सर्जिकल स्ट्राइक की महानगर में रही हर जगह चर्चा

कब,कैसे व क्या हुआ ? जानने के लिए टीवी से चिपके रहे लोग

सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : जब पूरा देश सो रहा था, हमारे सैन्य बल दुश्मन के इलाके में घुसकर कर रहे थे सर्जिकल स्ट्राइक और दुश्मनों को उतार दिया मौत के घाट। यूं कहें कि पाक के ईट का जवाब भारत ने पत्थर से दिया। गुरुवार को लोगों की जुबां पर सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर इसी तरह की चर्चा रही।

दरअसल, भारतीय सैन्य बलों द्वारा नियंत्रण रेखा पर मौजूद आतंकी गुटों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की महानगर में चौतरफा चर्चा रही। महानगरवासी इस सफलता के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा कर रहे हैं। हावड़ा, गिरीश पार्क इलाका सहित कई जगहों पर भाजपा समर्थकों ने जश्न भी मनाया। बुधवार की देर रात भारतीय सैन्य बलों ने एलओसी पर आतंकी गुटों के ठिकानों पर सर्जिकल हमला किया। गुरुवार को रक्षा तथा विदेश मंत्रालयों ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिलिटरी ऑपरेशन्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने सर्जिकल हमला की पुष्टि की। यह कार्रवाई उरी हमले के 11 दिन बाद की गई। टी.वी. चैनलों पर यह खबर आते ही लोगों में उत्सुकता बढ़ गयी। गुरुवार को दिनभर लोग टी.वी. चैनलों से चिपके रहे। महानगर के रेस्तरां, मॉल व विभिन्न पब्लिक प्लेस में सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा रही।

पार्क स्ट्रीट : यहां के एक रेस्तरां में अपने दोस्तों के साथ आए युवक राघव ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा लगातार किए जा रहे संघर्ष का सर्जिकल स्ट्राइक एक विराम के रूप में उदहारण है। राघव ने कहा कि उड़ी हमले के बाद देश से जिस ठोस कार्रवाई की उम्मीद की जा रही थी, मोदी सरकार ने उसे पूरा किया है। हमें अपने देश पर गर्व है।

न्यू मार्केट : शॉपिंग के लिए अपनी सहेलियों के साथ आयी एक युवती श्यामली ने कहा कि दुश्मनों काे देश ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। हम कायर नहीं बल्कि ये देश वीर जवानों का है। हमें जैसे को तैसा करना आता है। सर्जिकल हमला इसका उदहारण है। आज तक हमलोग न किसी से डरे हैं और ना ही आगे डरेंगे। भारत माता की जय।

कॉलेज स्ट्रीट : छात्रों के एक समूह का कहना था कि भविष्य में जरूरत पड़े तो ऐसे हमले और करने चाहिए। आतंकवाद के खिलाफ जो भी कदम केंद्र सरकार उठाएगी उसका हर कोई समर्थन करेगा। वर्तमान में आतंकवाद एक गंभीर समस्या है जिसे जड़ से उखाड़ फेंकने की जरूरत है। हमारे सैन्य बलों को सलाम।

कोलकाता पोर्ट क्षेत्र : गुरुवार को पोर्ट इलाके में भी सर्जिकल हमले की चर्चा रही। गली – मुहल्ले चाय दुकानों में लोगों के बीच बातचीत का यह बड़ा मुद्दा रहा। यहां के एक निवासी रामलाल का कहना है कि पाक सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाया होगा। ऐसे में पाक की संभावित प्रतिक्रिया से निपटने के लिए हमारा देश पूरी तरह से तैयार है। एक गृहिणी का कहना था कि सर्जिकल हमले से दुनिया में भारत को एक अलग पहचान मिलेगी।

बड़ाबाजार : अधिकतर गली – मुहल्लों, चाय की दुकानों में इस ऑपरेशन को लेकर लोगों में चर्चा रही। लोगों ने कहा कि भारत ने जो कदम उठाया है यह उचित है। एक चाय की दुकान में अपने दोस्तों के साथ आये रामशंकर सिंह ने कहा कि बहुत अच्छा युद्ध हुआ है। जो भी भारत की तरफ आंख उठाकर देखेगा उसका यही हाल होगा। यह आतंकवाद को एक सबक है।

हावड़ा शॉपिंग मॉल : अपनी सहेलियों के साथ खरीदारी करने आयी शर्मिला ने कहा कि पहली बार ऐसा प्रधानमंत्री देखा है जिन्होंने इतनी जल्दी ठोस कदम उठाया है। हमें अपने देश पर गर्व है। अब जाकर शहीदों के परिवारों को सुकून मिला है। देश ने जैसे को तैसे जवाब दिया है। ऐसा मोदी सरकार ही कर सकती है। इस ऑपरेशन की जितनी तारीफ की जाए, वह कम ही होगी। इससे दुश्मन सीख लेंगे और आगे ऐसा करने के पहले 100 बार सोचेंगे। यह धरती वीर बलिदानों की है।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

‘गणपति बप्‍पा माेरया’ के नारों से गूंजे महानगर व उपनगर

कोलकाता : हर बार की तुलना में इस बार महानगर समेत उपनगरों में गणेश पूजा का उत्साह काफी अधिक देखने को मिल रहा है। गुरुवार से शुरू गणेश चतुर्थी की धूम विभिन्न स्थानों पर देखने को मिली। ‘गणपति बप्पा मोरया’ [Read more...]

सात राज्यों में भूकंप के झटके, सबसे ज्यादा तीव्रता असम में

नई दिल्लीः देश के सात राज्यों में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। सबसे पहले सुबह 5:15 बजे कश्मीर में फिर 5.47 बजे हरियाणा और इसके बाद करीब 10:25 बजे असम, नगालैंड, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और बिहार में [Read more...]

मुख्य समाचार

तमिलनाडु में भ्रष्टाचार के खिलाफ द्रमुक का प्रदर्शन

चेन्नईः तमिलनाडु की अन्नाद्रमुक सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए विपक्षी द्रमुक ने अपने पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन के नेतृत्व में मंगलवार को पूरे राज्य में अन्नाद्रमुक के खिलाफ प्रदर्शन किया। स्टालिन के अलावा, उनके बेटे उदयनिधि, बहन कनिमोझी [Read more...]

तेलंगाना में टीआरएस के लिए भाजपा चुनौती : राव

हैदराबादः भाजपा प्रवक्ता व राज्यसभा सदस्य जीवीएल नरसिम्हा राव ने मंगलवार को कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस-तेदेपा गठजोड़ से उसकी चुनावी संभावनाओं में सुधार हुआ और वहां वह खुद को टीआरएस के लिए मुख्य चुनौती मानती है क्योंकि पार्टी अपने [Read more...]

ऊपर