इसलिए हारा भारतः 1 गेंद, 2 बार आउट, फिर भी नहीं मिला विकेट

चौथा वनडे जीतकर दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में वापसी
जोहानिसबर्गः भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को जोहानिसबर्ग में खेले गए चौथे वनडे में भारत को मेजबान टीम से हार का सामना करना पड़ा। इस हार का कारण अत्यंत रोचक रहा। दरअसल, एक गेंद पर एक बल्लेबाज दो बार आउट हुआ, लेकिन फिर भी भारत को विकेट नहीं मिला और उसी ने भारत की हार में अहम भूमिका निभाई।
भारत ने शिखर धवन के 13वें शतक और कोहली के 75 रन की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट पर 289 रन बनाए। इसके बाद वर्षा प्रभावित इस मैच में जीत के लिए डकवर्थ लुइस नियम के तहत दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवरों में 202 रन का लक्ष्य मिला। आखिर में जीतकर अफ्रीका ने सीरीज में 3-1 से वापसी कर ली।
क्या था मामला
भारतीय गेंदबाज युजवेंद्र चहल से सभी को काफी उम्मीदें थीं। 17वां ओवर था, यजुवेंद्र चहल के हाथ में गेंद थी। पांच गेंद वे ठीक से फेंक चुके थे। आखिरी गेंद पर डेविड मिलर बोल्ड हो गए थे, भारतीय टीम ने खुशी मनानी शुरू ही की थी कि बोल को नो बॉल करार दे दिया गया। इसके बाद फेंकी गई गेंद फ्री हिट थी, जिस पर मिलर ने उठाकर मारा जिसे बॉउंड्री पर कैच कर लिया गया, लेकिन फ्री हिट होने की वजह से मिलर फिर बच गए। इससे पहले चहल की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने डेविड मिलर का कैच छोड़ दिया। मिलर ने इसके बाद संभलकर खेलते हुए 28 गेंदों पर 39 रन के सहारे क्लासन के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी करते हुए मैच भारत से छीन लिया।
इस मैच में चहल ने ऐसा प्रदर्शन करके दिखाया जिसके बाद उनका नाम बेकार इकॉनोमी रेट वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गया है। बेकार इकॉनोमी रेट वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में चहल दूसरे स्थान पर पहुंच गए।
कोहली बोले, पूरा गेम होता तो परिणाम कुछ और ही होता…
जोहानिसबर्गः भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के हारने से दुखी हैं, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका जीत की हकदार थी, क्योंकि उन्होंने यहां चौथे वनडे में पांच विकेट की जीत के दौरान बेहतरीन जज्बा दिखाया। कोहली ने कहा कि ब्रेक के बाद जब शिखर और अंजिक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिये उतरे तो विकेट थोड़ा अलग तरह बर्ताव कर रहा था। ब्रेक के बाद यह बल्लेबाजी के लिये इतना अच्छा नहीं था। ब्रेक के बाद मौसम थोड़ा ठंडा हो गया। शाम में विकेट थोड़ा तेज हो गया और ऐसा पूरी पारी के दौरान जारी रहा, इसलिये मुझे नहीं लगता कि खिलाड़ी दूसरे हाफ में क्रीज पर जम सके। विराट ने कहा क‌ि अगर यह पूरा गेम होता तो परिणाम कुछ और भी हो सकता था।
हार के पीछे बारिश और मिलर थेः धवन
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि बारिश के कारण दो बार हुई बाधा अैर डेविड मिलर को जीवनदान देना भारत को भारी पड़ा। धवन ने बीती रात मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुख्य कारण निश्चित रूप से कैच छोड़ना और फिर ‘नो बॉल’ के कारण एक विकेट नहीं मिलना रहा। इसके बाद से लय बदल गयी। वरना हम बहुत अच्छी स्थिति में थे।
डेथ ओवरों में इस फैसले से हैरान थे क्लासन
दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासन ने कहा कि वह भारत के डेथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बजाय कलाई के स्पिनरों से गेंदबाजी कराने के फैसले से हैरान हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डेथ ओवरों में भुवनेश्वर और बुमराह से गेंदबाजी नहीं करायी जबकि कलाई के स्पिनर काफी रन गंवा रहे थे। क्लासन ने कोहली की डेथ ओवर में भुवी और बुमराह से गेंदबाजी नहीं कराने की रणनीति के बारे में कहा कि वह इस फैसले से काफी हैरान थे।

Leave a Comment

अन्य समाचार

हंगामे के बीच सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार

नई दिल्लीः संसद का मॉनसून सत्र बुधवार से शुरू हुआ है, और पहले ही दिन सदन में जोरदार हंगामा देखने को मिला। हंगामें के बीच विपक्ष द्वारा सरकार के खिलाफ लोकसभा में रखे गए अविश्वास प्रस्ताव को स्पीकर सुमित्रा महाजन [Read more...]

विराट ने धोनी व एबी को पीछे छोड़ा

नई दिल्लीः भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए आखिरी वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। इंग्लैंड के खिलाफ पारी का 15वां रन बनाते ही विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर [Read more...]

मुख्य समाचार

कश्मीर में पाकिस्तानी व इस्लामिक टीवी चैनलों पर प्रतिबंध

श्रीनगर (जेके ब्यूरो): जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल एन एन वोहरा आक्रामक मूड में हैं। पहले उन्होंने आतंकी गतिविधियों और पत्थरबाजी को बढ़ावा देने वाले व्हाट्सएप ग्रुपों की नकेल कसी अब कश्मीर में पाकिस्तानी व इस्लामिक टीवी चैनलों को प्रतिबंधित कर दिया। [Read more...]

अमरनाथ श्रद्धालु की मौत, 18वां जत्था रवाना

जम्मूः सरस्वती धाम रेलवे स्टेशन के समीप एक वाहन की टक्कर से घायल होने पर जीएमसी अस्पताल में भर्ती महाराष्ट्र की तीर्थयात्री गया भाई कैले (61) की मंगलवार की शाम मृत्यु हो गयी, जबकि दिल का दौरा पड़ने के बाद [Read more...]

ऊपर