धोनी ने तोड़ी चुप्पीः पहली बार अपने आलोचकों को दिया जवाब

– संयुक्त अरब अमीरात में अपनी पहली वैश्विक क्रिकेट अकादमी शुरू करने के मौके पर धोनी ने कहा
दुबईः मैदान पर बेहद ठंडे दिमाग से खेलने के अपने अंदाज के कारण कूल खिताब पाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहली बार चुप्पी तोड़ते हुए अपने आलोचकों को जवाब दिया है। उन्होंने कहा क‌ि वह आलोचनाओं से बिलकुल भी चिंतित नहीं रहते हैं और उनका कहना है कि सबका अपना-अपना नजरिया होता है। भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी पहली वैश्विक क्रिकेट अकादमी शुरू करने के मौके पर पहली बार अपनी आलोचनाओं पर खुलकर जवाब दिया। उसमें उनका कूल अंदाज साफ नजर आया।
बता दें कि धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी-20 मैच में 26 रन बाउंड्री के जरिए सिर्फ पांच गेंदों में ही बटोरे थे, जिसमें 3 छक्के और 2 चौके शामिल थे, लेकिन शेष 32 गेंदों में वह सिर्फ 23 रन ही बना पाए थे।
आगरकर और लक्ष्मण ने की थी आलोचना
पूर्व क्रिकेटरों अजीत आगरकर और वीवीएस लक्ष्मण ने धोनी की टी-20 में भूमिका पर सवाल उठाये थे। तब भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आगरकर ने कहा था कि टी-20 में अब भारत को और विकल्पों के बारे में सोचना चाहिए। आगरकर के अलावा लक्ष्मण ने भी सवाल उठाते हुए टीम मैनेजमेंट से दूसरा विकल्प तलाशने पर जोर दिया था हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और टीम के कोच रवि शास्त्री ने खुलकर सामने आते हुए उनका बचाव किया था लेकिन धोनी इस मामले पर खामोश रहे थे।
हर व्यक्ति का अपना नजरिया
धोनी ने कहा कि हर व्यक्ति का अपना अपना नजरिया होता है और हमें उसका सम्मान करना चाहिए। वह आलोचनाओं से चिंतित नहीं होता। उनका मानना है कि नतीजों से ज्यादा प्रक्रिया जरूरी है। मैंने कभी परिणाम के बारे में नहीं सोचा। मैंने हमेशा सही करने पर विचार किया, चाहे बात 10 रनों की जरूरत की हो, 5 की हो या फिर 14 रनों की।
हेलिकॉप्टर शॉट पर धोनी ने कहा
जब उनसे हेलिकॉप्टर शॉट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि युवा ऐसे शॉट्स की कोशिश करें, क्योंकि इससे उनके घायल होने की संभावना है। धोनी ने कहा कि यह मैंने टेनिस बॉल से खेलते हुए सीखा है। यह मुश्किल है। टेनिस बॉल से अगर बल्ले के निचले हिस्से पर गेंद लगे तो वह दूर तक जाती है। लेकिन असली क्रिकेट में इस शॉट को बल्ले के बीचोबीच से मारना पड़ता है। मैं नहीं चाहता कि युवा इसे खेलें, क्योंकि इससे उन्हें चोट लग सकती है।
धोनी के अकादमी की यह विशेषता होगी
धोनी क्रिकेट अकादमी में भारत से कोच आकर बच्चों को प्रशिक्षण देंगे। धोनी ने उत्साही प्रशिक्षुओं और उनके माता-पिता की मौजूदगी में इसे लांच किया। अकादमी में नियमित आधार पर मैचों का आयोजन किया जाएगा। कोचिंग स्टाफ की अगुवाई मुंबई के पूर्व गेंदबाज विशाल महादिक करेंगे। धोनी ने इस मौके पर कहा कि मैं इसका हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं और इसे कामयाब बनाने में अपनी ओर से पूरा प्रयास करूंगा। क्रिकेट को योगदान देना मेरा सपना रहा है और यह उस दिशा में पहला कदम है।

गांगुली ने धोनी को अपना रवैया बदलने को कहा
कोलकाताः पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने आलोचना के शिकार विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सलाह दी है कि वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के प्रति अलग रवैया अपनाएं।
गांगुली ने कहा कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय की तुलना में उसका टी-20 अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड उतना अच्छा नहीं है। उम्मीद करते हैं कि कोहली और टीम प्रबंधन उनसे अलग से बात करेगा। उसमें काफी क्षमता है। अगर वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय के प्रति रवैया बदलता है तो वह फिर वह सफल हो सकता है। हालांकि उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए आलराउंडर हार्दिक पांड्या को आराम देने के भारत के फैसले पर हैरानी जताई।

Leave a Comment

अन्य समाचार

दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिये समय नहीं, उछालभरी पिचें मददगारः कोहली

नागपुरः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिये अधिक समय नहीं होने के कारण टीम प्रबंधन के पास श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा सीरीज के लिये उछालभरी पिचें बनाने का अनुरोध करने के [Read more...]

सागरिका घाटगे के साथ परिणय सूत्र में बंधे जहीर खान

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने गुुुरुवार को अपनी मंगेतर और चक दे इंडिया फेम अभिनेत्री सागरिका घाटगे से शादी कर ली। दोनों ने सुबह रजिस्टर्ड शादी की जिसमें दोनों के परिजनों के अलावा काफी [Read more...]

मुख्य समाचार

एनआईए की टीम पहुंची लालबाजार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ द्वारा पकड़े गये दो आतंकी शमशाद मियां उर्फ तनवीर उर्फ सैफुल उर्फ तुषार विश्वास (26) व रियाजुल इस्लाम उर्फ रियाज उर्फ सुमन (26) से पूछताछ के लिए गुरुवार को एनआईए की टीम लालबाजार पहुंची। [Read more...]

अब बांग्लार रसगुल्ला के नाम से जाना जाएगा रसगुल्ला

कोलकाता : बंगाल का हुआ रसगुल्ला। बहुत जल्द विश्व स्तर पर बांग्लार रसगुल्ला के नाम से जाना जाएगा। इसका निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। देश-विदेश में रसगुल्ले की मार्केटिंग बढ़ाने के उद्देश्य से आगामी सप्ताह नवान्न में बैठक [Read more...]

उपर