खाते वक्त पानी न पीयें,नहीं तो……

क्या आपको भी खाना खाते वक्त पानी पीने की आदत हैं…..?? अगर आपका जवाब ‘हाँ’ है तो अब सावधान हो जायें। आपकी ये आदत आपके स्वास्‍थ्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं। जी हाँ, हम जानते है पानी पीना स्वास्‍थ्य के लिए लाभदायक होती है पर क्या आप जानते है खाते वक्त पानी पीने से यह हमारे पाचन तंत्र को कितना नुकसान पहुँचा सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार पाचक अग्नि यानि पाचन तंत्र से अग्नि रुपी एन्जाइम्स स्‍त्रावित होती हैं जो खाने को पचने में मदद करती हैं। खाते समय पानी पीने से यह एन्जाइम्स पानी में घुल जाते हैं, जिस कारण भोजन को पचने में दिक्कतें होने लगती हैं। चिकित्सकों का कहना है कि हमारे खाने की शुरुआत करते ही पाचक अग्नि निकलनी शुरू हो जाती है, लेकिन जैसे ही हम पानी पी लेते है, उसके काम में बाधा उत्पन्न होती है। यही कारण है जिससे भोजन को पचने में समय लगता हैं। आइए जानते हैं,खाना खाने के बीच पानी पीने से हमें किस प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता हैं……….

खाते समय पानी पीने के नुकसान :

• खाने के बीच पानी पीते रहने से यह हमारे पाचन तंत्र को कमजोर बना देता हैं।
• यह शरीर में इन्सूलिन की मात्रा को भी बढ़ा देता हैं।
• यह मोटापे की वजह बन सकती है।
• पानी पीने से खाना पचाने में दिक्कत होती है जिस कारण यह कर्इ बीमारियों को बढ़ावा देता हैं।
• इसके अलावा खाने के बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। खाना के पेट में ज्यादा देर तक रहने की वजह से अम्लीयता (एसिडिटी) होने लगती है। यहां तक की पेट, छाती और गले जलन भी इसी कारण होती है।
• खाते वक्‍त पानी,शराब या सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से यह मुंह के लार को सुखा देते हैं और शरीर में निर्जलीकरण पैदा कर देते हैं।
• खाते वक्त ठंडे पानी पीने से भी बचें क्‍योंकि यह पेट की गर्मी जो कि भोजन पचने में अहम भूमिका निभाती का काम करती है,को ठंडाकर पाचन क्रिया को धीमा बना देता है।
• खाते वक्त पानी पीना शारीरिक दुर्बलता काे भी बढ़ावा देता है।

ऐसे रोके खुद को खाते वक्त पानी पीने से :

• अधिक तीखा, नमकीन,मिर्च-मसालेदार भोजन न खायें। इसकी जगह सादा खाना खायें। यह भोजन करते वक्त प्यास पर नियंत्रण रखती हैं।
• भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खायें।
• यदि भोजन करने के दौरान प्यास लगे भी तो एक-दो घूँट पानी पीयें।
• भोंजन करने के दौरान खांसी आये या आपको पानी पीने की आदत हो तो पानी के जगह मट्ठा व दही भी लिया जा सकता हैं।
• इसके अलावा सर्दियों के मौसम में ठंडा पानी पीने से बचें क्योंकि यह हमारी पाचन शक्ति को काफी कमजोर बनाती है।
• इसके अलावा सात्विक खाना खाने से भोजन करते वक्त प्यास कम लगती हैं। इसके विपरीत राजसिक और तामसिक आहार व्यक्ति के भोजन के दौरान पानी पीने की इच्छा को काफी बढ़ा देती हैं।

तो पानी कब पीयें…??

जब भी प्यास लगें जीभर के पानी पीयें। पानी पीने में कंजूसी कभी न करें। पर इसके साथ ही पानी को सही समय पर पीना भी जरुरी होती हैं। तो बस इन बातों काे अब से ध्यान में रखें कि………
• सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना अति लाभदायक होता हैं।
• शरीर में पानी की मात्रा बनाई रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे।
• खाना खाने के 30 मिनट पहले या बाद में पानी पीयें। यह पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता हैं।

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