एससी-एसटी एक्ट का नहीं होगा दुरुपयोगः राजनाथ

नक्सल अपनी विचारधारा से लोगों को कर रहे हैं प्रभावित
लखनऊ : ‘अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) एक्ट में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है। किसी का उत्पीड़न नहीं होने दिया जा रहा है ना ही होगा। यह कोई नया एक्ट नहीं बना है, यह तो जो पुराना एक्ट है, वही है।’ केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को एक मीडिया हाऊस के समागम समारोह 2018 में भाग लेते हुए यह बात कही। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस एक्ट का दुरुपयोग नहीं होगा और कहा कि यदि इसका दुरुपयोग कहीं पर होगा तो राज्य सरकारें इस पर संज्ञान लेंगी।

अभिव्यक्ति की आजादी : राजनाथ ने कहा कि देश में नक्सल एक बड़ी समस्या हैं। अब तो वे दूसरा रास्ता अपना रहे हैं। वे शहरों में आ गये हैं। वे अपनी विचारधारा से लोगों को प्रभावित करने का काम कर रहे हैं। नक्सली 126 जिलों से सिमटकर 10 से 12 जिलों में रह गये हैं। लोकतंत्र में सब को बोलने की आजादी है। रहने की आजादी है लेकिन देश को तोड़ने की इजाजत किसी को भी नहीं है। सारे रिकॉर्ड उठा कर देख लीजिए इनमें से कुछ लोगों की गिरफ्तारी पहले भी हुई थी। उस समय भी इन लोगों पर यही आरोप लगे थे।

रुपये की कीमत में गिरावट : रुपये में जो गिरावट आयी है यह समस्या केवल भारत के साथ ही नहीं है। अन्य देशों की मुद्रा में भी गिरावट आयी है। तुर्की की करेंसी में गिरावट के कारण रुपया कमजोर हुआ है। रुपया कमजोर हुआ है फिर भी इन्वेस्टर्स भारत में इन्वेस्ट कर रहे हैं, यह बड़ी बात है।
कश्मीर के हालात : कश्मीर में जो हालात पैदा हुए हैं वह पहले से ही हैं। कश्मीर में जिनके अपहरण हुए थे उसमें हमारे सुरक्षाकर्मियों ने जवाब दिया कि सबको छोड़ना पड़ा। कश्मीर में हमारी जो अपेक्षाएं थी, वह पूरी नहीं हुई, इसलिए हमने गठबंधन तोड़ दिया।
सोशल मीडिया के कारण भाजपा सरकार नहीं बनी : सोशल मीडिया के कारण भाजपा सरकार नहीं बनी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में ऐसा काम किया, जिससे उनकी लोकप्रियता बढ़ी। जनता को अपेक्षा थी, इसलिए सरकार बनी, सरकार चल रही है और आगे भी चलती रहेगी।
मॉब लिंचिंग : यह नहीं होनी चाहिए। सबसे बड़ी मॉब लिंचिंग 1984 में हुई थी।

जातिगत गणना : वर्ष 1930 में जनगणना जाति के आधार पर हुई थी। आरक्षण का लाभ किस को और कितने लोगों को मिल रहा है यह जानकारी सरकार को होनी चाहिए, इसलिए जातिगत गणना करवाने की बात कही गयी थी।

Leave a Comment

अन्य समाचार

बंदरों का आतंक : 12 दिन के बच्चे को पटक कर मार डाला

आगरा : बंदरों की बदंरबाजी से हर को परिचित है। वक्त बे वक्त बंदर अपनी हैरतअगेंज हरकत से चर्चा में आते रहे है। ऐसा ही उत्तर प्रदेश के आगरा में कस्बा रुनकता में बदमाश बंदरों ने कांड कर डाला। दर्जन [Read more...]

11 हजार फीट की ऊंचाई से गिरे जवान की मौत, नहीं खुला पैराशूट

आगरा : उत्तर प्रदेश में आगरा के मलपुरा में गामरी स्थित पैरा ड्रॉपिंग जोन में लगभग 11 हजार फुट की ऊंचाई से गिरने से पैरा ब्रिगेड के जवान हरदीप सिंह (26) की मौत हो गई। वह पंजाब के पटियाला स्थित [Read more...]

मुख्य समाचार

सुप्रीम कोर्ट ने पलटा सिरीसेना का फैसला, नहीं होंगे चुनाव

कोलंबो : श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के संसद भंग करने के फैसले को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा सिरीसेना की ओर से मध्यावधि चुनाव की तैयारियों पर भी रोक लगा दी है। आपको बता दें [Read more...]

अमेरिका ने ईरान को फिर धमकाया

सिंगापुर : ईरान पर प्रतिबंधों को लेकर एक बार फिर अमेरिका का बड़ा बयान आया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा है कि उनका देश ईरान को इतना निचोड़ देगा कि उसके अंदर केवल गुठली ही [Read more...]

ऊपर