्यांक-1,6 और 8।  

मकर राशि वाले ऐसे होते हैं (जिनके नाम का पहला अक्षर हो – भो, ज, जी, खी, खू, खे, खो, ग, गी) : सोने का दिल रखने वाले मकर राशि के लोग अत्यंत व्यावहारिक होते हैं और अपने लक्ष्यों को पाने के लिए जिद्दी होने की हद तक समर्पित रहते हैं। मकर राशि वाले हमेशा चीजों को मिलाने के लिए उत्सुक रहते हैं और एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका को बखूबी निभाते हैं। आमतौर पर ये गुस्सा नहीं करते और धैर्यवान होते हैं, लेकिन जैसे इनको बहुत देर से गुस्सा आता है, वैसे ही क्रोधित होने के बाद शांत होने में काफी समय इनको लगता है।

मकर राशि के व्यक्ति चतुर व्यापारी बन सकते हैं जो जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेते। विश्वसनीय व्यक्तित्व वाले इस राशि के लोग दिखने में हो सकता है कठोर लगें, लेकिन वास्तव मंं ये बहुत ही विनम्र और पोषक विचारधारा के धनी होते हैं। किसी भी काम को हाथ में लेने से पहले उसके अतीत के हाल से भविष्य का अंदाजा लगा लेने की क्षमता इनके अंदर होती है। वे लंबे समय तक नाराज नहीं रहते और हमेशा लोगों को अधिक मौका देते हैं। मकर राशि वाले न तो ज्यादा बात करते हैं और न ही ज्यादा सुनते हैं। मुस्कुराहट उनका सबसे अच्छा बचाव है। ये शिक्षाविद, उद्योग, कृषि, प्राचीन वस्तुओं आदि के क्षेत्र के कार्य में सफल हाे सकते हैं। अपने काम में लीन रहना पसंद करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अरुणाचल प्रदेश में मुठभेड़, आईएम के छह उग्रवादी हुए ढेर

नयी दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश के खोंसा इलाके में शनिवार सुबह सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एनएससीएन (आईएम) के छह उग्रवादी मारे गए। सैन्य सूत्रों आगे पढ़ें »

भारतीय अमेरिकी शख्स लगातार पांचवी बार जीओपी सम्मेलन के लिए प्रतिनिधि निर्वाचित

वाशिंगटन : अगस्त में फ्लोरिडा में होने वाले सम्मेलन के लिए एक भारतीय अमेरिकी शख्स को लगातार पांचवीं बार रिपब्लिकन पार्टी का प्रतिनिधि चुना गया आगे पढ़ें »

ऊपर