जीत लिया जहां

मातृभूमि पर 250वां टेस्ट – न्यूजीलैंड को 178 रनों से हरा टेस्ट श्रंखला पर 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाई

– भारत बना टेस्ट में नंबर 1, पाकिस्तान को नंबर 2 पर धकेला

– भारत ने दोनों टेस्टों में टॉस और मैच दोनों जीते, घरेलू सरजमीं के 250वां मैच में जीत

कोलकाताः भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 बन गया है। सोमवार को ईडन गार्डन्स में मातृभूमि पर 250वें टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 178 रनों के भारी अंतर से मात देकर भारत टेस्ट श्रंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त तो बनाई ही, पाकिस्तान को नंबर 2 पर धकेलकर नंबर 1 का खिताब भी अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड को 376 रनों का लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें 81.1 ओवर में 197 पर ढेर कर दिया।

रिद्धिमान के दोनों पारियों में नाबाद अर्धशतक

मैच के तीसरे दिन के खेल की समाप्‍ति पर भारत ने 339 रनों की बढ़त के साथ आठ विकेट गंवाकर 228 रन बना लिए थे। सोमवार सुबह 263 रन पर भारतीय पारी सिमट गई। रिद्धिमान साहा ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा जो 55 सालों बाद बनाया गया एक नया रिकार्ड है। रिद्धिमान ने 120 गेंद पर 6 चौके लगाकर 58 रनों की नाबाद पारी खेली। रिद्धिमान पहली पारी में भी अर्धशतक लगाकर नाबाद रहे थे। यह कारनामा अखिरी बार 1961 में वेस्टइंडीज के विकेट कीपर जैरी एलेक्सेंडर ने दोनों पारियों में नाबाद अर्धशतक जड़कर बनाया था। भारत ने न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 376 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। न्‍यूजीलैंड की तरफ से बोल्ट , हेनरी, और सेंटनर ने तीन-तीन विकेट लिए। निकोल्स को भी एक विकेट मिला।

भारत की जीत की इबारत

अश्विन ने 17वें ओवर में न्यूजीलैंड के 55 के स्काेर पर मार्टिन गुप्‍टिल (24 रन) को पगबाधा आउट किया। हेनरी निकोल्स और लॉथम ने स्कोर 104 तक पहुंचाया। 36वें ओवर में हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने हेनरी निकोल्स (24 रन, 66 गेंद, दो चौके) को रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। अश्विन ने मात्र 4 रन पर रोस टेलर को भी चलता कर दिया। चायकाल के बाद 54वें ओवर में अश्विन ने टीम को क्रीज पर जमे लॉथम को कीपर के हाथों कैच आउट करा दिया। लॉथम ने 148 गेंदों पर 74 रन बनाए। 13 रन बाद 59वें ओवर में शमी की गेंद पर सेंटनर पगबाधा आउट हो गए। 61वें ओवर में शमी ने वाटलिंग को 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद रोंची (32 रन) को जडेजा ने बोल्ड कर दिया। 68वें ओवर में जीतन पटेल दो रन, 77वें में जडेजा की गेंद पर मैट हेनरी 18 रन और अंतिम विकेट के रुप में 82वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ट चार रन, पर आउट होकर पेवेलियन का रास्ता पकड़ लिया और इस तरह भारत कोलकाता टेस्ट को एक दिन बाकी रहते ही जीत लिया। मेहमान टीम की दूसरी पारी 81.1 ओवर में 197 रन पर सिमट गई।

दमदार गेंदबाजी

शमी ने दूसरी पारी में 18.1 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट झटके। अश्विन ने 31 ओवर में 82 रन देकर तीन विकेट लिए। जडेजा ने भी 20 ओवर डालकर 41 रन देकर तीन विकेट लिए। दूसरी पारी में भुवनेश्वर को भी एक विकेट मिला।

अब तक नहीं लगा शतक

कानपुर टेस्ट की तरह कोलकाता टेस्ट में भी एक भी शतक नहीं लगा। कोलकाता टेस्‍ट की चारों पारियों में कुल 980 रन बने पर एक भी शतक नहीं लगा।

8 अक्टूबर से इंदौर में

दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मुकाबला इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

साहा मैन ऑफ द मैच

पहली पारी में नाबाद 54 रन और दूसरी पारी में नाबाद 58 रन कर अर्धशतक लगाने वाले रिद्धिमान को मैन आॅफ द मैच दिया गया।

धवन श्रृंखला से बाहर

अंगूठे में फ्रेक्चर के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

13 टेस्ट मैचों से अपराजेय

कोलकाता टेस्ट को लेकर भारत पिछले 13 टेस्ट मैचों में अपराजेय चल रहा है।

पाकिस्तान को नंबर वन के रैंक से हटाया

पाकिस्तान के इस समय 111 अंक हैं और भारत इस जीत के बाद 113 अंको के साथ आईसीसी टेस्ट टीमों के शीर्ष पायदान पर काबिज हो गया है।

बीसीसीआई की बधाई

बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह टीम के 22 सालों के विदेशी जमीन से लेकर घरेलू जमीन पर किया गया बेहतरीन प्रदर्शन का फल है। इस लम्बे चलने वाले घरेलू सत्र में उम्मीद है कि हमें रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिये समय नहीं, उछालभरी पिचें मददगारः कोहली

नागपुरः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिये अधिक समय नहीं होने के कारण टीम प्रबंधन के पास श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा सीरीज के लिये उछालभरी पिचें बनाने का अनुरोध करने के [Read more...]

सागरिका घाटगे के साथ परिणय सूत्र में बंधे जहीर खान

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने गुुुरुवार को अपनी मंगेतर और चक दे इंडिया फेम अभिनेत्री सागरिका घाटगे से शादी कर ली। दोनों ने सुबह रजिस्टर्ड शादी की जिसमें दोनों के परिजनों के अलावा काफी [Read more...]

मुख्य समाचार

एनआईए की टीम पहुंची लालबाजार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ द्वारा पकड़े गये दो आतंकी शमशाद मियां उर्फ तनवीर उर्फ सैफुल उर्फ तुषार विश्वास (26) व रियाजुल इस्लाम उर्फ रियाज उर्फ सुमन (26) से पूछताछ के लिए गुरुवार को एनआईए की टीम लालबाजार पहुंची। [Read more...]

अब बांग्लार रसगुल्ला के नाम से जाना जाएगा रसगुल्ला

कोलकाता : बंगाल का हुआ रसगुल्ला। बहुत जल्द विश्व स्तर पर बांग्लार रसगुल्ला के नाम से जाना जाएगा। इसका निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। देश-विदेश में रसगुल्ले की मार्केटिंग बढ़ाने के उद्देश्य से आगामी सप्ताह नवान्न में बैठक [Read more...]

उपर