मजेंटा लाइन शुरू होने से दिल्ली वासियों की बढ़ेगी रफ्तार

नई दिल्लीः आज की तारीख में जगह-जगह पटरी पर दौड़ने के साथ मेट्रो दिल्ली वालों के दिल में भी दौड़ती है। दिल्ली में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके लिए मेट्रो आज लाइफलाइन न हो।  दिल्ली मेट्रो की फेस-3 की मजेंटा लाइन अब तक बॉटेनिकल गार्डेन से कालकाजी तक चलती है लेकिन 29 मई से इसको बढ़ाकर जनकपुरी वेस्ट से कालकाजी मंदिर तक चलाया जाएगा।

मजेंटा लाइन की खासियत है
मेट्रो कॉरिडोर परिचालन बनकर तैयार
मजेंटा लाइन जनकपुरी वेस्ट से कालकाजी मंदिर तक 29 मई को शुरू होगी जिसका उद्घाटन 28 मई को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे। 25 किलोमीटर लंबी यह मेट्रो लाइन हौज खास से येलो लाइन के साथ और जनकपुरी पश्चिम से ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज सुविधाओं सहित 16 स्टेशनों पर रुकेगी। मजेंटा लाइन जनकपुरी वेस्ट से नोएडा में बॉटनिकल गार्डन मजेंटा लाइन का ही दूसरा हिस्सा है। इस मेट्रो के शुरू होने के बाद पूरी दिल्ली में मेट्रो नेटवर्क की लंबाई 277 किलोमीटर और मेट्रो स्टेशनों की संख्या 202 हो जाएगी। यह दिल्ली को गुरुग्राम व नोएडा से जोड़ेगी।
16 मेट्रो स्टेशन होंगे और 4 इंटरचेंज
25 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन में 16 स्टेशन होंगे जिसमें 14 स्टेशन अंडर ग्राउंड और दो स्टेशन एलिवेटेड होंगे। जनकपुरी वेस्ट, डाबड़ी मोड़, दशरथ पुरी, पालम सदर बाजार, कंटोनमेंट, टर्मिनल वन इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा, शंकर विहार, वसंत विहार, मुनिरका, आर के पुरम, हौज खास, आईआईटी, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, जीके एंक्लेव, नेहरु एंक्लेव। इसके साथ ही जनकपुरी वेस्ट में ब्लू लाइन के साथ, हौज खास में पीली लाइन के साथ, कालकाजी मंदिर में वायलेट लाइन के साथ और बॉटनिकल गार्डन में ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी।
मजेंटा लाइन से नोएडा से इंदिरा गांधी हवाई अड्डा की दूरी 35 मिनट में तय
मजेंटा लाइन शुरू हो जाने से दिल्ली की कनेक्टिविटी काफी अच्छी हो जाएगी इस कॉरिडोर की शुरू होने से वेस्ट दिल्ली साउथ दिल्ली नोएडा काफी बेहतर रूप से आपस में जुड़ जायेंगे। नोएडा से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा इसके साथ ही नोएडा से गुड़गांव तक की दूरी भी 50 मिनट में तय की जा सकेगी जो अब तक डेढ़ घंटे में तय की जाती थी।
डोमेस्टिक एयरपोर्ट भी मेट्रो से कनेक्‍ट होगा
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल को भी फेस 3 में मेट्रो कनेक्टिविटी मिलने जा रही है। अभी तक परिचालित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक हवाई अड्डे के नए टी 3 टर्मिनल तक मेट्रो कनेक्टिविटी देता था जहां से सभी अंतरराष्ट्रीय और सभी प्रीमियम घरेलू एयरलाइंस उड़ाने भर्ती है मगर डोमेस्टिक टर्मिनल के लिए कोई मेट्रो कनेक्टिविटी नहीं है जहां से कम किराए वाली एयरलाइंस उड़ाने भर्ती हैं इस मेट्रो के शुरू होने से डोमेस्टिक यात्रियों को बहुत सहायता मिलेगी।
मजेंटा लाइन से 4 बड़े विश्वविद्यालय भी कनेक्टर होगें
मजेंटा लाइन दिल्ली मेट्रो का नॉलेज कॉरिडोर भी साबित होगा यह नया कॉरिडोर देश के चार बड़े विश्वविद्यालय को जोड़ेगा जो अब तक मेट्रो से जुड़े नहीं थे। इनमें जामिया मिलिया इस्लामिया, आईआईटी, जेएनयू व एमिटी यूनीवर्सिटी है। इसके साथ मुनिरका स्टेशन जाने तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा जो लगभग 2 किलोमीटर की दूरी के अंदर होगा। जामिया मिलिया इस्लामिया स्टेशन जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के लिए कनेक्टिविटी देगा और एमिटी विश्वविद्यालय से सट्टा ओखला बर्ड सेंचुरी इस से जुड़ेगा।
पैदल चलने वालों के लिए आउटर रिंग रोड पर नो सबवे
दिल्ली मेट्रो ने आउटर रिंग रोड पर 9 सबवे बनाए हैं मुनिरका, आर के पुरम, आईआईटी, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरु एंक्लेव में दो सबवे बनाए हैं. यह सबवे काफी अहम साबित होंगे पैदल यात्रियों के लिए आराम से सबवे के रूप में काम करेंगे सभी सबवे में यात्रियों के लिए एक्सीलेटर और लिफ्ट होंगे.
मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन
बसंत विहार से नेहरु एंक्लेव तक मजेंटा लाइन के सभी स्टेशनों पर आउटर रिंग रोड के आस-पास प्रवेश बिंदुओं पर अलग से ऑटो व कार रुकने के स्थान बनाए गए हैं सभी स्टेशनों पर प्रवेश-निकास बिंदुओं के सौ मीटर के भीतर बस स्टैंड भी होंगे।
भारत का सबसे ऊंची लंबाई वाला एस्केलेटर जनकपुरी में लगा
नए जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर एस्केलेटर की ऊंचाई भारत में किसी भी एस्केलेटर की ऊंचाई से ज्यादा है। इस एस्केलेटर की ऊंचाई 15. 65 मीटर है जो कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए 14. 575 मीटर की ऊंचाई वाले एस्केलेटर से भी ऊंचा है। यानि की इस एस्केलेटर की ऊंचाई करीबन 5 मंजिला इमारत जितनी है। एस्केलेटर का वजन 26 टन है।
मेट्रो स्टेशनों पर लुभाएगा आर्ट वर्क
दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के अन्य मेट्रो स्टेशनों की तरह मजेंटा लाइन के स्टेशनों पर भी कलाकृति पेंटिंग की गई है। ट्रेन को कई आर्ट्स के जरिए सजाया गया है। कुछ स्टेशनों की छतों पर प्रिंट लगाया गया है जिससे स्टेशनों की सुंदरता काफी बढ़ गई है।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

रेवाड़ी गैंगरेपः 10 दिन बाद सेना के जवान समेत 2 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्लीः रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 10 दिन से फरार चल रहे एक सेना का जवान समेत 2 आरोपी पकड़ लिए गए हैं। ये दोनों आरोपी इस दुष्कर्म कांड में शामिल थे। इनमें से गिरफ्तार पंकज आर्मी में तैनात है। [Read more...]

मुख्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

केजरीवाल ने शाह को दी बहस की चुनौती

नयी दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने के बयान पर केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जितना काम उन्होंने किया है उसे कोई चुनौती नहीं दे सकता। जनता की सेवा का [Read more...]

ऊपर