केरल में मदद के लिए आगे आए कई राज्य, अलर्ट अब भी जारी

कोच्चिः बाढ़ से जूझ रहे केरल की मदद करने के लिए बिहार, पंजाब सहित कई राज्य सरकार और बॉलीवुड सेलेब्स आगे आएं हैं। इसी क्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 10 करोड़ रुपये और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी 10 करोड़ रुपय की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। वहीं, इस बीच अब मौसम विभाग ने फिर से अलर्ट जारी कर लोगों व केरल सरकार की चिंता बढ़ा दी है। मौमस वैज्ञानिकों ने मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताने के साथ-साथ लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है।
पंजाब के मुख्यमंत्री राहत कोष में से 5 करोड़ रुपये की राशि केरल के मुख्यमंत्री के राहत कोष भेजेंगे जबकि शेष 5 करोड़ रुपये के तैयार खाद्य व अन्य जरूरी वस्तुओं के रूप में रक्षा मंत्रालय के जरिए भेजी जाएंगी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित केरल राज्य को दी गई इस मदद की पहली खेप जोकि 30 टन की है। इसमें खाद्य सामग्री, बिस्कुट, रस, बोतल बंद पानी और सूखा दूध व अन्य सामग्रियों को शामिल किया गया है।

19 अगस्त को पहुंच जाएंगी खाद्य सामग्री
भारतीय वायु सेना के द्वारा भेजी जा रही यह सामग्री 19 अगस्त तक चली जाएंगी और बाकी सामान केरल सरकार की मांग के अनुसार भेजा जायेगा।

ये सेलेब्स भी आगे आएं
बॉलीवुड के सितारों ने भी मदद के लिए हाथ बढ़ाया हैं। इसमें अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ, फरहान अख्तर, विद्या बालन, कार्तिक आर्यन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर, राणा दुग्गबती, अभिषेक बच्चन समेत और भी कई कलाकार मदद के लिए आगे आए हैं।

आधे से ज्यादा केरल अब भी जल में
केरल में बाढ़ के चलते उपजी स्थिति को सामान्य करने के लिए आर्मी से लेकर एयर फोर्स, नेवी हर कोई रेस्क्यू और बचाव कार्य में लगा हुआ है। अब तक कई लोगों की बाढ़ के चलते मौत हो चुकी है। यहां इडुक्की, आलप्पुषा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझिकोड जिलों में रेड अलर्ट भी घोषित किया जा चुका है। आधे से ज्यादा केरल भीषण बाढ के चलते डूब चुका है। लोगों के घर और रास्तो के कई हिस्से टूटकर बाढ में बह चुके हैं।

रहने के लिए घर नहीं व खाने के लिए खाना नहीं
यहां 40 नदियां ऐसी हैं जिसने विकराल रूप धारण कर लिया है। अब लोगो के पास ना रहने के लिए घर है ना खाने के लिए खाना, सिर्फ है तो चारों तरफ पानी ही पानी। लोगो का समान्य जीवन बाढ़ के चलते पूरी तरह से अस्त वस्त हो चुका है। वहॉ के लोग कैसे भी उस पानी से निकलने की कोशिश में लगे हुए हैं।



Leave a Comment

अन्य समाचार

भाजपा के सामने किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं : कैलाश विजयवर्गीय

नीमच : भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि देश में अब उनकी पार्टी के सामने कांग्रेस या अन्य किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं है। कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार दोपहर नीमच और जावद में कार्यकर्ताओं [Read more...]

हरियाणा 26 जनवरी तक आवारा पशु मुक्त राज्य होगा

चंडीगढ़ : हरियाणा में सड़क दुर्घटनाओं और अकाल मौत का अक्सर कारण बनने वाले आवारा पशुओं को सड़कों से हटाने को लेकर राज्य सरकार गम्भीर हो गयी है और उसने 26 जनवरी सन् 2019 तक राज्य को आवारा पशु मुक्त [Read more...]

मुख्य समाचार

भाजपा के सामने किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं : कैलाश विजयवर्गीय

नीमच : भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि देश में अब उनकी पार्टी के सामने कांग्रेस या अन्य किसी राजनीतिक दल की कोई चुनौती नहीं है। कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार दोपहर नीमच और जावद में कार्यकर्ताओं [Read more...]

नरेंद्र मोदी और अशरफ गनी के बीच हुई महत्वपूर्ण बैठक

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अशांत अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय मुद्दों पर बुधवार को यहां गहन विचार विमर्श किया। नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर [Read more...]

ऊपर