वॉर्न के बाद महिला क्रिकेटर ने डाली ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ !

नई दिल्लीः आस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वार्न ने आज यानी 14 नवंबर से ठीक 24 साल पहले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में एक अद्भुत गेंद फेंककर बल्लेबाज को पूरी तरह चक्मा देकर विकेट निकाला था। इस गेंद की सटीकता और फिरकी को देखते हुए इसे ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ का नाम दिया गया था।
अब 24 साल बाद एक बार फिर आस्ट्रेलिया के ही एक खिलाड़ी ने इस चमत्कार को करके दिखाया है। आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की लेग स्पिनर अमांडा जेड वेलिंगटन ने एक ऐसी गेंद डाली है, जिसे ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ कहा जा रहा है।
अमांडा ने यह गेंद एशेज सीरीज के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ की। सीरीज के एक मैच के दौरान सिडनी के ओवल मैदान पर आस्ट्रेलियाई स्पिनर अमांडा ने शेन वॉर्न वाले कारनामे को दोहरा दिया है।
इस गेंद में क्या विशेषता थी
इस मैच के दौरान अमांडा ने एक ऐसी गेंद डाली, जिसे देखकर हर किसी को शेन वॉर्न की ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ याद आ गई है। अमांडा ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में इंग्लिश बल्लेबाज टैमी बेमाउंट को 32वें ओवर में एक गेंद डाली जो बल्लेबाज के लेग स्टंप से काफी बाहर पिच हुई और ऑफ स्टंप ले उड़ी।
ऐसा था शेन का जादू
शेन वॉर्न ने 4 जून 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लिश बल्लेबाज माइक गेटिंग को बोल्ड किया था। वह गेंद लगभग 90 डिग्री के कोण से घूमी थी। वॉर्न की गेंद लेग स्टंप के काफी बाहर पिच हुई थी।
पूरी तरह असमंजस के स्‍थिति में थे बल्लेबाज
इस गेंद को देखकर बल्लेबाज पूरे तरह चकमा खा गए थे। बल्लेबाज को गेंद पढ़ने पर लगा कि यह तो वाइड गेंद हैं और माइक गेटिंग ने इसे खेलने की कोशिश ही नहीं। बस फिर क्या था जब गेंदबाज शेन वॉर्न हैं तो कुछ होने की संभावना है।
लेग स्टंप से बहुत बाहर गिरी, ले गई ऑफ स्टंप
सब लोग सोच रहे थे कि गेंद वाइड होगी, लेकिन तेजी से घूमती हुई गेंद ऑफ स्टंप पर जा लगी, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया था। वॉर्न की इस गेंद को ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ का दर्जा दिया गया था।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

…तो गूगल पर ‘इडियट’ लिखने पर ट्रंप और ‘पप्पू’ लिखने पर राहुल का फोटो इसलिए आता है

वाशिंगटनः जिस प्रकार गूगल पर पप्पू का नाम लिखने पर राहुल गांधी और फेंकू का नाम लिखने पर प्रधानमंत्री मोदी और इडियट लिखने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप का  नाम सामने आता है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसके पीछे [Read more...]

मंगेतर को बोला- बेवकूफ, गया सलाखों के पीछे

नई दिल्लीः अबु धाबी में एक शख्स को व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी पत्नी से मजाक करना महंगा पड़ गया और उसे जेल जाना पड़ा। उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उसका एक मजाक उस पर इतना [Read more...]

मुख्य समाचार

अमेरिका, जापान, बिट्रेन के बाद ताइवान ने भी चीनी कंपनी हुवावे और जेडटीई पर लगाया प्रतिबंध

ताइपे : अपने नागरिकों के सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए ताइवान ने चीनी कंपनी हुवावे और जेडटीई के नेटवर्क उपकरणों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह 170 देशों में कारोबार करने वाली चीनी दूरसंचार उपकरण कंपनी के लिए [Read more...]

2.0 के बाद रजनीकांत का नया धमाका पेटा

नयी दिल्ली : सुपरस्टार रजनीकांत आज यानी बुधवार को 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर थलाइवा के सम्मान में उनकी अागामी फिल्म पेटा का टीजर रिलीज किया गया। इस फिल्म में रजनीकांत एक बार फिर गैंगस्टर की भूमिका [Read more...]

ऊपर