जीएसटी परिषद की बैठक में नहीं बनी सहमति

अगली बैठक 11-12 दिसंबर को

नयी दिल्ली :वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की बैठक शनिवार को बेनतीजा रही। एक माह में तीसरी बार परिषद की यह बैठक हुई। जीएसटी के तहत विभिन्न कारोबारी इकाइयों पर नियंत्रण को लेकर केन्द्र और राज्यों के बीच सहमति नहीं बन सकी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की अगली बैठक अब 11-12 दिसंबर को होगी जिसमें केन्द्रीय जीएसटी और राज्य जीएसटी विधेयकों के प्रारूप पर सहमति बनायी जायेगी। बैठक में जीएसटी के तहत किन करदाता इकाइयों पर केन्द्र का नियंत्रण होगा और कौन राज्य सरकारों के नियंत्रण में रहेगा इस मुद्दे को सुलझाया जायेगा।

इन दोनों विधेयकों के अलावा जीएसटी के तहत राज्यों को दिये जाने वाले मुआवजे के ब्यौरे संबंधी एक विधेयक पर भी परिषद की सहमति बनानी होगी। जीएसटी लागू होने के पहले पांच साल की अवधि में राज्यों को राजस्व में यदि कोई नुकसान होता है तो केन्द्र उसकी भरपाई करेगा। इस संबंध में सभी नियम आदि मुआवजा विधेयक में होंगे।

जेटली से जब यह पूछा गया कि क्या जीएसटी परिषद महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनाने में कामयाब होगी तो जवाब में उन्होंने कहा कि उम्मीद तो है लेकिन फिलहाल मैं कुछ नहीं कह सकता।

कालाधन बैंकों जमा करा देने से भर से ही सफेद नहीं हो जाएगाः जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को यहाँ राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ नोटबंदी पर चर्चा की जहाँ राज्यों ने कुछ लचीला रुख अपनाने की अपील की है। जीएसटी परिषद की बैठक में राज्यों के वित्त मंत्रियों ने नोटबंदी का मुद्दा उठाया। जेटली ने संवाददाताओं से कहा कि परिषद में नोटबंदी पर चर्चा नहीं की जा सकती थी, इसलिए पैनल बैठक के बाद राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ अनौपचारिक बैठक की गयी और सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों को उनकी बात रखने का मौका दिया गया। अधिकांश वित्त मंत्रियों ने इस मुद्दे पर अपने-अपने दलों का रुख ही रखा। ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी दो हजार रुपये और 500 रुपये के नये नोटों के साथ ही एक सौ रुपये और अन्य छोटे नोटों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित नहीं हो पायी है जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

ईशा अंबानी की इटली में आज सगाई

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार मुकेश अंबानी के घर एक बार फिर सगाई की [Read more...]

आतंकियों ने 3 पुलिसकर्मियों को अगवा कर की हत्या

श्रीनगरः पाक फौज द्वारा बीएसएफ जवान की बर्बर हत्या के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने शुक्रवार तड़के शोपियां जिले में 3 पुलिसकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या कर दी। पुलिसकर्मियों के तलाशी अभियान के दौरान तीनों शव कापरन गांव से [Read more...]

मुख्य समाचार

भारत में राफेल पर रार, डेप्युटी एयर मार्शल रघुनाथ ने उड़ाया लड़ाकू विमान

नयी दिल्ली : देश में एक तरफ राफेल विमान के सौदे को लेकर राजनीतिक युद्ध छिड़ा हुआ है वहीं दूसरी तरफ वायुसेना 36 राफेल विमानों को बेडे़ में शामिल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारतीय वायु सेना [Read more...]

श्रीकांत का अभियान मोमोटा से हारकर खत्म

चांगजूः भारतीय शटलर किदाम्बी श्रीकांत का अभियान 10 लाख डालर इनामी राशि के चाइना ओपन बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में मौजूदा विश्व चैम्पियन केंटो मोमोटा से हारकर खत्म हो गया। [Read more...]

ऊपर