कांग्रेस सरकार आई तो दस दिन में होगा किसानों के कर्ज माफः राहुल

मंदसौरः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए किसान के माध्यम से भाजपा पर तंज कसे। उन्होंने कहा कि अगर हम किसानों की रक्षा नहीं कर सकते हैं तो हमारी सरकारों का कोई मतलब नहीं। राहुल ने कहा कि मध्यप्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। 1200 किसानों ने आत्महत्या की है। क्या हिंदुस्तान के अमीर लोगों में से किसी ने आत्महत्या की? राहुल बुधवार को पिछले साल हुए किसान गोलीकांड की पहली बरसी पर मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देने पिपलियामंडी पहुंचे थे। इस दौरान गोलीकांड से प्रभावित हुए किसान परिवारों से मिले। सुबह शुरू हुई श्रद्धांजलि सभा के मंच पर पारस सकलेचा की गोलीकांड पर लिखी किताब का विमोचन किया गया। इसके बाद एक शार्ट फिल्म दिखाई गई। कांग्रेस नेताओं ने मंच से घनश्याम धाकड़ की मौत की न्यायिक जांच करने की मांग भी की। इस दौरान राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि एक साल पहले प्रदेश की सरकार ने किसानों पर आक्रमण किया, गोली चलाई, किसानों को मारा। पूरे देश में आज किसान अपना हक मांग रहा है, आत्महत्या कर रहा है। जब किसान बोलता है कि हमें सही दाम चाहिए, हमारा कर्जा माफ कीजिए तो पीएम नरेंद्र मोदी और मप्र के सीएम कहते हैं कि हमारे पास आपके लिए समय नहीं है।
दस दिन के अंदर कर्ज माफ हो जाएगा
कहा कि यूपीए की सरकार ने देशभर के किसानों का 70 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ कर दिया था। जिस दिन मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, उसके बाद आप (किसान) दस दिन गिनना और इस अवधि के भीतर ही आपको न्याय मिल जाएगा।
उठाया चीन का मुद्दा
उन्होंने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का नाम लेते हुए कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री मोदी जी ने 30 हजार करोड़ रुपये दिया। इतने पैसे में मप्र के किसानों का दो बार कर्जा माफ किया जा सकता है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री के जेब में जो टेलीफोन है उसके पीछे ‘मेड इन चाइना’ लिखा है। आज हर जगह जो भी चीज मिलती है उस पर मेड इन चाइना लिखा होता है। पहले वो चीन के राष्ट्रपति के साथ अहमदाबाद में झूला झूलते हैं फिर जब वो डोकलाम में अपनी सेना भेजते है तो उन्हें कुछ नहीं कहते। ये नरेंद्र मोदी और शिवराज सिंह चौहान की सरकार है, लेकिन कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया की सोच दूसरी है। हम चाहते हैं कि किसानों को उनका हक मिले, युवाओं को रोजगार मिले।
हम आपका जिंदगी बदलना चाहते है
राहुल गांधी ने किसानों से कहा कि आप हमारा साथ देंगे तो हम चीन की राजधानी बीजिंग में लोगों को मंदसौर का लहसुन खिलाएंगे। राहुल ने कहा, ‘हम आपसे अपने मन की बात नहीं करेंगे, हम आपके मन की बात सुनेंगे और आपके मन की सरकार बनाएंगे। हम आपसे झूठ नहीं बोलते, हम ये नहीं कहते है कि मैं आपके जेब में 15 लाख रुपये डाल दूंगा, हम जो कहेंगे सच कहेंगे। हम आपको सिर्फ मंडी में पैसा नहीं देना चाहते हैं, हम आपकी जिंदगी बदलना चाहते हैं।
किसानों पर पांच शब्द नहीं बोले
कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, ‘मध्यप्रदेश के हर जिले में कुछ न कुछ उगता है, आप मंडी में माल बेचते हो फिर आपको जो चेक मिलता है उससे 15 फीसद कम हो जाता है। जो फायदा आपकी मेहनत का आपको मिलना चाहिए हम आपको देंगे। गांवों में फूड प्रोसेसिंग प्लांट बनाएंगे। इनमें हम किसानों के बेटे-बेटियों को रोजगार देंगे।‘ राहुल ने सभा में कहा कि मैं एक बार ही प्रधानमंत्री कार्यालय में जाकर नरेंद्र मोदी से मिला हूं, मैंने उनसे कहा कि लाखों किसान मेरे साथ खड़े हैं। मैं उनकी आवाज यहां लेकर आया हूं, आप उनका कर्जा माफ करो। तब उन्होंने किसानों के लिए पांच शब्द भी नहीं बोले।
हमारा लक्ष्य किसानों की रक्षा और युवाओं को रोजगार
नरेंद्र मोदी ने आरएसएस की पढ़ाई की है लेकिन हमारी पढ़ाई प्यार की है। हमारे सामने दो लक्ष्‍य हैं, हिंदुस्‍तान के किसानों की रक्षा और युवाओं को रोजगार। आपको महसूस हो गया होगा कि कांग्रेस पार्टी टीम बनकर चुनाव लड़ रही है। मेरी जिम्मेदारी पहले देश की जनता के प्रति, दूसरे कांग्रेस कार्यकर्ता और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के नेता के प्रति है। जो सरकार बनेगी उसमें कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता पहले नंबर पर होंगे। मैं चाहता हूं आप लोग सड़कों पर उतरें, गांवों में जाएं, जो भी जनता के पास जाएगा, उनसे मिलेगा उनकी ही मध्यप्रदेश में अगली सरकार होगी।

Leave a Comment

अन्य समाचार

सायना, कश्यप और सौरभ राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में

गुवाहाटीः पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सायना नेहवाल, पारूपल्ली कश्यप और सौरभ वर्मा 83वीं योनेक्स सनराइस सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गए। गत चैंपियन सायना ने एकतरफा मुकाबले में भारत की पर्वू नंबर एक खिलाड़ी रही मुंबई की [Read more...]

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ एलान

बुमराह और कोहली की होगी वापसी कुलदीप की जगह मयंक मार्केंडेय को मिला मौका नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट चयन समिति ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टी-20 और 5 वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी है। [Read more...]

मुख्य समाचार

बंदूक की नोक पर भाजपा नेता की बेटी का अपहरण

घटना के विरोध में लोगों ने बंद का पालन कर किया सड़क जाम लाभपुर (बीरभूम) : लाभपुर में 1 स्थानीय भाजपा नेता के घर में घुसकर गुरुवार की रात अपराधियों ने बंदूक की नोंक पर उसकी बेटी का अपहरण कर लिया। [Read more...]

पुलवामा की घटना से मर्माहत हूं, जनता पूछ रही है सवाल – ममता

कहा- यह राजनीतिक का मुद्दा नहीं कोलकाता : बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पुलवामा की घटना पर बेहद ही दु:ख जताते हुए पीड़ित परिवार के साथ होने का आश्वासन दिया तथा कहा कि वे इस घटना से बेहद ही मर्माहत [Read more...]

ऊपर