चारा घोटालः लालू यादव दोषी करार, जेल में मनाएंगे नया साल

रांचीः अरबों रुपए के बहुचर्चित चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में शनिवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव समेत 16 आरोपियों को दोषी करार दिया है। जबकि पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र समेत 6 लोगों को बरी कर दिया। कोर्ट के फैसले के बाद लालू को हिरासत में ले लिया गया। कोर्ट इस मामले में 3 जनवरी को सजा सुनाएगी।
बता दें कि चारा घोटाला मामला सरकार के खजाने से 900 करोड़ रुपए की फर्जीवाड़े का है। पशुपालन विभाग के अधिकारियों और राजनेताओं की मिलीभगत से इस घोटाले को अंजाम दिया गया था। इसमें पशुओं के लिए चारा, दवाओं आदि के लिए सरकारी खजाने से पैसा निकाला गया था।
सीबीआई ने कहा कि ये सामान्य आर्थिक भ्रष्टाचार का नहीं बल्कि व्यापक षड्यंत्र का मामला है जिसमें राज्य के कर्मचारी, नेता और व्यापारी वर्ग समान रूप से भागीदार थे। मामला सिर्फ राष्ट्रीय जनता दल तक सीमित नहीं रहा। इस सिलसिले में बिहार के एक और पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर जगन्नाथ मिश्र को गिरफ्तार किया गया। राज्य के कई और मंत्री भी गिरफ़्तार किए गए।

एक लालू को फेकोगे तो सैकड़ो लालू पैदा होंगे…
लालू ने कहा कि उन्हें कोर्ट से इंसाफ की उम्मीद है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जो भी फैसला आएगा लालू को मंजूर है, मेरे बाद मेरा बेटा तेजस्वी है ना, पूरा देश, पूरी जनता देख रही है कि मुझे और मेरे परिवार को किस तरह भाजपा परेशान करने की कोशिश हो रही है, उसमें वो कामयाब नहीं होंगे। एक लालू को जेल भेजेंगे तो एक लाख लालू अब पैदा होगा, लालू ने गरीब जनता की लड़ाई लड़ी है और लड़ता रहेगा। लालू के साथ उनके बड़े बेटे तेजस्वी भी कार में बैठकर कोर्ट जा रहे हैं। तेजस्वी ने कहा कि मैंने बचपन से देखा है कि मेरे पिता ने गरीबों के लिए किस कदर लड़ाई लड़ी। मेरे पिता लालू यादव एक नाम नहीं, एक विचारधारा का नाम है। मेरे पिता हमेशा ही मुसीबतों को झेलते रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी अपना कदम पीछे नहीं हटाया है। मैंने अपने पिता से सीखा है कि किस तरह मुसीबतों से लड़ना है। भाजपा जिस तरह से मेरे पिता और परिवार को तरह-तरह से परेशान कर रही है, वो सब जनता देख रही है।

तब-तब लालू ने जेल में गुजारी रात
राजद सुप्रीमो लालू यादव पहली बार दिसंबर 2002 में गरीब रथ पर सवार होकर रांची आए थे और उस वक्त बेकन हॉस्टल लालू के लिए कैंप जेल बना था। लालू यादव को साल 1997 में पहली बार न्यायिक हिरासत में रखे गए और 12 दिसंबर 1997 को रिहा क‍िए गए। इसके बाद दूसरी बार इस मामले में उन्‍हें 28 अक्टूबर 1998 को जेल यात्रा करनी पड़ी। इस दौरान राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख को बेऊर जेल में रखा गया था। हालांक‍ि इसके बाद भी उन्‍हें फ‍िर जमानत म‍िल गई। लालू प्रसाद यादव को इस मामले में एक बार फ‍िर 28 नवंबर 2000 को गिरफ्तार क‍िया गया। हालांक‍ि इस बार लालू प्रसाद यादव को स‍िर्फ 1 दिन ही जेल में गुजारना पड़ा। इसके बाद 2013 में चारा घोटाले से ही जुड़े एक मामले में 37 करोड़ रुपये के गबन को लेकर लालू यादव दोषी पाए गए। इस दौरान उन्‍हें सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी।

रांची पहुंचे लालू के समर्थक, कहा-हमारे नेता निर्दोष
रांची पहुंचे राजद के नेता और कार्यकर्ता फैसले का इंतजार कर रहे हैं। सबने एक सुर में कहा कि हमारे नेता निर्दोष हैं, उन्हें फंसाया गया है। हम चाहते हैं कि फैसला जल्द सुना दिया जाए और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जी पाक साफ निकलेंगे और हम सबको इसका इंतजार है। हमें न्यायिक प्रक्रिया पर पूरा भरोसा है और फैसला हमारे नेता के पक्ष में ही होगा।

20 साल से चल रहा मामला
चारा घोटाला का मुकदमा 20 साल से चल रहा है। इस दौरान 23 का संयोग उनका पीछा नहीं छोड़ रहा। बात 20 साल पहले से शुरू करें तो चारा घोटाला में सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव व डॉ. जगन्नाथ मिश्र सहित 55 आरोपियों के खिलाफ 23 जून 1997 को चार्जशीट दाखिल की थी। राज्य के विपक्षी दलों ने मांग उठाई कि घोटाले के आकार और राजनीतिक मिली-भगत को देखते हुए इसकी जांच सीबीआई से कराई जाए। सीबीआई ने मामले की जांच की कमान संयुक्त निदेशक यूएन विश्वास को सौंपी और यहीं से जांच का रुख बदल गया।

Leave a Comment

अन्य समाचार

…तो गूगल पर ‘इडियट’ लिखने पर ट्रंप और ‘पप्पू’ लिखने पर राहुल का फोटो इसलिए आता है

वाशिंगटनः जिस प्रकार गूगल पर पप्पू का नाम लिखने पर राहुल गांधी और फेंकू का नाम लिखने पर प्रधानमंत्री मोदी और इडियट लिखने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप का  नाम सामने आता है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसके पीछे [Read more...]

मंगेतर को बोला- बेवकूफ, गया सलाखों के पीछे

नई दिल्लीः अबु धाबी में एक शख्स को व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी पत्नी से मजाक करना महंगा पड़ गया और उसे जेल जाना पड़ा। उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उसका एक मजाक उस पर इतना [Read more...]

मुख्य समाचार

अमेरिका, जापान, बिट्रेन के बाद ताइवान ने भी चीनी कंपनी हुवावे और जेडटीई पर लगाया प्रतिबंध

ताइपे : अपने नागरिकों के सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए ताइवान ने चीनी कंपनी हुवावे और जेडटीई के नेटवर्क उपकरणों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह 170 देशों में कारोबार करने वाली चीनी दूरसंचार उपकरण कंपनी के लिए [Read more...]

2.0 के बाद रजनीकांत का नया धमाका पेटा

नयी दिल्ली : सुपरस्टार रजनीकांत आज यानी बुधवार को 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर थलाइवा के सम्मान में उनकी अागामी फिल्म पेटा का टीजर रिलीज किया गया। इस फिल्म में रजनीकांत एक बार फिर गैंगस्टर की भूमिका [Read more...]

ऊपर