भारत की अग्नि-परीक्षा आज से

रिकार्ड दसवीं सीरीज जीतने पर होंगी नजरें, राह काफी मुश्किल
विश्व नंबर एक और दो में होगी भिड़ंत
केप टाउनः दसवीं सीरीज नाम करने की चाह और विदेशी जमीन खासकर तेज पिचों पर लचर प्रदर्शन के भय को संतुलन में रखते हुए भारतीय टीम की कोशिश दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहले मैच में जीत हासिल कर विजयी शुरुआत करने पर होगी। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत ने अब तक लगातार नौ सीरीज जीतने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और अब उसका लक्ष्य नया रिकार्ड बनाने का है।
25 साल से लगातार हार
भारत यदि यह सीरीज जीतता है तो वह नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर देगा। हालांकि यह काम बहुत मुश्किल है, क्योंकि भारत दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद पिछले 25 साल में दक्षिण अफ्रीका में कभी कोई सीरीज नहीं जीत पाया है, लेकिन विराट और टीम वह क्षमता दिखाई देती है जो नया इतिहास रच सकती है।
सलामी जोड़ी कौन?ः टीम इंडिया के लिए पहला टेस्ट शुरू होने से पहले अच्छी खबर यह है कि बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन अपने टखने की चोट से उबर चुके हैं और उन्हें पहले टेस्ट के लिए फिट घोषित कर दिया गया है। अब ओपनिंग में भारत के पास मुरली विजय, शिखर और लोकेश राहुल के रूप में तीन विकल्प हैं।
तेज गेंदबाजों की तिकड़ी का चयन मुश्किलः भारतीय टीम प्रबंधन के सामने सबसे ज्यादा मंथन का विषय तीन तेज गेंदबाजों का चयन है। भारत के पास इस टीम में इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह के रूप में पांच तेज गेंदबाज हैं और फॉर्म के लिहाज से सभी इस समय बराबर हैं। इशांत के पास सबसे ज्यादा अनुभव है जबकि भुवी गति के साथ गेंद को स्विंग करने में उस्ताद हैं। शमी और यादव दोनों के पास गति है जबकि यॉर्करमैन बुमराह को टेस्ट पदार्पण करना है।
अफ्रीका की मजबूत कड़ी तेज गेंदबाजी
मेजबान टीम की सबसे ज्यादा उम्मीदें उसके तेज गेंदबाजों पर टिकी हैं। मोर्न मोर्कल, कैगिसो रबादा, वेर्नोन फिलेंडर और वापसी करने वाले डेल स्टेन के साथ-साथ थ्यूनिस डी र्ब्यून और एनडिले फेहलुकवायो हैं। मोर्कल, रबादा और फिलेंडर का अंतिम एकादश में स्थान पक्का है और चौथे तेज गेंदबाज के लिए स्टेन का अन्य दो तेज गेंदबाजों के साथ मुकाबला है।
टीमेंः भारतः विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रित बूमराह, पार्थिव पटेल, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या , लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा।
दक्षिण अफ्रीकाः फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कम, हशिम अमला, एबी डिविलियर्स, टेम्बे बावुमा, क्विंटन डी कॉक, एंडील फेहलुक्वेयो, केशव महाराज, कागीसो रबादा, मॉर्ने मॉर्केल, डेल स्टेन, क्रिस मॉरिस, वर्नोन फिलेंडर, थेनीस डे ब्रून।
खेल समयः दोपहर 2 बजे से।
प्रसारणः डीडी नैशनल, स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, सोनी टेन 1, सोनी टेन 3, हाटस्टार, सोनी लाइव।

Leave a Comment

अन्य समाचार

एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी मुकाबले में भारत ने पाक को 3-1 से हराया

मस्कट : पूर्व चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम ने पांचवें एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में फिर पाकिस्तान को हराकर शानदार जीत दर्ज की है। भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-1 से हराया। उसकी ओर से मनप्रीत सिंह ने 24वें, [Read more...]

नवंबर में होगी दीपिका और रणवीर की शादी

मुंबई : बॉलिवुड की मशहूर अदाकारा दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी की तारीखों का ऐलान आखिरकार हो गया। लम्बे अरसे से इन दोनों की शादी चर्चा का विषय बनी हुई थी। बॉलिवुड की यह रोमांटिक जोड़ी इसी साल [Read more...]

मुख्य समाचार

सन्मार्ग का ऐतिहासिक दशहरा महोत्सव

कोलकाता : सन्मार्ग व साल्टलेक सांस्कृतिक संसद की ओर से विधाननगर मेला ग्राउंड, सेन्ट्रल पार्क, साल्टलेक में आयोजित दशहरा महोत्सव 2018 की धूम देखते बनी। 25 हजार से अधिक की क्षमता वाला मेला ग्राउंड छोटा पड़ गया। जितने लोग ग्राउंड [Read more...]

सिंदुर खेला, जयकारे के साथ प्रतिमाओं का विसर्जन

नाचते-गाते घाटों पर पहुंचे लोग, सुरक्षा चाक-चौबंद कोलकाताः दुर्गापूजा की धूम के बाद अब मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन का क्रम जारी [Read more...]

ऊपर