लगाने को नैया पार, देवियां करेंगी प्रचार

हर पार्टी महिला मतदाताओं को रिझाने के लिए महिला प्रचारकों को उतारेगी मैदान मे

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आधी आबादी यानी महिलाओं की बड़ी भूमिका रहेगी। 6 करोड़ से अधिक महिला मतदाताओं को रिझाने के लिए सियासी दल कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते। इसी के तहत हर पार्टी के स्टार प्रचारकों में देवियों के नाम प्रमुखता से शामिल हैं। कल्पना सिंह की रिपोर्ट-

प्रमुख चेहरे…

स्टार प्रचारकों में बसपा प्रमुख मायावती, कांग्रेस से प्रियंका गांधी, भाजपा से सांसद हेमा मालिनी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मेनका गांधी, उमा भारती, डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, साध्वी निरंजन ज्योति, कृष्णा राज और अनुप्रिया पटेल होंगी। सपा-कांग्रेस गठबंधन की ओर से सांसद जया बच्चन, डिंपल यादव, शीला दीक्षित, मुलायम परिवार की छोटी बहू अर्पणा यादव आदि प्रचार करेंगी।

बसपा मतलब मायावती

बसपा मतलब मायावती। पार्टी में कोई दूसरा बड़ा महिला चेहरा नहीं है या यूं कहें कि पार्टी में कोई दूसरा चेहरा ही नहीं है। इस बार भी अकेले अपने दम पर पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनने की पुरजोर कोशिश करेंगी। हालांकि, महिलाओं को रिझाने के लिए मायावती ने कई महिला नेताओं को टिकट दी है।

अखिलेश कुमार सिंह की बेटी अदिति सिंह

रायबरेली के कुख्यात नाम अखिलेश कुमार सिंह की बेटी अदिति ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। विदेश से पढ़कर लौटी अदिति विधानसभा चुनावों में रायबरेली सदर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार होंगी। अदिति को लगता है कि प्रियंका युवाओं को अपील करती हैं और उन्हें राज्यभर में कांग्रेस के लिए प्रचार करना चाहिए।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी

कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी पहले की तरह इस बार भी यूपी चुनाव में कई रैलियां करेंगी। इन रैलियों के माध्यम से वह विशेषकर महिलाओं को अपने पार्टी की नीतियों से अवगत कराएंगी।

पहली बार प्रियंका ने बढ़ाया दायरा

दो दशक से भाई राहुल और मां सोनिया की सीट तक खुद को सीमित रखने वाली प्रियंका गांधी वाड्रा पहली बार प्रदेश के दूसरे हिस्सों में चुनाव प्रचार करके पार्टी को बढ़त दिलाने की कोशिश करेंगी। गांधी वैसे तो सभी के लिए प्रचार करेंगी, लेकिन महिलाओं को अपनी बातों से आकर्षित करके पार्टी को बढ़त दिलाने में इनकी खास भूमिका होगी।

कांग्रेस का पूर्व ‘सीएम चेहरा’ शीला दीक्षित

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और उन्नाव की मूल निवासी शीला दीक्षित पार्टी के लिए पूरे यूपी में प्रचार करेंगी। इस बार उनकी भूमिका दिल्ली के बजाय यूपी चुनाव में दिखने वाली है। पार्टी ने पहले उन्हें प्रदेश का मुख्यमंत्री प्रत्याशी घोषित किया था, लेकिन सपा से समझौते के कारण दीक्षित ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है।

प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा तिवारी। उत्तर प्रदेश चुनाव 2017 में आराधना प्रतापगढ़ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। कांग्रेस के टिकट पर आराधना चुनाव लड़ेंगी।

‘हाथ’ छोड़ ‘कमल’ के साथ रीता

कांग्रेस का ‘हाथ’ छोड़कर भाजपा का दामन पकड़ चुकीं रीता बहुगुणा जोशी पार्टी की स्टार प्रचारक का किरदार निभाएंगी। रीता महिला आरक्षण की बहुत बड़ी पक्षधर हैं और महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका देने की हिमायती हैं। हो सकता है कि इस बार भाजपा की महिला ब्रिगेड भी बखूबी से अपनी जिम्मेदारी संभालेगी।

मथुरा की बसपा सांसद हेमा मालिनी

भाजपा ने हेमा मालिनी को स्टार प्रचारक बनाया है। उनका स्टारडम ही लोगों के लिए सबसे बड़ा क्रेज है और यही भीड़ खींचने के लिए काफी माना जाता है। उनकी रैलियों में भीड़ आना तय है, हालांकि उनको वोटों में बदल पाती हैं या नहीं, ये समय ही बताएगा। महिलाओं के साथ-साथ हर वर्ग को रिझाना उनके लक्ष्य में रहेगा।

वाकपटु मंत्री स्मृति ईरानी

वाकपटु स्मृति ईरानी भाजपा की तरफ से स्टार प्रचारक रहेंगी। वह वाकपटुता के बल पर जनता के दिलों पर राज करती हैं। हालांकि उन्होंने आज तक कोई लोकसभा चुनाव नहीं जीता है, लेकिन वे भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष रह चुकी हैं।
स्मृति ईरानी चर्चित टीवी सीरियल का हिस्सा रही हैं इसलिए शहरी घरों में उनकी अच्छी पहुंच है।

अखिलेश की अर्धांगिनी डिंपल यादव

2017 के विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी सांसद डिंपल यादव भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका महिलाओं को पार्टी से जोड़ने में निभायेंगी। जिस तरह से सपा के घोषणा पत्र में उनकी भूमिका देखने को मिली, उससे यह संभावना प्रबल हो गयी है कि इस बार के चुनाव में वह प्रदेश भर में अपनी खास भूमिका से पार्टी से महिलाओं को जोड़ने में जुटेंगी।

सपा सांसद व अभिनेत्री जया बच्चन

सपा को मजबूत करने के लिए पार्टी की सांसद और अपने जमाने की प्रख्यात अभिनेत्री जया बच्चन भी पूरे प्रदेश में दौरा करेंगी।

मुलायम परिवार की छोटी बहू अपर्णा यादव

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव भी सपा से महिलाओं को जोड़ने का काम करेंगी। यह उनका पहला चुनाव है, इसलिये उनका ध्यान अपनी सीट पर ही अधिक रहेगा। सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां की पत्नी डा. तनीज फातिमा खान भी अल्पसंख्यक क्षेत्रों की महिलाओं को सपा से जोड़ने की कोशिश करेंगी।

अपना दल की रत्ना सिंह

रत्ना सिंह तीन बार सांसद रह चुकी हैं। 2014 में रत्ना सिंह ने प्रतापगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अपना दल के हरिवंश सिंह को मात दी थी। रत्ना सिंह अपनी संपत्ति और विदेश दौरों को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं। अब देखना रोमांचक होगी कि चुनाव के दौरान वह क्या कमाल दिखाती हैं।

भाजपा के साथ मंत्री अनुप्रिया पटेल

केंद्र की भाजपा सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री का पद संभाल रहीं अपना दल की अनुप्रिया पटेल भी एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। अनुप्रिया नेता स्व. सोने लाल पटेल की बेटी हैं। भाजपा के साथ गठबंधन के विरोध में उनकी मां ने अपना दल का अलग गुट बना लिया है।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष की पुत्री संघमित्रा मौर्य

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी और बसपा का जाना-पहचाना नाम रहीं संघमित्रा मौर्या इस बार भाजपा के लिए प्रचार करेंगी। साल 2012 में संघमित्रा ने बसपा की ओर से कासगंज से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गई थीं। 2014 में सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के खिलाफ मैनपुरी से भी चुनाव लड़ चुकी हैं।

मायावती को करारा जवाब देने वाली स्वाति सिंह

मायावती पर अभद्र टिप्पणी कर भाजपा से निष्कासित दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह बसपा के जवाबी हमले के खिलाफ आवाज उठाकर मीडिया में छा गई थी, जिसके बाद उन्हें यूपी भाजपा महिला मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। यदि वह यूपी में भाजपा के लिए वोट मांगती दिखेंगी।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

रेवाड़ी गैंगरेपः 10 दिन बाद सेना के जवान समेत 2 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्लीः रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 10 दिन से फरार चल रहे एक सेना का जवान समेत 2 आरोपी पकड़ लिए गए हैं। ये दोनों आरोपी इस दुष्कर्म कांड में शामिल थे। इनमें से गिरफ्तार पंकज आर्मी में तैनात है। [Read more...]

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्‍थ्य योजना से आयुष्मान होगा भारतः मोदी

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। योजना का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को, गरीब से भी गरीब को इलाज मिले, स्वास्थ्य [Read more...]

मुख्य समाचार

रेवाड़ी गैंगरेपः 10 दिन बाद सेना के जवान समेत 2 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्लीः रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 10 दिन से फरार चल रहे एक सेना का जवान समेत 2 आरोपी पकड़ लिए गए हैं। ये दोनों आरोपी इस दुष्कर्म कांड में शामिल थे। इनमें से गिरफ्तार पंकज आर्मी में तैनात है। [Read more...]

विश्व की सबसे बड़ी स्वास्‍थ्य योजना से आयुष्मान होगा भारतः मोदी

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। योजना का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को, गरीब से भी गरीब को इलाज मिले, स्वास्थ्य [Read more...]

ऊपर