भारत की एक और ‘विराट’ जीत

बांग्‍लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच 208 रनों से जीता

हैदराबादः टेस्ट क्रिकेट के दो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रविचंद्रन अश्‍विन और रविंद्र जडेजा ने चार-चार विकेट लेकर अपनी टीम को बांग्‍लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच सीरीज में सोमवार को 208 रनों के बड़े अंतर से रौंद डाला। भारतीय कप्तान विराट को उनके दोहरे शतक के लिये मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। भारत ने रविवार को विपक्षी टीम को दूसरी पारी में 459 रन का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते हुए बांग्‍लादेश ने पांचवे और अंतिम दिन तीन विकेट पर 103 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरी पारी में 100.3 ओवर में मात्र 250 रन पर सिमट गई।

बांग्लादेश ने भी लगाया दम

बांग्लादेश ने इस मैच को पांचवें दिन तक खींचा। बांग्लादेश ने पहली पारी में 388 रन बनाने के लिये 127.5 ओवर खेले और दूसरी पारी में 250 रन बनाने के लिये 100.3 ओवर खेले। बांग्लादेश ने इस तरह भारतीय जमीन पर वर्ष 2000 के बाद से चौथी पारी में दूसरा सर्वाधिक स्कोर बनाया है। बांग्लादेश की तरफ से महमूदुल्ला ने 149 गेंदों में सात चौकों की मदद से सर्वश्रेष्ठ 64 रन बनाये, जो उनका 13वां अर्धशतक था।

चला जड़ेजा और अश्विन का जादू

अश्विन ने 30.3 ओवर में 73 रन पर चार विकेट लिये जबकि जडेजा ने 37 ओवर में 78 रन पर चार विकेट लिए। अश्विन ने मैच में कुल छह विकेट और जडेजा ने भी छह विकेट हासिल किये। दोनों ने मैच में कुल 12 विकेट झटके। दूसरी पारी में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 13 ओवर में 40 रन पर दो विकेट लिये।

अश्विन ने लिया मुशफिकर का ऑटोग्राफ

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले अश्विन ने उस गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकर रहीम का आटोग्राफ लिया, जिससे उन्होंने यह विश्व रिकार्ड बनाया था। अश्विन ने 250वां विकेट रहीम के रूप में लिया था।

विराट बने भारत के तीसरे सफल कप्तान

िराट भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गये हैं। वह सर्वाधिक टेस्ट मैचों में अजेय रहने वाले भारतीय कप्तान भी बन गये हैं। कोहली की अगुवाई में भारत की यह 15वीं जीत है। कप्तान के रूप में 23वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने अजहरूद्दीन का रिकाॅर्ड तोड़ा जिनके नेतृत्व में भारत ने 47 मैचों में से 14 में जीत दर्ज की थी। धोनी (60 मैचों में 27 जीत) और सौरव गांगुली (49 मैचों में 21 जीत) उनसे आगे हैं। विश्व क्रिकेट में कप्तान के रूप में पहले 23 टेस्ट मैचों में कोहली से अधिक जीत केवल आस्ट्रेलियाई स्टीव वॉ (17) ने दर्ज की थी। कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले 19 मैचों से कोई टेस्ट मैच नहीं गंवाया है जो नया रिकार्ड है। इससे पहले सुनील गावस्कर के कप्तान रहते हुए भारत बीच में 18 मैचों तक अजेय रहा था।

आस्ट्रेलिया सीरीज से पहले महत्वपूर्ण जीतः विराट

कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को एकमात्र टेस्ट में 208 रन की जीत के बाद कहा कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण घरेलू सीरीज से पहले मिले इस परिणाम से टीम को फायदा होगा और उसका ऊंचा मनोबल बना रहेगा। विराट ने मैच के बाद कहा कि हमारी टीम ने ओवरऑल अच्छा खेल दिखाया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी सीरीज से पहले हमारे लिये यह जीत अहम है।

सभी खिलाड़ियाें ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कियाः कुंबले

भारतीय कोच अनिल कुंबले ने कहा कि उन्हें यह देखकर अच्छा लग रहा है कि खिलाड़ी विकेट की ओर नहीं बल्कि अपने प्रदर्शन पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। टीम के सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं और बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाज भी समय समय पर विकेट निकाल रहे हैं। हमें अपने इसी प्रदर्शन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में भी जारी रखना होगा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो कमांडो संदीप सिंह मुठभेड़ में शहीद

चंडीगढ़ : कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एलओसी पर आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान सर्जिकल स्ट्राइक के वीरों में से एक कमांडो संदीप सिंह शहीद हो गए हैं। वह पंजाब के गुरदासपुर जिले के गांव कोटला खुर्द के रहने वाले [Read more...]

दागी नेताओं के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नयी दिल्‍ली : दागी नेताओं को चुनाव लड़ने से रोकने की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा है कि दागी विधायक, सांसद और नेता आरोप तय होने के बाद भी चुनाव [Read more...]

मुख्य समाचार

भविष्य के लिए बड़े काम की छोटी बचत योजनाएं

1 सितंबर को हुई आईपीपीबी की शुरुआत  नयी दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) और किसान विकास पत्र (केवीपी) जैसी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में इजाफा करने से अब [Read more...]

कमाई का जरिया भी आयुष्मान भारत योजना

आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से पूरे देश में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत कर चुके हैं। इस योजना के तहत लगभग 10 करोड़ परिवारों का 5 लाख रुपये वार्षिक [Read more...]

ऊपर