दिल्ली के इतिहास में सबसे बड़ा एनकाउंटर

मुठभेड़ में पांच बदमाश मारे गए

नई दिल्लीः एक लाख के इनामी बदमाश राजेश भारती समेत उसके चार साथियों को दिल्ली पुलिस ने शनिवार को मुठभेड़ में मार गिराया। मरने वालों में भारती का खास साथी संजीत बिंद्रो भी शामिल है। जानकारी के अनुसार, शनिवार को फतेहपुर बेरी के पास पुलिस की स्पेशल सेल और दिल्ली के मोस्ट वांटेड राजेश भारती गैंग के बीच मुठभेड़ हुई पांचों बदमाश ढेर कर दिए गए। इनमें चार की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक घायल बदमाश ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।
दिल्ली का सबसे बड़ा एनकाउंटर
संजीत रोहतक का रहने वाला था और बेहद खूंखार था। बताया जा रहा है कि शनिवार को हुए एनकाउंटर में जींद का नामी बदमाश राजेश कंडेला भी मारा गया है। मुठभेड़ को स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव यादव लीड कर रहे थे। दिल्ली के एनकाउंटर के इतिहास में यह सबसे बड़ा एनकाउंटर बताया जा रहा है, जिसमें एक साथ पांच बदमाशों को मार गिराया गया है। पुलिस अब भारती और उसके साथी बदमाशों के आपराधिक रिकॉर्ड खंगाल रही है। फिलहाल जिस जगह पर एनकाउंटर हुआ है वहां सभी सड़कों को बंद कर दिया गया है।
कई राज्यों में दर्ज है मुकदमे
दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम और बदमाशों के बीच मुठभेड़ छतरपुर इलाके में हुई है। यहां यह भी बता दें कि राजेश भारती हरियाणा के जींद का रहने वाला था और उसके खिलाफ 302 और 307 जैसी गंभीर धाराओं में दिल्ली समेत दूसरे राज्यों में कई मुकदमे दर्ज हैं। भारती खासतौर पर साउथ दिल्ली में हुई कई आपराधिक वारदातों में शामिल रहा था। भारती पर लूट के 25 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं, जबकि संजीत पर लूट के 10 मुकदमे थे। जानकारी के मुताबिक पिछले साल दोनों बदमाश हरियाणा पुलिस की कस्टडी से भाग गए थे। इसके बाद हरियाणा पुलिस ने राजेश भारती पर एक लाख रुपये इनाम घोषित किया था।
गुप्त सूचना पर पुलिस को मिली कामयाबी
दरअसल, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि राजेश भारती अपने गैंग के बदमाशों के साथ बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए छतरपुर में आने वाला है। सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम ने पूरी तैयारी के साथ जाल बिछा दिया और आसपास घेराबंदी कर भारती के ठिकाने पर छापेमारी भी शुरू कर दी। आमना-सामना होने के बाद बदमाशों ने पहले तो भागने की कोशिश की और सफल न होने पर पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी।
पहले तो की भागने की कोशिश
बदमाशों की तरफ से फायर आने के बाद पुलिस ने भी जवाब देना शुरू किया। दोनों तरफ से कई राउंड फायरिंग हुई। इसी दौरान मुठभेड़ में राजेश भारती समेत गैंग में शामिल अन्य बदमाशों को गोली लगी। मुठभेड़ के दौरान राजेश भारती की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक बदमाश को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।
टॉप-20 गैंगस्टरों की सूची में शामिल
यहां यह भी बता दें कि राजेश भारती और संजीत बिंद्रो दोनों ही स्पेशल टास्क फोर्स हरियाणा के टॉप-20 गैंगस्टरों की सूची में शामिल थे। दोनों को पकड़ने के लिए पुलिस की एक टीम लगी हुई थी। गौर करने वाली बात यह भी है कि हाल ही में एक कुख्यात गैंगस्टर संपत नेहरा को हैदराबाद से पकड़ा गया था, जिसके बाद पुलिस की तरफ से इस तरह के एनकाउंटर को अंजाम दिया गया है।
पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशों के नाम
1. राजेश भारती (गैंग लीडर)
2. कपिल
3. संजीत बिंद्रो
4. उमेश डॉन
5. भीखू

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

लक्ष्य विश्व जूनियर चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

मरखम (कनाडा): भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन चीनी ताइपै के चेन शियाउ चेंग को हराकर बीडब्ल्यूएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। अलमोड़ा के 17 साल के सेन इस साल जुलाई में एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप [Read more...]

हाई अलर्ट : आतंकी मूसा कर सकता है हमला, पोस्टर्स जारी

नयी दिल्ली : पंजाब के अमृतसर में जैश-ए-मोहम्मद के खूंखार आतंकी जाकिर मूसा के देखे जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। पंजाब पुलिस ने आतंकी जाकिर मूसा के पोस्‍टर्स जारी किए हैं। जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकी जाकिर [Read more...]

मुख्य समाचार

लक्ष्य विश्व जूनियर चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

मरखम (कनाडा): भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन चीनी ताइपै के चेन शियाउ चेंग को हराकर बीडब्ल्यूएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। अलमोड़ा के 17 साल के सेन इस साल जुलाई में एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप [Read more...]

भाजपा इतिहास, नाम या नोट बदल सकती है गेम नहीं : ममता

कहा : देश बचाने में तृणमूल की होगी महत्वपूर्ण भूमिका ब्रिगेड की सभा को बताया लोकसभा के लिए टर्निंग प्वाइंट सन्मार्ग संवाददाता [Read more...]

ऊपर