पहली महिला पेशेवर मुक्केबाज बनीं सरिता

जीत के साथ किया पेशेवर करियर का आगाज

इंफालः अपने करियर के पहले पेशेवर मैच में उतरी मुक्केबाज सरिता देवी ने हंगरी की सोफियो बेडो के जीत के तमाम दावों को धता बताते कहुए उन्हें 3-0 से हराकर अपने पेशेवर मुक्केबाजी करियर का आगाज जीत के साथ किया। भारतीय मुक्केबाजी की आयरन लेडी कही जाने वाली सरिता को खुमान लंपक स्टेडियम में आईबीसी फाइट नाइट के दौरान सर्वसम्मति से विजेता घोषित किया गया। सरिता की यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी विरोधी को 59 पेशेवर मुकाबलों में खेलने का अनुभव हासिल था।

मुकाबले में प्रवेश करते ही सरिता भारत की पहली महिला पेशेवर मुक्केबाज भी बन गई। पिंकी जांगड़ा, अनुभवी सोम बहादुर पून ने भी अपने अपने मुकाबले जीते। 2014 के कॉमनवेल्थ खेलों की रजत पदक विजेता सरिता पूरे मुकाबले में हंगरी की सोफिया पर पूरी तरह हावी रहीं। उन्होंने जोरदार पंच लगाते हुए सोफियो को एकतरफा अंदाज में 3-0 से शिकस्त दी। सोफिया के पेशेवर मुकाबलों का लंबा अनुभव था लेकिन पहला प्रो मुकाबला खेल रहीं सरिता उनसे बेहतर मुक्केबाज साबित हुई।
मुकाबले की घोषणा के बाद से ही सोफिया और सरिता के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो गया था। हंगरी की स्टार मुक्केबाज ने कहा था कि वह सरिता को एक बार फिर आंसू बहाने पर मजबूर कर देंगी लेकिन सरिता ने उनकी चुनौती को ध्वस्त कर दिया।

तो फिर मैंने फैसला किया

रिंग में अपने तीन वर्षीय बेटे को गले लगाते हुए सरिता ने कहा ने कहा कि एशियाई खेलों में हुई घटना बेहद दर्दनाक थी। यह एक बड़ा कारण था जिसकी वजह से मैंने पेशेवर मुक्केबाजी का रुख किया। किसी भी मां के लिए बच्चे से दूर रहना और उसको दूध नहीं पिलाना सबसे बड़ा त्याग है। मैंने यह त्याग आज के दिन के लिए किया।

पिंकी, सोम बहादुर ने भी बाजी मारी

पिंकी जांगड़ा ने पहले पेशेवर मुकाबले में स्लोवाकिया की क्लाडिया फेरेंजी को 40-36, 40-36, 40-36 से हराया। सोम बहादुर पून ने लाइट हैवीवेट वर्ग में थाईलैंड के मनोप सिथियेम को साढ़े चार मिनट में नाक आउट करके पेशेवर करियर की शानदार शुरुआत की।

सिद्धार्थ का खिताब बरकरार

चार बार के चैम्पियन सिद्धार्थ वर्मा ने तकनीकि नाकआउट के जरिए जगन्नाथ को हराकर अपना खिताब बरकरार रखा। जबकि एक अन्य अनुभवी भारतीय मुक्केबाज विपिन कुमार को जबकि तीसरे दौर में ही युगांडा के मुबारक से गुया ने नॉकआउट कर दिया।

Leave a Comment

अन्य समाचार

राहुल गांधी ने रक्षामंत्री को राफेल मिनिस्टर कहा, इस्‍तीफा मांगा

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर राफेल डील को लेकर एक बार फिर से हमला बोला है। राहुल गांधी ने राफेल विमान सौदे का ठेका सरकारी उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को नहीं दिए [Read more...]

बागड़ी मार्केट के ए ब्लाक से मिला डीजल भरा कनस्तर

कोलकाता : शनिवार की देर रात बागड़ी मार्केट में लगी आग को 4 दिन बाद भी पूरी तरह से तो बुझाया नहीं जा सका है। इसबीच बुधवार को मार्केट के भीतर ए ब्लॉक से बोतल में बंद लगभग 20 लीटर [Read more...]

मुख्य समाचार

केरल के विधायक फिर तलब

नयी दिल्लीः राष्ट्रीय महिला आयोग ने जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली नन के खिलाफ कथित तौर पर अभ्रद भाषा का इस्तेमाल करने पर केरल के निर्दलीय विधायक पीसी जॉर्ज को समन जारी कर उन्हें [Read more...]

केरल कांग्रेस के अध्यक्ष बने रामचंद्रन

तिरुअनंतपुरमः कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत द्वारा बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री मुल्लापल्ली रामचंद्रन के केरल राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बनाये जाने की घोषणा पर विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नितला (कांग्रेस) ने कहा कि इससे पार्टी को आगामी लोकसभा चुनावों [Read more...]

ऊपर