बोपन्ना फाइनल में, जोकोविच बाहर

फ्रेंच ओपन के मिश्रित युगल में भारत को खिताब की उम्मीद

पेरिसः फ्रेंच ओपन में बुधवार को एक तरफ जहां भारत के शीर्ष पुरुष युगल खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और गैबरिएला डाबरोवस्की की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन के बदौलत मिश्रित युगल फाइनल में प्रवेश कर लिया। वहीं दूसरी ओर विश्व रैकिंग के दूसरे स्थान पर काबिज नोवाक जोकोविच आस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के हाथों उलटफेर का शिकार हो गए।
बोपन्ना और उनकी कनाडाई जोड़ीदार डाबरोवस्की ने सेमीफाइनल में फ्रांस के एडवर्ड रोजर वेसेलिन और चेक गणराज्य की आंद्रिया लावाकोवा को 7-5, 6-3 से पराजित किया और पहली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई। बोपन्ना और डाबरोवस्की ने यह मु़काबला एक घंटे चार मिनट में जीता। बोपन्ना दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। उन्होंने सात साल के लम्बे अंतराल के बाद किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है।
नडाल पहुंचे सेमीफाइनल मेंः रौलां गैरो पर 10 वें खिताब की तलाश में लगे नडाल क्वार्टरफाइनल मुकाबले में जब हमवतन पाब्लो कैरेनो बूस्टा के खिलाफ 6-2, 6-0 से आगे थे कि बूस्टा ने चोट के कारण मैच छोड़ दिया और नडाल ने अंतिम चार में जगह बना ली। इसके साथ ही वह 10 वीं बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गये।नौ बार के चैंपियन नडाल इस साल मोंटे कार्लो और बार्सिलोना में 10-10 खिताब का अभूतपूर्व कीर्तिमान बना चुके हैं और उनकी नजरें फ्रेंच ओपन में 10 वें खिताब पर हैं। नडाल का इस सत्र में 41-6 का रिकार्ड है जबकि थिएम 34-12 के रिकार्ड के साथ उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं।
येलेना ने कैरोलिन को पछाड़ाः लात्विया की येलेना ओस्तापेंको ने एक बड़ा उलटफेर करते हुए पूर्व नंबर एक डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। येलेना ने 4-6, 6-2 और 6-2 से मैच जीता।

बड़े उलटफेर का शिकार हुए जोकोविच

थिएम ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर दो खिलाड़ी और गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 7-6, 6-3 और 6-0 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन से बाहर कर दिया। थिएम ने फ्रेंच ओपन के पुरुष वर्ग का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए जोकोविच को शर्मनाक शिकस्त दी। थिएम ने यह मुकाबला दो घंटे 15 मिनट में जीता। थिएम का अब सेमीफाइनल में नौ बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल से मुकाबला होगा। थिएम लगातार दूसरी बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।
पिछली हार का बदला चुकाया
थिएम ने पहले सेट में दो सेट अंक बचाने के बाद इस सेट का टाईब्रेकर 7-5 से जीता। उन्होंने फिर अगले दो सेट एकतरफा अंदाज में 6-3, 6-0 से निपटा दिया। थिएम ने इस जीत के साथ जोकोविच से हाल में इटालियन ओपन के सेमीफाइनल और गत वर्ष फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में हार का बदला चुका लिया।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

साईं के दरबार में शिल्पा ने चढ़ाया लाखों का मुकुट

मुंबई : दुनिया के अमीर भगवानों में गिने जाने वाले शिरडी के साईंबाबा के दरबार में दूर-दूर से लोग मुराद पूरी होने पर चढ़ावा चढ़ाने आते हैं। शुक्रवार को बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी भी बाबा के दरबार में पहुंची। उन्होंने [Read more...]

तीन महीने तक भारत नहीं आ सकता : चोकसी

मुंबई : पंजाब नेशनल बैंक में हुए घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी ने कहा है कि वह तीन महीने तक भारत नहीं आ सकते हैं। आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोर्ट से चोकसी को भगोड़ा आर्थिक [Read more...]

मुख्य समाचार

सरकारी अस्पताल में पहला हृदय प्रत्यारोपण

कोलकाता मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के डॉक्टरों ने की सफल सर्जरी कोलकाताः कोलकाता मेडिकल कॉलेज व अस्पताल ने देश में पहले किसी भी [Read more...]

हिन्दी पर हुई बात, तो रुकी हर धड़कन…

हिन्दी के पक्ष व विपक्ष में बोले दिग्गज ‘हिंदी ने देश को बांधा कम, बांटा अधिक’ विषय पर वाद-विवाद 2018 का आयोजन [Read more...]

ऊपर