जीत लिया जहां

मातृभूमि पर 250वां टेस्ट – न्यूजीलैंड को 178 रनों से हरा टेस्ट श्रंखला पर 2-0 की अपराजेय बढ़त बनाई

– भारत बना टेस्ट में नंबर 1, पाकिस्तान को नंबर 2 पर धकेला

– भारत ने दोनों टेस्टों में टॉस और मैच दोनों जीते, घरेलू सरजमीं के 250वां मैच में जीत

कोलकाताः भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 बन गया है। सोमवार को ईडन गार्डन्स में मातृभूमि पर 250वें टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 178 रनों के भारी अंतर से मात देकर भारत टेस्ट श्रंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त तो बनाई ही, पाकिस्तान को नंबर 2 पर धकेलकर नंबर 1 का खिताब भी अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड को 376 रनों का लक्ष्य निर्धारित कर उन्हें 81.1 ओवर में 197 पर ढेर कर दिया।

रिद्धिमान के दोनों पारियों में नाबाद अर्धशतक

मैच के तीसरे दिन के खेल की समाप्‍ति पर भारत ने 339 रनों की बढ़त के साथ आठ विकेट गंवाकर 228 रन बना लिए थे। सोमवार सुबह 263 रन पर भारतीय पारी सिमट गई। रिद्धिमान साहा ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा जो 55 सालों बाद बनाया गया एक नया रिकार्ड है। रिद्धिमान ने 120 गेंद पर 6 चौके लगाकर 58 रनों की नाबाद पारी खेली। रिद्धिमान पहली पारी में भी अर्धशतक लगाकर नाबाद रहे थे। यह कारनामा अखिरी बार 1961 में वेस्टइंडीज के विकेट कीपर जैरी एलेक्सेंडर ने दोनों पारियों में नाबाद अर्धशतक जड़कर बनाया था। भारत ने न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 376 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। न्‍यूजीलैंड की तरफ से बोल्ट , हेनरी, और सेंटनर ने तीन-तीन विकेट लिए। निकोल्स को भी एक विकेट मिला।

भारत की जीत की इबारत

अश्विन ने 17वें ओवर में न्यूजीलैंड के 55 के स्काेर पर मार्टिन गुप्‍टिल (24 रन) को पगबाधा आउट किया। हेनरी निकोल्स और लॉथम ने स्कोर 104 तक पहुंचाया। 36वें ओवर में हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने हेनरी निकोल्स (24 रन, 66 गेंद, दो चौके) को रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। अश्विन ने मात्र 4 रन पर रोस टेलर को भी चलता कर दिया। चायकाल के बाद 54वें ओवर में अश्विन ने टीम को क्रीज पर जमे लॉथम को कीपर के हाथों कैच आउट करा दिया। लॉथम ने 148 गेंदों पर 74 रन बनाए। 13 रन बाद 59वें ओवर में शमी की गेंद पर सेंटनर पगबाधा आउट हो गए। 61वें ओवर में शमी ने वाटलिंग को 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद रोंची (32 रन) को जडेजा ने बोल्ड कर दिया। 68वें ओवर में जीतन पटेल दो रन, 77वें में जडेजा की गेंद पर मैट हेनरी 18 रन और अंतिम विकेट के रुप में 82वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ट चार रन, पर आउट होकर पेवेलियन का रास्ता पकड़ लिया और इस तरह भारत कोलकाता टेस्ट को एक दिन बाकी रहते ही जीत लिया। मेहमान टीम की दूसरी पारी 81.1 ओवर में 197 रन पर सिमट गई।

दमदार गेंदबाजी

शमी ने दूसरी पारी में 18.1 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट झटके। अश्विन ने 31 ओवर में 82 रन देकर तीन विकेट लिए। जडेजा ने भी 20 ओवर डालकर 41 रन देकर तीन विकेट लिए। दूसरी पारी में भुवनेश्वर को भी एक विकेट मिला।

अब तक नहीं लगा शतक

कानपुर टेस्ट की तरह कोलकाता टेस्ट में भी एक भी शतक नहीं लगा। कोलकाता टेस्‍ट की चारों पारियों में कुल 980 रन बने पर एक भी शतक नहीं लगा।

8 अक्टूबर से इंदौर में

दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट मुकाबला इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

साहा मैन ऑफ द मैच

पहली पारी में नाबाद 54 रन और दूसरी पारी में नाबाद 58 रन कर अर्धशतक लगाने वाले रिद्धिमान को मैन आॅफ द मैच दिया गया।

धवन श्रृंखला से बाहर

अंगूठे में फ्रेक्चर के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

13 टेस्ट मैचों से अपराजेय

कोलकाता टेस्ट को लेकर भारत पिछले 13 टेस्ट मैचों में अपराजेय चल रहा है।

पाकिस्तान को नंबर वन के रैंक से हटाया

पाकिस्तान के इस समय 111 अंक हैं और भारत इस जीत के बाद 113 अंको के साथ आईसीसी टेस्ट टीमों के शीर्ष पायदान पर काबिज हो गया है।

बीसीसीआई की बधाई

बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह टीम के 22 सालों के विदेशी जमीन से लेकर घरेलू जमीन पर किया गया बेहतरीन प्रदर्शन का फल है। इस लम्बे चलने वाले घरेलू सत्र में उम्मीद है कि हमें रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

त्रिकोणीय सीरीज में कोहली को दिया जा सकता है आराम

नई दिल्लीः एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली भारतीय चयन समिति पीठ अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम पर फैसला करने के लिए हफ्ते के अंत में बैठक करेगी। [Read more...]

हथियार चलाना नहीं भूले माहीः सहवाग

नई दिल्ली/सेंचुरियन: भारत और द.अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच में मेजबान टीम ने छह विकेट से मैच जीता। भारत के लिए इस मुकाबले से एक अच्छी खबर ये आई कि पूर्व कप्तान एमएस धोनी एक बार फिर [Read more...]

मुख्य समाचार

मुकुल राय को बड़ा झटका, नहीं मिली मोहलत

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी की तरफ से भाजपा नेता मुकुल राय के खिलाफ दायर मामले में अदालत से मुकुल राय को कोई मोहलत नहीं मिली। अलीपुरदुआर के सिविल जज ने मामले की सुनवायी करते हुए आदेश [Read more...]

नियम के विरुद्ध नहीं लिया जाएगा कोई फैसला – वीसी

कोलकाता : सीयू के बंगला विभाग में गत 2 दिनों से चल रहा विवाद अखिरकार खत्म हुआ। बंगला विभाग के कुछ छात्र अनिवार्य अटेंडेंस ना होने के बावजूद आगामी 27 फरवरी को होने वाली प्रथम वर्ष की परीक्षा में बैठने [Read more...]

राज्य में चालू होगा देश का पहला हाइड्रो इंफोरमेटिक कोर्स – राजीव बनर्जी

मॉन्टेनीग्रो स्थित अमेरिकी दूतावास पर ग्रेनेड फेंकने के बाद खुद को उड़ाया

ब्रिटिश संसद के बाहर अंग्रेज ने भारतीय सिख की पगड़ी खींची

गोलीबारी की घटनाओं पर लगेगी रोक, शिक्षक होंगे हथियारबंद : ट्रंप

टेरर फंडिंग : पाक को सऊदी अरब, चीन और तुर्की का साथ मिला

पूर्वोत्तर के लिए विजन ‘ट्रांसपोर्टेशन और ट्रांसफॉर्मेशन’ से ही होगा नागालैंड का विकासः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जीवन में संतुलन बनाये रखने का एकमात्र साधन ध्यान

भारत आए कनाडाई पीएम ने खालिस्तानी आतंकी को रात्रिभोज पर बुलाया, बवाल मचने पर निमंत्रण को रद्द किया

उपर