फिर जमे पुजारा, भारत ने आस्‍ट्रेलिया पर 166 रन की बढ़त बनायी

एडिलेड : एडिलेड टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को एक बार फिर भारत ने पहली पारी के हीरो रहे चेतेश्‍वर पुजारा के दम पर मेजबान आस्‍ट्रेलिया पर पकड़ मजबूत करते हुए 166 रन की बढ़त बना ली। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 151 रन बना लिए। इससे पहले भारत के पहली पारी के 250 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 235 रन पर सिमट गयी। पुजारा 40 और अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर खेल रहे थे।
कोहली और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन जोड़े। स्पिनर नाथन लायन ने कोहली को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कोहली ने 104 गेंदों का सामना कर 34 रन बनाए। इससे पहले कोहली जब मैदान पर आ रहे थे तो उन्‍हें ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। कोहली आउट होने के पहले कुछ दर्शनीय शाट्स लगाये लेकिन लायन की शॉर्ट गेंद को वो समझ नहीं सके और आरोन फिंच को कैच दे बैठे।

काेहली के ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन पूरे
इस बीच कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे कर सचिन तेंडुलकर, वीवीएस लक्ष्मण तथा राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। राहुल और मुरली विजय (18) ने पहली पारी की नाकामी के बाद संभलकर खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना किया। दोनों ने जोखिम भरे शॉट नहीं खेले और 10 ओवर में स्कोर बिना किसी नुकसान के 19 रन था।

पुजारा को जीवनदान
राहुल ने कमिंस पर आक्रामक शॉट्स लगाकर अगले 2 ओवर में स्कोर 35 रन कर दिया। पर हेजलवुड ने राहुल (44) को चाय से ठीक पहले विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। पुजारा को 24वें ओवर में जीवनदान मिला जिन्हें 8 के स्कोर पर लायन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया था लेकिन डीआरएस का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रहा। इसके बाद फिर लायन की गेंद पर 17 के स्कोर पर उन्हें पगबाधा की अपील पर नाबाद करार दिया गया।
इससे पहले खराब मौसम के कारण सुबह के सत्र में खेल 45 मिनट तक रुका रहा। सत्र में दो बार और व्यवधान हुए और लंच स्थानीय समयानुसार एक बजकर 12 मिनट पर शुरु हुआ। पहले 20 मिनट के खेल में ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार के अपने स्कोर 7 विकेट पर 191 रन से आगे खेलते हुए 91वें ओवर में 200 रन पूरे किए। बारिश दोबारा होने के बाद हालांकि भारत ने फिर विकेट हासिल किए।

पंत ने 6 कैच लपके
मिशेल स्टार्क (15) बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गये। बुमराह ने 47 रन देकर 3 विकेट लिए। बारिश के चलते दिन के ओवरों की संख्या घटाकर 79 कर दी गई। खेल बहाल होने पर बाकी एक घंटे का सत्र भी घटा दिया गया।
हेड की मैराथन पारी का अंत मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे लपकवाकर किया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 6 कैच लपके।



एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद ऐसी हो गई पांड्या की हालत…

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि कॉफी विद करण चैट शो में आना उनको इतना भारी पड़ जाएगा। पांड्या को इस शो के दौरान की गई टिप्पणियों के [Read more...]

डीआरडीओ की नई बुखारी से सालाना 3,650 करोड़ बचेंगे

नई दिल्ली : रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बर्फीली सीमाओं पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिये नई बुखारी यानी हिटर विकसित की है। यह बुखारी जहां सैनिकों को ठंड से राहत देगी वहीं इसके उपयोग से सरकार को [Read more...]

मुख्य समाचार

सब्जी वाले से पत्नी ने हंसकर की बात तो पति ने उड़ा दी गर्दन

राजस्‍थान : पत्नी ने हंसकर बात की तो पति ने उड़ा दी सब्जी बेचने वाले की गर्दन। यह अजीब मामला राजस्‍थान के राजसमंद जिले की है। राजस्थान के एक गांव में 27 साल के नैना स‍िंह ने 48 साल के [Read more...]

प्रवासी भारतीय दिवस में होंगे दो नये आकर्षण : स्वराज

प्रवासी भारतीय दिवस के लिए अब तक 5802 लोगों का पंजीकरण।।अतिथियों को बदलती हुई काशी दिखायी जायेगी : योगी लखनऊ : केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की। [Read more...]

ऊपर