केरल में मदद के लिए आगे आए कई राज्य, अलर्ट अब भी जारी

कोच्चिः बाढ़ से जूझ रहे केरल की मदद करने के लिए बिहार, पंजाब सहित कई राज्य सरकार और बॉलीवुड सेलेब्स आगे आएं हैं। इसी क्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 10 करोड़ रुपये और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी 10 करोड़ रुपय की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। वहीं, इस बीच अब मौसम विभाग ने फिर से अलर्ट जारी कर लोगों व केरल सरकार की चिंता बढ़ा दी है। मौमस वैज्ञानिकों ने मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताने के साथ-साथ लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है।
पंजाब के मुख्यमंत्री राहत कोष में से 5 करोड़ रुपये की राशि केरल के मुख्यमंत्री के राहत कोष भेजेंगे जबकि शेष 5 करोड़ रुपये के तैयार खाद्य व अन्य जरूरी वस्तुओं के रूप में रक्षा मंत्रालय के जरिए भेजी जाएंगी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा बाढ़ प्रभावित केरल राज्य को दी गई इस मदद की पहली खेप जोकि 30 टन की है। इसमें खाद्य सामग्री, बिस्कुट, रस, बोतल बंद पानी और सूखा दूध व अन्य सामग्रियों को शामिल किया गया है।

19 अगस्त को पहुंच जाएंगी खाद्य सामग्री
भारतीय वायु सेना के द्वारा भेजी जा रही यह सामग्री 19 अगस्त तक चली जाएंगी और बाकी सामान केरल सरकार की मांग के अनुसार भेजा जायेगा।

ये सेलेब्स भी आगे आएं
बॉलीवुड के सितारों ने भी मदद के लिए हाथ बढ़ाया हैं। इसमें अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ, फरहान अख्तर, विद्या बालन, कार्तिक आर्यन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर, राणा दुग्गबती, अभिषेक बच्चन समेत और भी कई कलाकार मदद के लिए आगे आए हैं।

आधे से ज्यादा केरल अब भी जल में
केरल में बाढ़ के चलते उपजी स्थिति को सामान्य करने के लिए आर्मी से लेकर एयर फोर्स, नेवी हर कोई रेस्क्यू और बचाव कार्य में लगा हुआ है। अब तक कई लोगों की बाढ़ के चलते मौत हो चुकी है। यहां इडुक्की, आलप्पुषा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझिकोड जिलों में रेड अलर्ट भी घोषित किया जा चुका है। आधे से ज्यादा केरल भीषण बाढ के चलते डूब चुका है। लोगों के घर और रास्तो के कई हिस्से टूटकर बाढ में बह चुके हैं।

रहने के लिए घर नहीं व खाने के लिए खाना नहीं
यहां 40 नदियां ऐसी हैं जिसने विकराल रूप धारण कर लिया है। अब लोगो के पास ना रहने के लिए घर है ना खाने के लिए खाना, सिर्फ है तो चारों तरफ पानी ही पानी। लोगो का समान्य जीवन बाढ़ के चलते पूरी तरह से अस्त वस्त हो चुका है। वहॉ के लोग कैसे भी उस पानी से निकलने की कोशिश में लगे हुए हैं।



Leave a Comment

अन्य समाचार

वरमाला के समय दुल्हन के पैर में लगी गोली, अगली सुबह लिए फेरे

नयी दिल्ली : मकर संक्राति के साथ ही खरमास की समाप्‍ति हाे जाती है तथा शुभ कार्य शुरु हो जाते है। अभी जोर शोर से शादी विवाह का मौसम चल रहा है। पर खुशियाें कभी कभी परेशानी का सबब बन [Read more...]

अगड़ी जाति के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची डीएमके

नयी दिल्‍ली : चुनावी वर्ष के शुरुआत से ही राजनीतिक दलों द्वारा तरह तरह के ऐसे हथकंडे अपनाये जा रहे है ताकि उन्‍हें लगे कि वे ही जनता के सच्‍चे हितैषी है। इसी क्रम में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी [Read more...]

मुख्य समाचार

आस्‍टेलिया में पहली बार भारत ने जीता द्विपक्षीय सीरीज

मेलबर्न : भारत ने युजवेंद्र चहल की फिरकी के कमाल के बाद ‘मैच फिनिशर’ महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव के बीच चौथे विकेट के लिये नाबाद 121 रन की भागीदारी से शुक्रवार को यहां तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय [Read more...]

महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव पारित करवायेगी राजस्थान सरकार : गहलोत

जयपुर : राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव पारित करवाने का नीतिगत निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री गहलोत ने विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल [Read more...]

ऊपर