आस्ट्रेलिया को 253 रन का लक्ष्य

दूसरे वनडे में विराट ने की शानदार वापसी, बनाए सबसे अधिक रन

कोलकाताः ईडन गार्डेन में हो रहे दूसरे वनडे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया के सामने 253 रनों का लक्ष्य रखा है। भारतीय टीम निर्धारित50 ओवरों में 252 रन पर ऑल आउट हो गई। इसमें विराट कोहली ने सर्वाधिक 92 रन बनाए जबकि अजिंक्य रहाणे ने 52 रन जोड़े। आस्ट्रेलिया की ओर से नाथन कूल्टर-नाइल और केन रिचर्डसन ने 3-3 विकेट लिए।

विकेट पतन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और छठे ओवर में उन्हें पहला झटका लगा। रोहित शर्मा 7 रन बनाकर कोल्टर नाइल की गेंद पर आउट हो गए। हालांकि दूसरे विकेट के लिए कंगारूओं को लंबा इंतजार करना पड़ा। भारत को दूसरा झटका 23.4 ओवर में अंजिक्य रहाणे (55) के रूप में लगा। वे रन आउट हो गए। रहाणे ने कोहली के साथ मिलकर 102 रन जोड़ी। 27.2 ओवर में एश्टन एगर ने मनीष पांडेय (3) को बोल्ड करते हुए भारत को तीसरा झटका दिया। केदार जाधव (24) आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज रहे। वे 35.3 ओवर में कूल्टर-नाइल की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे। पांचवां विकेट कप्तान विराट कोहली (92) का रहा। वे शतक से मात्र आठ रन पीछे थे जब कूल्टर-नाइल ने उन्हें बोल्ड कर दिया। पिछले मैच के स्टार खिलाड़ी भारतीय पूर्व कप्तान अाए और पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वे 39.1 ओवर में केन रिचर्डसन की गेंद पर स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। इसके बाद 20 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार वापस लौटे। कुलदीप यादव (00), हार्दिक पंड्या (20) और युजवेंद्र चहल (01) कम रन के अंदरआउट हो गए। जसप्रीत बुमराह 10 बनाकर नाबाद रहे।

शतक बनाने से चूंके कोहली

कोहली मात्र 8 रन से शतक से चूंक गए। उन्होंने अपने वनडे करियर का 45वां अर्धशतक जड़ा। उन्होंने अपनी पारी में 107 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौकों की मदद से सर्वश्रेष्ठ 92 रन बनाया। वहीं रहाणे ने 7 चौकें लगाकर 64 गेंदों में 55 रन बनाया।

आस्ट्रेलियाई टीम में हुए दो बदलाव

मेहमान टीम ने पिछले मैच के मुकाबले अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। जेम्स फॉक्नर और एडम जम्पा की जगह पर केन रिचर्डसन और एश्टन एगर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वहीं भारतीय टीम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला। चेन्नई वनडे जीतकर टीम इंडिया सीरीज में पहले ही 1-0 की बढ़त ले चुकी है। ईडन गार्डन में आस्ट्रेलिया के कैप्टन स्टीव स्मिथ अपना 100वां वनडे खेल रहे हैं।

वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है भारत

आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिलहाल भारतीय टीम 118 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। अगर टीम दूसरा वनडे जीत जाती है तो वह दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ पहली स्‍थान पर आ जाएगी। अगर आस्ट्रेलिया टीम ने बाजी मारी तो भारत रैंकिंग में आस्ट्रेलिया से पिछड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। कंगारू टीम फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है और उसके 116 अंक हैं। दूसरा वनडे हारने पर भारत और आस्ट्रेलिया दोनों के ही 117 अंक हो जाएंगे, लेकिन फिर भी आस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

ऐसा है इस मैदान का रिकॉर्ड

– भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन में 20 वनडे मैच खेले हैं (11 जीत, 8 हार, 1 कोई परिणाम नहीं)।

– इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर आखिरी वनडे साल 2003 में हुआ था, जिसे आस्ट्रेलिया ने 35 रन से जीतकर टीवीएस सीरीज पर कब्जा जमाया था।

– अब तक भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कुल 124 वनडे मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने 42 और कंगारूओं ने 72 मैच जीते हैं। 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

– घरेलू मैदान पर भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 मैच खेले हैं, जिनमें से 22 मैच जीते और 25 हारे हैं। 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

रेवाड़ी गैंगरेपः 10 दिन बाद सेना के जवान समेत 2 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्लीः रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 10 दिन से फरार चल रहे एक सेना का जवान समेत 2 आरोपी पकड़ लिए गए हैं। ये दोनों आरोपी इस दुष्कर्म कांड में शामिल थे। इनमें से गिरफ्तार पंकज आर्मी में तैनात है। [Read more...]

मुख्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

केजरीवाल ने शाह को दी बहस की चुनौती

नयी दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने के बयान पर केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जितना काम उन्होंने किया है उसे कोई चुनौती नहीं दे सकता। जनता की सेवा का [Read more...]

ऊपर