झारखंड के सिल्ली और गोमिया की सीट पर झामुमों ने लहराया परचम

बोकारोः जिले के गोमिया विधानसभा सीट के लिए हुये उपचुनाव में झामुमो की महिला प्रत्याशियों ने जीत दर्ज करवाई। प्रत्याशी बबीता देवी ने आजसू उम्मीदवार लंबोदर महतो को 1344 मतों के अंतर से पराजित किया। वहीं सिल्‍ली में झामुमो की सीमा देवी ने आजसू के सुदेश महतो पर 13510 मतो से पराजित कर दिया है। सीमा देवी को 77129 और सुदेश को 63619 मत मिले हैं।
उपचुनाव परिणाम की औपचारिक घोषणा कर दी गई है। इसमें बबीता देवी ने 60551 मत से जीत दर्ज कर इस सीट पर झामुमो के कब्जे को बरकरार रखा है। आजसू प्रत्याशी को 59207 मत प्राप्त हुये। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी माधव लाल सिंह 42037 मत लाकर तीसरे स्थान पर रहे। इस चुनाव में नोटा के तहत 3851 मत डाले गये।
मालूम हो ‌कि गोमिया सीट तत्कालीन झामुमो विधायक योगेंद, महतो को एक मामले में न्यायालय द्वारा दोषी करार दिये जाने के बाद उनके पद से इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुई थी। झामुमो ने इस सीट पर 28 मई को हुये उपचुनाव में श्री योगेंद, महतो की पत्नी बबीता देवी को अपना उम्मीदवार बनाया था।
कहां कितनी हुई थी वोटिंग
गोमिया और सिल्ली में 28 मई को कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग हुई थी। गोमिया में करीब 63 व सिल्ली में करीब 75 फीसद वोटिंग हुई थी। गोमिया में 13 व सिल्ली में 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे।
पहले हुई पोस्टल बैलेट पेपर की गिनती
मतगणना के दौरान सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से हुए मतदान की गिनती हुई। इसके बाद 20 टेबल पर ईवीएम से गिनती शुरू हुई। मतगणना के दौरान मतों की गिनती के लिए लगाए गए 20 टेबल के अलावे एक टेबल अलग से ऑब्जर्वर के लिए था।
अहंकार हारा सहनशीलता जीतीः
झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि गोमिया और सिल्ली में लोकतंत्र जीता है। षड्यंत्र हारा, सहनशीलता जीती, अहंकार हारा। उन्होंने कहा कि अब सीएम रघुवर दास को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने दी जीत की बधाई
रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सिल्ली और गोमिया उपचुनाव में विजयी हुई मुख्य विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) प्रत्याशियों को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्वीट कर जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि दोनों विजयी उम्मीदवार राज्य के विकास में सरकार के सहयोगी बनें।

Leave a Comment

अन्य समाचार

नरेंद्र मोदी और अशरफ गनी के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया। नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर [Read more...]

विजय माल्‍या ने स्विस बैंक में भेजे 170 करोड़, भारतीय एजेंसियां नहीं रोक पाई

नई दिल्लीः ब्रिटिश सरकार ने भगौड़ा विजय माल्या के लंदन स्थित संपत्ति को फ्रीज कर दिया, लेकिन इससे पहले वह एक बड़ी रकम स्विस बैंक में ट्रांसफर करने में सफल हुआ था। इस बारे में ब्रिटेन द्वारा भारतीय एजेंसियों ने [Read more...]

मुख्य समाचार

भाजपा के सामने किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं : कैलाश विजयवर्गीय

नीमच : भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि देश में अब उनकी पार्टी के सामने कांग्रेस या अन्य किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं है। कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार दोपहर नीमच और जावद में कार्यकर्ताओं [Read more...]

नरेंद्र मोदी और अशरफ गनी के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया। नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर [Read more...]

ऊपर