मुंबई में भारी बारिश, पुल ढहा, जनजीवन प्रभावित

मुंबईः महानगर और आसपास के इलाकों में मंगलवार की सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश से सामान्य जनजीवन पर बुरी तरह असर पड़ा। अंधेरी क्षेत्र में सड़क पार करने के लिए अंधेरी और विलेपार्ले के बीच बना एक फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा सुबह 7.30 बजे ढह गया जिससे पश्चिम रेलवे की स्थानीय ट्रेन सेवा बुरी तरह चरमरा गयी। हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। खराब मौसम की वजह से कुछ उड़ानों को मार्ग बदलकर महानगर से आसपास के हवाईअड्डों में भेजा गया। हिंदमाता, सायन, परेल टीटी, नेहरूनगर, कुर्ला, भांडूप, वडाला, धारावी, अंधेरी और मुलुंड के निचली इलाकों में पानी भर गया।
बीएमसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि अलग-अलग इलाकों में पानी निकालने के लिए पंपिंग मशीनों का इस्तेमाल किया गया। कलिना के पास ऊपर लगी रेलिंग से शहर की एक डबल-डेकर बस टकरा गयी। भारी बरसात से जलाशय भर गये जिनसे शहर में जलापूर्ति की जाती है।
उपनगरीय रेल सेवाएं बाधित होने से शहर थम-सा गया है। ट्रेनें नहीं चलने से कार्यालय जाने के लिए निकले लोग रस्ते में फंसे हुए थे। कामकाजी लोगों को टिफिन पहुंचाने वाले डब्बावालों ने भी काम करने में असमर्थता जतायी।
जांच के आदेश 
घटनास्थल का दौरा करने के बाद केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रोड ओवरब्रिज गिरने की घटना की जांच का आदेश दिया तथा 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट सौंपने को कहा।
निकाय प्रशासन धराशायी : राहुल 
कई इलाकों में सड़कों पर बारिश का पानी जमा होने और पुल गिरने की घटना का हवाला देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश की वित्तीय राजधानी में निकाय प्रशासन धराशायी हो चुका है।
परीक्षा देने नहीं पहुंच पाये छात्रों को मिलेगा मौका 
मुंबई विश्वविद्यालय ने बारिश के कारण परीक्षा देने ना पहुंच पाये छात्रों को एक और मौका देने की घोषणा की और कहा कि जल्द ही परीक्षा की नयी तारीख घोषित की जाएगी।
सतर्क ट्रेन चालक को मिलेगा 5 लाख इनाम 
सतर्क मोटरमैन चंद्रशेखर बी. सावंत बोरीवली से चर्चगेट जाने वाली एक उपनगरीय ट्रेन चला रहे थे। उन्होंने अंधेरी स्टेशन पहुंचने से पहले ओवरब्रिज के एक हिस्से को पटरी पर नीचे गिरते हुए देखा और समय पर आपातकालीन ब्रेक लगाकर पुल के ढहने वाले स्थान से कुछ मीटर पहले ट्रेन रोक एक बड़े हादसे को टाल दिया।
पीयूष गोयल ने सावंत की प्रशंसा करते हुए उनके लिए 5 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

14 करोड़ के चादर और कंबल चुरा ले गये एसी कोच के यात्री : रेलवे

नई दिल्ली : यात्रियों की गंदी हरकत से परेशान रेलवे एसी कोच में दी जाने वाली सुविधाओं में कमी करने का मन बना रहा है। दरअसल देशभर में रेलवे के एसी कोच से तौलिया, चादर और कंबल चोरी हो रहे [Read more...]

आंध्र में सीबीआई के प्रवेश पर रोक

हैदराबाद : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने सीबीआई के दुरुपयोग के आरोपों के बाद सीबीआई को प्रदेश के किसी भी मामले में सीधे दखल देेने से मना कर दिया है। राज्य सरकार ने दिल्ली स्पेशल पुलिस इस्टैब्लिश्मेंट ऐक्ट [Read more...]

मुख्य समाचार

सोनिया ने मोरक्को की दोआ को बूरी तरह पीटा

नई दिल्लीः भारत की सोनिया ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 54-57 फेदरवेट वर्ग में मोरक्को की तोजानी दोआ को 5-0 से हराकर विजयी शुरुआत की। सोनिया को अपने वजन वर्ग के पहले राउंड में बाई मिली थी और इस [Read more...]

14 करोड़ के चादर और कंबल चुरा ले गये एसी कोच के यात्री : रेलवे

नई दिल्ली : यात्रियों की गंदी हरकत से परेशान रेलवे एसी कोच में दी जाने वाली सुविधाओं में कमी करने का मन बना रहा है। दरअसल देशभर में रेलवे के एसी कोच से तौलिया, चादर और कंबल चोरी हो रहे [Read more...]

ऊपर