इसलिए हारा भारतः 1 गेंद, 2 बार आउट, फिर भी नहीं मिला विकेट

चौथा वनडे जीतकर दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में वापसी
जोहानिसबर्गः भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को जोहानिसबर्ग में खेले गए चौथे वनडे में भारत को मेजबान टीम से हार का सामना करना पड़ा। इस हार का कारण अत्यंत रोचक रहा। दरअसल, एक गेंद पर एक बल्लेबाज दो बार आउट हुआ, लेकिन फिर भी भारत को विकेट नहीं मिला और उसी ने भारत की हार में अहम भूमिका निभाई।
भारत ने शिखर धवन के 13वें शतक और कोहली के 75 रन की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट पर 289 रन बनाए। इसके बाद वर्षा प्रभावित इस मैच में जीत के लिए डकवर्थ लुइस नियम के तहत दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवरों में 202 रन का लक्ष्य मिला। आखिर में जीतकर अफ्रीका ने सीरीज में 3-1 से वापसी कर ली।
क्या था मामला
भारतीय गेंदबाज युजवेंद्र चहल से सभी को काफी उम्मीदें थीं। 17वां ओवर था, यजुवेंद्र चहल के हाथ में गेंद थी। पांच गेंद वे ठीक से फेंक चुके थे। आखिरी गेंद पर डेविड मिलर बोल्ड हो गए थे, भारतीय टीम ने खुशी मनानी शुरू ही की थी कि बोल को नो बॉल करार दे दिया गया। इसके बाद फेंकी गई गेंद फ्री हिट थी, जिस पर मिलर ने उठाकर मारा जिसे बॉउंड्री पर कैच कर लिया गया, लेकिन फ्री हिट होने की वजह से मिलर फिर बच गए। इससे पहले चहल की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने डेविड मिलर का कैच छोड़ दिया। मिलर ने इसके बाद संभलकर खेलते हुए 28 गेंदों पर 39 रन के सहारे क्लासन के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी करते हुए मैच भारत से छीन लिया।
इस मैच में चहल ने ऐसा प्रदर्शन करके दिखाया जिसके बाद उनका नाम बेकार इकॉनोमी रेट वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गया है। बेकार इकॉनोमी रेट वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में चहल दूसरे स्थान पर पहुंच गए।
कोहली बोले, पूरा गेम होता तो परिणाम कुछ और ही होता…
जोहानिसबर्गः भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के हारने से दुखी हैं, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका जीत की हकदार थी, क्योंकि उन्होंने यहां चौथे वनडे में पांच विकेट की जीत के दौरान बेहतरीन जज्बा दिखाया। कोहली ने कहा कि ब्रेक के बाद जब शिखर और अंजिक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिये उतरे तो विकेट थोड़ा अलग तरह बर्ताव कर रहा था। ब्रेक के बाद यह बल्लेबाजी के लिये इतना अच्छा नहीं था। ब्रेक के बाद मौसम थोड़ा ठंडा हो गया। शाम में विकेट थोड़ा तेज हो गया और ऐसा पूरी पारी के दौरान जारी रहा, इसलिये मुझे नहीं लगता कि खिलाड़ी दूसरे हाफ में क्रीज पर जम सके। विराट ने कहा क‌ि अगर यह पूरा गेम होता तो परिणाम कुछ और भी हो सकता था।
हार के पीछे बारिश और मिलर थेः धवन
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि बारिश के कारण दो बार हुई बाधा अैर डेविड मिलर को जीवनदान देना भारत को भारी पड़ा। धवन ने बीती रात मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुख्य कारण निश्चित रूप से कैच छोड़ना और फिर ‘नो बॉल’ के कारण एक विकेट नहीं मिलना रहा। इसके बाद से लय बदल गयी। वरना हम बहुत अच्छी स्थिति में थे।
डेथ ओवरों में इस फैसले से हैरान थे क्लासन
दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासन ने कहा कि वह भारत के डेथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बजाय कलाई के स्पिनरों से गेंदबाजी कराने के फैसले से हैरान हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डेथ ओवरों में भुवनेश्वर और बुमराह से गेंदबाजी नहीं करायी जबकि कलाई के स्पिनर काफी रन गंवा रहे थे। क्लासन ने कोहली की डेथ ओवर में भुवी और बुमराह से गेंदबाजी नहीं कराने की रणनीति के बारे में कहा कि वह इस फैसले से काफी हैरान थे।

Leave a Comment

अन्य समाचार

इतने बड़े देश में हो जाते हैं एक-दो रेप, न बनाए मुद्दा: संतोष गंगवार

नई दिल्लीः कैबिनेट से शनिवार को पॉक्सो एक्ट के नए अध्यादेश को मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इसपर अपनी सहमति दे दी है। इसके चलते अब 12 साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म [Read more...]

इस अभिनेत्री की गुगली पर बोल्ड हुए चहल

नई दिल्लीः इंडियन क्रिकेट टीम के शानदार गेंदबाज यजुवेंद्र चहल एक एक्ट्रेस की गुगली में बोल्ड हो गए हैं। आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलने वाले चहल कथित तौर पर एक एक्ट्रेस के साथ डेट कर [Read more...]

मुख्य समाचार

सीएम ने लोगों को प्लास्टिक प्रदूषण खत्म करने का आग्रह किया

अर्थ डे पर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने लोगों से स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने का आग्रह किया है। उन्होंने रविवार को अपने शोसल साइट पर लिखा ‘अर्थ डे (पृथ्वी दिवस) के अवसर [Read more...]

पंचायत के लिए नामांकन की तैयारी पूरी

कोलकाता : पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को अतिरिक्त दिन में नामांकन प्रक्रिया होगी। इससे पहले राज्य चुनाव आयोग की ओर से शनिवार की देर रात इस सिलसिले में आधिकारिक विज्ञप्ति जारी कर दी गई थी। साथ ही सभी जिला [Read more...]

उपर