कोर्ट का फैसला : भारत को सौंपा जाएगा विजय माल्या

माल्या को मिला अपील करने के लिए 14 दिनों का वक्त 

मुंबई स्थित आर्थर रोड जेल होगा उसका नया आवास

नई दिल्लीः देश से फरार शराब कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन की अदालत ने भारत को सौंपने का फैसला सुना दिया है। भारत की जांच एजेंसिया माल्या को 9 हजार करोड़ का कर्ज न चुकाने के कारण भारत लाना चाहती है। लंदन की वेस्टमिनिस्टर कोर्ट ने विजय माल्‍या को सोमवार को भारत प्रत्यर्पित किये जाने की इजाजत दे दी है। इस मामले में अब माल्या को इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का वक्त दिया गया है।  हालांकि दो दिन पहले माल्या ने कहा था कि वह बैंकों के पूरे पैसे चुकाने को तैयार हैं। इसको लेकर भारतीय जांच एजेंसिया पिछले काफी समय से  प्रयासरत रही थी।

बता दें कि माल्या के खिलाफ प्रत्यर्पण का मामला पिछले साल 4 दिसंबर को शुरू हुआ था।

भारत में नहीं होगी निष्पक्ष सुनवाई

माल्या ने अपने खिलाफ चल रहे मामले को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा कि भारत में राजनीतिक वजहों से उसकी निष्पक्ष सुनवाई नहीं होगी। दूसरी तरफ माल्या ने ट्वीट कर कहा कि- मैंने एक भी पैसे का कर्ज नहीं लिया। कर्ज किंगफिशर एयरलाइंस ने लिया था। दुखद कारोबारी विफलता की वजह से यह पैसा डूबा है। गारंटी देने का मतलब यह नहीं है कि मुझे धोखेबाज बताया जाए। माल्या ने कहा कि मैंने मूल राशि का 100 प्रतिशत लौटने की पेशकश की है। इसे स्वीकार किया जाए। माल्या के खिलाफ प्रत्यर्पण का मामला मजिस्ट्रेट की अदालत में पिछले साल चार दिसंबर को शुरू हुआ था।

मुंबई की आर्थर रोड जेल होगा माल्या का नया पता
एक जेल अधिकारी के अनुसार माल्या को प्रत्यर्पित किया जाता है तो उसे मुंबई स्थित आर्थर रोड जेल परिसर के अंदर दो मंजिला इमारत वाले एक उच्च सुरक्षा वाली बैरक में रखा जाएगा। इस बैरक में लगातार क्लोज सर्किट कैमरे से निगरानी होती है साथ ही बैरक की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक हथियारों से लैस सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं। बता दें कि मुंबई की आर्थर रोड जेल के इसी हिस्से में 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के दोषी अजमल कसाब को भी रखा गया था। जेल अधिकारी का यह बयान तब आया था, जब ब्रिटेन ने भारतीय अधिकारियों से आर्थर रोड जेल का एक वीडियो भेजने को कहा गया था।

किंगफिशर एयरलाइंस को उबारने के लिए लिया था कर्ज

उसने घाटे में चल रही किंगफिशर एयरलाइंस को उबारने के लिए बैंकों से कर्ज लिया था। 2012 में यह एयरलाइन दिवालिया हो गया था। देश छोड़कर फरार हुए माल्या पर 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक के धोखाधड़ी के अलावा धन शोधन का भी आरोप है। पिछले साल अप्रैल में प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर हैं।

2014 में डिफाल्टर घोषित हुआ था

माल्या को 2014 में यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया ने डिफाल्टर घोषित किया। इसके बाद एसबीआई और पीएनबी ने भी ऐसा ही किया। फिर सभी बैंकों ने ऐसी घोषणा कर दी।

17 बैंकों को लगाया था चूना

माल्या ने एसबीआई से 1600 करोड़, पंजाब नेशनल बैंक और आईडीबीआई से 800 करोड़, बैंक ऑफ इंडिया से 650 करोड़, बैंक ऑफ बड़ौदा से 550 करोड़, यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया से 430 करोड़, सेंट्रल बैंक से 410 करोड़, यूको बैंक से 320 करोड़, कारपोरेशन बैंक से 310 करोड़, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर से 150 करोड़, इंडियन ओवरसीज बैंक से 140 करोड़, फेडरल बैंक से 90 करोड़, पंजाब एंड सिंध बैंक 60 करोड़ और एक्सिस बैंक से 50 करोड़ और अन्य तीन बैंकों से 603 करोड़ रुपये लिए थे। माल्या ने 17 बैंकाें से 6963 करोड़ की पूंजी उधार ली और भुगतान के समय बैंकों का ब्याज मिलाकर उस पर 9 हजार करोड़ रुपये का बकाया था।

 

 

 

 

 

 

 

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद ऐसी हो गई पांड्या की हालत…

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि कॉफी विद करण चैट शो में आना उनको इतना भारी पड़ जाएगा। पांड्या को इस शो के दौरान की गई टिप्पणियों के [Read more...]

डीआरडीओ की नई बुखारी से सालाना 3,650 करोड़ बचेंगे

नई दिल्ली : रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बर्फीली सीमाओं पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिये नई बुखारी यानी हिटर विकसित की है। यह बुखारी जहां सैनिकों को ठंड से राहत देगी वहीं इसके उपयोग से सरकार को [Read more...]

मुख्य समाचार

सब्जी वाले से पत्नी ने हंसकर की बात तो पति ने उड़ा दी गर्दन

राजस्‍थान : पत्नी ने हंसकर बात की तो पति ने उड़ा दी सब्जी बेचने वाले की गर्दन। यह अजीब मामला राजस्‍थान के राजसमंद जिले की है। राजस्थान के एक गांव में 27 साल के नैना स‍िंह ने 48 साल के [Read more...]

प्रवासी भारतीय दिवस में होंगे दो नये आकर्षण : स्वराज

प्रवासी भारतीय दिवस के लिए अब तक 5802 लोगों का पंजीकरण।।अतिथियों को बदलती हुई काशी दिखायी जायेगी : योगी लखनऊ : केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की। [Read more...]

ऊपर