‘कौन-कौन बनेगा करोड़पति’?

आईपीएल के लिए आज होगी नीलामी

बेंगलुरुः देशी-विदेशी खिलाड़ियों का एक टीम में एक साथ खेलना, एक साथ रहना, जीत के लिए मिलकर रणनीति बनाना और नीलामी के वक्त करोड़पति बनना यही तो है इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की खासियत। आईपीएल के 10वें संस्करण के लिये सोमवार को बेंगलुरु में नीलामी होगी जिसमें दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ ही कई उभरते भारतीय खिलाड़ियों पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी कि इनमें से कौन करोड़पति बन पाता है।
बदले चेहरों के साथ नीलामी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर उच्चतम न्यायालय के सुधार का चाबुक चलने, बोर्ड अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को बर्खास्त किये जाने और प्रशासकों का चार सदस्यीय पैनल नियुक्त किए जाने के बाद यह पहली आईपीएल नीलामी होगी जो लोढा समिति की सिफारिशों के बाद कुछ बदले हुये चेहरों के साथ होगी। नीलामी से एक दिन पहले महेन्द्र सिंह धोनी ने नयी टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस की कप्तानी छोड़ दी और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु का साथ छोड़ दिया। नीलामी में इस बार 351 खिलाड़ी उतरेंगे जिनमें 122 अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हैं। इस बार नीलामी में छह खिलाड़ी एसोसिएट टीमों के भी शामिल किए गये हैं।
इनकी शुरुआत ही दो करोड़ से
इससे पूर्व आईपीएल के लिए 799 खिलाड़ियों ने अपना पंजीकरण कराया था जिनमें से सभी आठ फ्रेंचाइजियों ने 351 खिलाड़ियों को नीलामी में जाने के लिये चुना है। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा नीलामी में सर्वाधिक दो करोड़ रुपये के आधार मूल्य वाले सात खिलाड़ियों में शामिल हैं। दो करोड़ के आधार मूल्य में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, वनडे और 20-20 के कप्तान इयोन मोर्गन, ऑलराउंडर क्रिस वोक्स, आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जानसन, पैट कमिंस तथा श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज शामिल हैं। नीलामी के डेढ़ करोड़ रुपये के आधार मूल्य में जॉनी बेयरस्टो, ट्रेंट बोल्ट, ब्रैड हैडिन, काइल एबोट और जैसन होल्डर शामिल हैं।
एसोसिएट टीमों से भी 6 खिलाड़ी
टीमें अधिकतम 27 खिलाड़ी रख सकती हैं जिसमें नौ विदेशी खिलाड़ी शामिल होने चाहिये। नीलामी में 20 विदेशी खिलाड़ियों सहित कुल 76 खिलाड़ियों को खरीदा जा सकेगा। नीलामी के लिये तैयार अंतिम सूची में इस बार छह खिलाड़ी एसोसिएट टीमों से भी हैं जिनमें अफगानिस्तान के पांच खिलाड़ी कप्तान असगर स्तानिकत्रई, मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद राशिद खान और दौलत जादरान तथा यूएई के बल्लेबाज चिराग सूरी शामिल हैं।
स्टोक्स को खरीदने की होड़
फ्रेंचाइजी टीमें इस बार इंग्लिश खिलाड़ियों को खरीदने में ज्यादा रुचि दिखा सकती हैं और बेन स्टोक्स को खरीदने में जबरदस्त होड़ लग सकती है। इयोन मोर्गन लीग में तीन टीमों की ओर से खेल चुके हैं जबकि जोस बटलर मुम्बई इंडियंस के लिए, सैम बिलिंग्स दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए और क्रिस जोर्डन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेल चुके हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीमें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर कितना दांव लगाती हैं जो अपनी आगामी द्विपक्षीय सीरीज और चैंपियंस ट्राफी के मद्देनजर जल्द ही टूर्नामेंट से हट जाएंगे।
हट जाएंगे कुछ खिलाड़ी
दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी सात मई के बाद आईपीएल 2017 से हट जाएंगे जबकि इंग्लैंड के खिलाड़ी दो चरणों में टूर्नामेंट से हटेंगे और कुछ खिलाड़ी एक मई और बाकी के 14 मई के बाद टूर्नामेंट से हट जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका को मई के मध्य में इंग्लैंड के दौरे पर जाना है तथा एक जून से इंग्लैंड में चैंपियंस ट्राफी खेली जानी है।

डेढ़ अरब रु. होंगे खर्च

किस टीम के पास कितना पर्स ?
आईपीएल नीलामी के लिए कुल 148.33 करोड़ रुपये का पर्स रहेगा।
टीम                                                          पर्स
किंग्स इलेवन पंजाब                                   23.35
दिल्ली डेयरडेविल्स                                    23.10
सनराइजर्स हैदराबाद                                20.9
कोलकाता नाइटराइडर्स                           19.75
राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स                        17.5
गुजरात लायंस                                          14.35
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु                                17.82
मुंबई इंडियंस                                          11.55

Leave a Comment

अन्य समाचार

विजय माल्‍या ने स्विस बैंक में भेजे 170 करोड़, भारतीय एजेंसियां नहीं रोक पाई

नई दिल्लीः ब्रिटिश सरकार ने भगौड़ा विजय माल्या के लंदन स्थित संपत्ति को फ्रीज कर दिया, लेकिन इससे पहले वह एक बड़ी रकम स्विस बैंक में ट्रांसफर करने में सफल हुआ था। इस बारे में ब्रिटेन द्वारा भारतीय एजेंसियों ने [Read more...]

ढाई महीने बाद आए नए ‘डॉ हाथी’

मुंबईः 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के निर्माताओं ने डॉक्टर हाथी की एंट्री के लिए गणेश उत्सव को चुना है और डॉक्टर हाथी ने गणपति बप्पा के साथ शो में धमाकेदार एंट्री की है। कुछ समय पहले इस शो में [Read more...]

मुख्य समाचार

बड़ा सवाल : कब तक सिफारिशों पर टिकी रहेगी बड़ाबाजार की सुरक्षा

नियमों को ताक पर रखकर चलती है बड़ाबाजार में कई दुकानें सोनू ओझा कोलकाता : अग्निकांड जिसकी लपटों में न जाने कितने ही व्यवसायियों की कमर तोड़ कर रख दी मगर अफसोस इससे सबक लेने की जगह अभी भी बड़ाबाजार में सिफारिश [Read more...]

हरियाणा 26 जनवरी तक आवारा पशु मुक्त राज्य होगा

चंडीगढ़ : हरियाणा में सड़क दुर्घटनाओं और अकाल मौत का अक्सर कारण बनने वाले आवारा पशुओं को सड़कों से हटाने को लेकर राज्य सरकार गम्भीर हो गयी है और उसने 26 जनवरी सन् 2019 तक राज्य को आवारा पशु मुक्त [Read more...]

ऊपर