इसलिए हारा भारतः 1 गेंद, 2 बार आउट, फिर भी नहीं मिला विकेट

चौथा वनडे जीतकर दक्षिण अफ्रीका की सीरीज में वापसी
जोहानिसबर्गः भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को जोहानिसबर्ग में खेले गए चौथे वनडे में भारत को मेजबान टीम से हार का सामना करना पड़ा। इस हार का कारण अत्यंत रोचक रहा। दरअसल, एक गेंद पर एक बल्लेबाज दो बार आउट हुआ, लेकिन फिर भी भारत को विकेट नहीं मिला और उसी ने भारत की हार में अहम भूमिका निभाई।
भारत ने शिखर धवन के 13वें शतक और कोहली के 75 रन की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट पर 289 रन बनाए। इसके बाद वर्षा प्रभावित इस मैच में जीत के लिए डकवर्थ लुइस नियम के तहत दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवरों में 202 रन का लक्ष्य मिला। आखिर में जीतकर अफ्रीका ने सीरीज में 3-1 से वापसी कर ली।
क्या था मामला
भारतीय गेंदबाज युजवेंद्र चहल से सभी को काफी उम्मीदें थीं। 17वां ओवर था, यजुवेंद्र चहल के हाथ में गेंद थी। पांच गेंद वे ठीक से फेंक चुके थे। आखिरी गेंद पर डेविड मिलर बोल्ड हो गए थे, भारतीय टीम ने खुशी मनानी शुरू ही की थी कि बोल को नो बॉल करार दे दिया गया। इसके बाद फेंकी गई गेंद फ्री हिट थी, जिस पर मिलर ने उठाकर मारा जिसे बॉउंड्री पर कैच कर लिया गया, लेकिन फ्री हिट होने की वजह से मिलर फिर बच गए। इससे पहले चहल की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने डेविड मिलर का कैच छोड़ दिया। मिलर ने इसके बाद संभलकर खेलते हुए 28 गेंदों पर 39 रन के सहारे क्लासन के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी करते हुए मैच भारत से छीन लिया।
इस मैच में चहल ने ऐसा प्रदर्शन करके दिखाया जिसके बाद उनका नाम बेकार इकॉनोमी रेट वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गया है। बेकार इकॉनोमी रेट वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में चहल दूसरे स्थान पर पहुंच गए।
कोहली बोले, पूरा गेम होता तो परिणाम कुछ और ही होता…
जोहानिसबर्गः भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के हारने से दुखी हैं, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका जीत की हकदार थी, क्योंकि उन्होंने यहां चौथे वनडे में पांच विकेट की जीत के दौरान बेहतरीन जज्बा दिखाया। कोहली ने कहा कि ब्रेक के बाद जब शिखर और अंजिक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिये उतरे तो विकेट थोड़ा अलग तरह बर्ताव कर रहा था। ब्रेक के बाद यह बल्लेबाजी के लिये इतना अच्छा नहीं था। ब्रेक के बाद मौसम थोड़ा ठंडा हो गया। शाम में विकेट थोड़ा तेज हो गया और ऐसा पूरी पारी के दौरान जारी रहा, इसलिये मुझे नहीं लगता कि खिलाड़ी दूसरे हाफ में क्रीज पर जम सके। विराट ने कहा क‌ि अगर यह पूरा गेम होता तो परिणाम कुछ और भी हो सकता था।
हार के पीछे बारिश और मिलर थेः धवन
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा कि बारिश के कारण दो बार हुई बाधा अैर डेविड मिलर को जीवनदान देना भारत को भारी पड़ा। धवन ने बीती रात मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुख्य कारण निश्चित रूप से कैच छोड़ना और फिर ‘नो बॉल’ के कारण एक विकेट नहीं मिलना रहा। इसके बाद से लय बदल गयी। वरना हम बहुत अच्छी स्थिति में थे।
डेथ ओवरों में इस फैसले से हैरान थे क्लासन
दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासन ने कहा कि वह भारत के डेथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बजाय कलाई के स्पिनरों से गेंदबाजी कराने के फैसले से हैरान हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डेथ ओवरों में भुवनेश्वर और बुमराह से गेंदबाजी नहीं करायी जबकि कलाई के स्पिनर काफी रन गंवा रहे थे। क्लासन ने कोहली की डेथ ओवर में भुवी और बुमराह से गेंदबाजी नहीं कराने की रणनीति के बारे में कहा कि वह इस फैसले से काफी हैरान थे।

Leave a Comment

अन्य समाचार

राहुल गांधी ने रक्षामंत्री को राफेल मिनिस्टर कहा, इस्‍तीफा मांगा

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर राफेल डील को लेकर एक बार फिर से हमला बोला है। राहुल गांधी ने राफेल विमान सौदे का ठेका सरकारी उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को नहीं दिए [Read more...]

बागड़ी मार्केट के ए ब्लाक से मिला डीजल भरा कनस्तर

कोलकाता : शनिवार की देर रात बागड़ी मार्केट में लगी आग को 4 दिन बाद भी पूरी तरह से तो बुझाया नहीं जा सका है। इसबीच बुधवार को मार्केट के भीतर ए ब्लॉक से बोतल में बंद लगभग 20 लीटर [Read more...]

मुख्य समाचार

केरल के विधायक फिर तलब

नयी दिल्लीः राष्ट्रीय महिला आयोग ने जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली नन के खिलाफ कथित तौर पर अभ्रद भाषा का इस्तेमाल करने पर केरल के निर्दलीय विधायक पीसी जॉर्ज को समन जारी कर उन्हें [Read more...]

केरल कांग्रेस के अध्यक्ष बने रामचंद्रन

तिरुअनंतपुरमः कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत द्वारा बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री मुल्लापल्ली रामचंद्रन के केरल राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बनाये जाने की घोषणा पर विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नितला (कांग्रेस) ने कहा कि इससे पार्टी को आगामी लोकसभा चुनावों [Read more...]

ऊपर