टीम इंडिया की नजर अब व्यक्तिगत कीर्तिमानों पर

कल से कोलंबो में शुरू होने वाले टेस्ट में कई रिकॉर्ड ​अपने नाम करने के इरादे से उतरेंगे कोहली के शेर

कोलंबोः पहले टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ रिकार्ड जीत के बाद अब तीन अगस्त को भारतीय टीम दूसरा टेस्ट खेलने उतरेगी तो उसके कई खिलाड़ियों के निशाने पर व्यक्तिगत कीर्तिमान स्थापित करने पर होंगे। भारतीय खिलाड़ियों में चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा और उमेश यादव के पास व्यक्तिगत कीर्तिमान बनाने का मौका रहेगा।

चेतेश्वर पुजाराः टीम के नए भरोसेमंद खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा के लिए यह 50वां टेस्ट होगा और इसके साथ ही उनके पास टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे करने का मौका रहेगा। पुजारा अब तक 49 टेस्टों में 52.18 के औसत और 12 शतकों तथा 15 अर्धशतकों सहित 3966 रन बना चुके हैं। उन्हें मात्र 34 रन की जरूरत है। पुजारा अगर इस उपलब्धि पर पहुंच जाते हैं तो वह इस कीर्तिमान पर पहुंचने वाले 15वें भारतीय खिलाड़ी होंगे।

विराट कोहलीः गाले टेस्ट में नाबाद 103 रन बनाकर अपना 17वां शतक जड़ चुके भारतीय कप्तान विराट कोहली कोलंबो टेस्ट में खेलने के साथ ही एक शतक पूरा कर लेंगे। कोलंबो टेस्ट की पहली पारी विराट के करियर की 100वीं पारी होगी। विराट ने अब तक 58 टेस्टों की 99 पारियों में 4603 रन बनाये हैं जिसमें 17 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं।

रविचंद्रन अश्विनः अश्विन के पास इस मैच में एक अनूठा डबल पूरा करने का मौका रहेगा। अश्विन अपने करियर में अब तक 50 टेस्टों में 1950 रन बनाने के अलावा 279 विकेट ले चुके हैं। यदि वह कोलंबो टेस्ट में 50 रन बना जाते हैं तो उनके नाम 2000 रन और 200 विकेट का अनूठा डबल हो जाएगा।
इस मैच के दौरान अश्विन एक मेडन ओवर फेंकते ही अपने टेस्ट करियर में 500 मेडन ओवर भी पूरे लेंगे।  

रवींद्र जडेजाः विश्व के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज जडेजा अगर आगामी कोलंबो टेस्ट में दो विकेट लेते ही वह 150 टेस्ट विकेट पूरे कर लेंगे। जडेजा की इस समय 31 टेस्टों में 148 विकेट हैं। जडेजा के पास कोलंबो टेस्ट में पूर्व लेग स्पिनर सुभाष गुप्ते और टीम इंडिया के मौजूदा कोच तथा पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर रवि शास्त्री को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा। गुप्ते ने 36 टेस्टों में 149 विकेट और शास्त्री ने 80 टेस्टों में 151 विकेट लिये थे। जडेजा यदि 150 विकेट पूरे करते हैं तो वह इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले 14वें भारतीय गेंदबाज होंगे।
शिखर धवनः सलामी बल्लेबाज शिखर के लिये यह ‘सिल्वर जुब्ली’ टेस्ट मैच होगी। शिखर का यह 25वां टेस्ट होगा। शिखर ने गाले टेस्ट में 190 रन बनाये थे जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी थी।
उमेश यादवः तेज गेंदबाज उमेश यादव को की नजरें 100 विकेट के आंकड़े को पूरा करने पर होगा। यादव के खाते में 32 टेस्टों में 90 विकेट हैं। उन्हें 10 विकेट की जरूरत है, लेकिन इसके लिये यादव को करिश्माई प्रदर्शन करना होगा।
शास्त्री ने कहा, धोनी की बराबरी कर सकते हैं विराटः कप्तान कोहली की पसंद पर कोच बने शास्त्री ने विराट की तुलना कई पूर्व क्रिकेटरों और मुख्य रूप से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी कर दी। उन्होंने कहा ‘जिस तरह से विराट तेजी से आगे बढ़ रहे हैं वह जल्द ही धोनी की बराबरी कर लेंगे।
मैं पिछले 35 वर्षों से क्रिकेट से बतौर खिलाड़ी, कमेंटेटर और कोच जुड़ा हुआ हूं और मैंने सचिन तेंदुलकर के अलावा  अन्य किसी खिलाड़ी को उस तेजी से
रिकार्ड तोड़ते नहीं देखा जैसा अब विराट कर रहे हैं।’

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

नरेंद्र मोदी और अशरफ गनी के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया। नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर [Read more...]

बागड़ी मार्केट की आग से प्रभावित हुआ महानगर के मेडिकल स्टोर्स का स्टॉक

कोलकाता : गत शनिवार को बागड़ी मार्केट में लगी आग के बाद मंगलवार को भी रह- रह कर भवन के तीसरे और चौथे तल्ले से उठती आग की लपटों को देखा जा सकता था। इस भयावह आग में हजारों लोगों [Read more...]

मुख्य समाचार

भाजपा के सामने किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं : कैलाश विजयवर्गीय

नीमच : भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि देश में अब उनकी पार्टी के सामने कांग्रेस या अन्य किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं है। कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार दोपहर नीमच और जावद में कार्यकर्ताओं [Read more...]

नरेंद्र मोदी और अशरफ गनी के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया। नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर [Read more...]

ऊपर