ब्राजील की शानदार वापसी और 8 साल बाद स्पेन सेमीफाइनल में

कोलकाता/ कोच्चिः अपने-अपने मुकाबले में रविवार को ब्राजील ने जर्मनी और स्पेन ने ईरान को हराकर फीफा अंडर -17 फुटबाल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब नवी मुंबई में 25 अक्टूबर को होने वाली सेमीफाइनल में स्पेन की भिड़ंत माली और  गुवाहाटी में  ब्राजील की भिड़ंत इंग्लैंड से होगी। कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में ब्राजील और जर्मनी के बीच खेला गया मुकाबला काफी रोमांचक रहा। इस मैच को देखने के लिए 66 हजार से अधिक दर्शक स्टेडियम पहुंचे।

 

स्पेन ने ईरान को 3-1 से हराया

कोच्चिः यूरोपियन पॉवरहाऊस स्पेन ने एशियाई शक्ति ईरान को रविवार को 3-1 से हराकर फीफा अंडर 17 फुटबाल विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। स्पेन की जीत में एबेल रुईज ने 13वें, सर्जियो गोमेज ने 60वें और फेरन तोरेस ने 67वें मिनट में गोल किये। ईरान का एकमात्र गोल सैयद करीमी ने 69वें मिनट में किया।
यूरोपिन चैंपियन स्पेन की टीम ने मैच में शुरुआत से ही दबदबा बनाते हुए 13वें मिनट में बढ़त बना ली। स्पेन के कप्तान रुईज ने रिबाउंड पर मिली गेंद पर ईरान के गोलकीपर अली गुलाम जादेह को छका दिया। स्पेन पहले हाफ में एक गोल से आगे रहा। स्पेन ने दूसरे हाफ में सात मिनट के अंतराल में दो गोल दागकर ईरान को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। सर्जियो गोमेज ने तोरेस के पास पर लाजवाब गोल किया। तोरेस ने मोहम्मद मोकलिस के नीचे क्रास पर स्पेन का तीसरा गोल दागने में कोई गलती नहीं की। करीमी ने हालांकि दो मिनट बाद ही ईरान के लिए गोल कर दिया, लेकिन उसके लिए स्पेन की बराबरी तक पहुंचना बहुत मुश्किल काम था।
8 साल बाद सेमीफाइनल में स्पेन
स्पेन की टीम आठ साल के बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। स्पेन का यह छठा सेमीफाइनल है। उसने 2009 में तीसरा स्थान हासिल किया था। स्पेन तीन बार फाइनल में पहुंचकर उपविजेता रहा है और उसे पहले खिताब की तलाश है।
टूनामेंट में एशिया की चुनौती समाप्त
ईरान ने जिस तरह ग्रुप मैचों और राउंड 16 में शानदार प्रदर्शन किया था। उससे यह उम्मीद की जा रही थी कि वह पिछले 22 साल में विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली एशियाई टीम बन सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची आठ टीमों में ईरान ही एकमात्र एशियाई टीम थी और उसकी हार के साथ टूर्नामेंट में एशिया की चुनौती समाप्त हो गई। विश्व कप में अब तक सिर्फ चार एशियाई टीमें ही सेमीफाइनल तक पहुंची थी। सऊदी अरब और बहरीन ने 1989 के विश्व कप में, कतर ने 1991 के विश्व कप में और ओमान ने 1995 के विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। ईरान ने ग्रुप चरण में गुएना को 3-1 से, मजबूत जर्मनी को 4-0 से और कोस्टा रिका को 3-0 से और राउंड 16 में पूर्व चैंपियन मेक्सिको को 2-1 से पस्त किया था, लेकिन वह इस कारनामे को क्वार्टर फाइनल में स्पेन के सामने नहीं दोहरा सकी।

 

ब्राजील शानदार वापसी करके सेमीफाइनल में
कोलकाताः साल्ट लेक स्टेडियम में ब्राजील और जर्मनी के बीच खेला गया मैच रोमांचक रहा। दर्शकों से भरे स्टेडियम में एक समय तो ब्राजील दबाव में आ गया, मगर बाद में वापसी करते हुए जर्मनी को 2-1 से धो दिया। अब ब्राजील गुवाहाटी में 25 अक्तूबर को होने वाले पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा।
ब्राजील ने मैच में अधिकतर समय पिछड़े रहने के बाद आखिर में दूसरे हाफ के 6 मिनट के अंदर 2 गोल दागे और जर्मनी को 2-1 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनायी। जर्मनी ने जान फिएटे आर्प के 21वें मिनट में पेनल्टी पर किये गये गोल से बढ़त बना ली थी। इसके बाद उसने अगले 50 मिनट तक अपनी यह बढ़त बरकरार रखी।

पालिन्हो ने निर्णायक गोल किया

ब्राजील की तरफ से वेवरसन ने 71वें मिनट में बराबरी का गोल दागा जबकि 77वें मिनट में पालिन्हो ने निर्णायक गोल किया। विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन में 66,613 दर्शकों के सामने ब्राजील ने अच्छी शुरूआत की। वह छठे मिनट में ही बढ़त बनाने के करीब पहुंच गया था। ब्रेनर को तब जर्मनी के बाक्स के करीब गेंद मिली थी जिसे उन्होंने एलन को बढ़ाया लेकिन उनका शाट पोस्ट से टकरा गया। खेल आगे बढ़ने के साथ जर्मनी ने भी लय हासिल कर ली। उसे जान येबोह को ब्राजीली बाक्स में गिराये जाने के कारण 21वें मिनट में पेनाल्टी मिली जिसे कप्तान आर्प ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। यह टूर्नामेंट में उनका पांचवां गोल था। जर्मनी मध्यांतर तक 1-0 से आगे था, लेकिन दक्षिण अमेरिकी टीम ने 6 मिनट के अंदर दो गोल दागकर मैच का पासा पलट दिया। स्थानापन्न वेवरसन ने 71वें मिनट में करारे शाट से बराबरी का गोल किया जबकि इसके 6 मिनट बाद पालिन्हो ने भी जर्मनी के गोल पर तीखा शाट जमाया और स्टेडियम में मौजूद ब्राजील के समर्थकों को झूमने के लिये मजबूर किया।

 

Leave a Comment

अन्य समाचार

आस्‍टेलिया में पहली बार भारत ने जीता द्विपक्षीय सीरीज

मेलबर्न : भारत ने युजवेंद्र चहल की फिरकी के कमाल के बाद ‘मैच फिनिशर’ महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव के बीच चौथे विकेट के लिये नाबाद 121 रन की भागीदारी से शुक्रवार को यहां तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय [Read more...]

ट्रंप की जीत में रूसी मदद की सबूत का दावा करने वाली मॉडल हिरासत में

मास्को : अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के विरोधी अक्‍सर यह आरोप लगते रहे है कि उन्‍होंने अपनी जीत सुनिश्‍चत करने के लिए रूस से मदद ली थी। पर ट्रंप न सदैव इस बात का खंडन किया, तथा इसे बेबुनियाद बताया। पर [Read more...]

मुख्य समाचार

बेलडांगा में अवैध हथियारों के साथ एक युवक गिरफ्तार

दो मास्केट, दो पाइप गन और पांच कारतूस बरामद मुर्शिदाबादः खुफिया जानकारी मिलने के बाद बेलडांगा थाने की पुलिस ने गुरुवार रात को अवैध हथियारों के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया। युवक को मिर्जापुर खगरुपाड़ा इलाके से पकड़ा गया। [Read more...]

बेर चुन रहे 2 छात्रों की कार के धक्के से मौत, 1 घायल

हल्दिया: पूर्व मिदनापुर जिले के हल्दिया मेचेदा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 41 पर माधवपुर के समीप बेर चुन रहे 2 छात्रों की मौत एक हुंडई गाड़ी के धक्के से हो गयी। इसके अलावा एक छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। [Read more...]

ऊपर