एयर इंडिया के विमान से टकराया पक्षी, पायलट की ऐहतियात से बची यात्रियों की जान

पटनाः जाको राखे साइयां, मार सके ना कोय वाली कहावत इन यात्रियों पर सटीक बैठती है, जो एयर इंडिया विमान ए-1 410 में सवार को पटना से दिल्ली जा रहे थे। यह विमान उस वक्त हादसे की शिकार होने से बची जब वह उड़ान भरने के एक मिनट के भीतर ही एक पक्षी से टकरा गया। घटना से क्रू लॉबी में हड़कंप मच गया। हालांकि, पायलट ने तुरंत एटीसी को इसकी सूचना दी। आनन-फानन में पायलट ने विमान को नियंत्रित किया और हवा में एक चक्कर लगाने के बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करा दी, ऐहतियात बरतते हुए पायलट ने विमान को वापस एयरपोर्ट पर उतार दिया। विमान में 124 लोग सवार थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार विमान ने दोपहर 2:05 बजे उड़ान भरी थी। पक्षी के टकराने की वजह से दोपहर 2:15 बजे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। घटना में विमान का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। लेकिन इसके साथ ही इस घटना ने प्रशासन व्यवस्‍था की पोल खोल दी।
जांच के लिए दिल्ली से आई टीम
गुरुवार को हुई घटना से एक बार फिर एयरपोर्ट पर बर्ड चेजिंग की प्रक्रिया सवालों के घेरे में है। । मामले की जांच शुरू कर दी गई है और विमान को खड़ाकर क्षतिग्रस्त हिस्से की जांच जारी है। विमान की जांच के लिए दिल्ली से इंजीनियर की टीम को बुलाया गया है। वहीं, यात्रियों को दूसरे फ्लाइट से दिल्ली भेजा जा रहा है। कई यात्रियों ने टिकट रद्द कराकर अगले दिन का टिकट लिया है।
पटना एयरपोर्ट पर यह तीसरी घटना
11 दिन में पटना एयरपोर्ट पर हुई तीसरी घटना पर स्थानीय प्रशासन के इंतजामों पर सवाल खड़े हुए हैं। इससे पहले 16 जून को पटना एयरपोर्ट पर दो विमानों की लैंडिंग के दौरान पक्षी से टक्कर हो गई थी। सुबह में स्पाइस जेट की बॉम्बे से आने वाली फ्लाइट संख्या एसजी 376 लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकरा गई थी, वहीं शाम 5.30 बजे दिल्ली से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट की भी एक पक्षी से टक्कर हो गई थी। हालांकि, दोनों विमानों के पायलट ने विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा दी थी।

निजी कंपनी की लापरवाही से आ रही दिक्कतें
गुरुवार को हुई घटना से एक बार फिर एयरपोर्ट पर बर्ड चेजिंग की प्रक्रिया सवालों के घेरे में है। एयरपोर्ट पर रनवे और हवाई रास्ते से पक्षियों को दूर रखने के लिए निजी कंपनी को ठेका दिया गया है, लेकिन निजी कंपनी की लापरवाही से विमान के रास्ते मे पक्षी आ रहे हैं। पक्षियों को हटाने के लिए पटाखे फोड़ने व अन्य उपायों पर अमल नहीं किया जा जाता। जिसके कारण राजधानी के आसमान में ये पक्षी मौत के परिंदे बन मंडरा रहे हैं। जिससे विमानों से पक्षियों के टकराने से पटना में बड़ा हादसा हो सकता है।
यात्रियों की जान से खेल रहे ठेकेदार
रनवे के पास बड़े पक्षी नहीं आएं इसके लिए पर्याप्त संख्या में बर्ड चेजर की तैनाती की जानी है। ये बर्ड चेजर रनवे के आसपास पक्षियों को भगाने का काम करते हैं। लेकिन, ये कंपनियां अपने मुनाफे के लिए यात्रियों की जान जोखिम में डालने से भी नहीं चूक रहे। निजी कंपनियों के ठेकेदार की मनमानी से पटना एयरपोर्ट पर कुछ कर्मियों को इस काम में लगाकर महज खानापूरी की जा रही है।
फुलवारी इलाके के आस-पास फेंके जा रहे अपशिष्ट बन रहे वजह
फुलवारीशरीफ रेलवे स्टेशन के आसपास खुले में मृत पशुओं के फेंकने से भी आसमान में चील-कौए मंडराते हैं। एयरपोर्ट परिसर के आसपास होने वाले सामूहिक भोज के अपशिष्ट भी खुले में फेंकने से पक्षियों का रनवे के आसपास मंडराना बढ़ा है। वहीं गर्दनीबाग इलाके में कूड़े का डंपिंग यार्ड बनने से यहां के इलाके में पक्षियों का बसेरा रहता है, और कई बार वे विमानों से टकराते-टकराते बचते है।
डीजीसीए मानकों की हो रही अवहेलना
डीजीसीए के मानकों के अनुसार किसी भी रनवे के दस किमी के दायरे में खुले में मांस-मछली की बिक्री या उसके अपशिष्टों को फेंकना मना है। लेकिन पटना एयरपोर्ट के एक किलोमीटर के दायरे में मांस-मछली की धड़ल्ले से बिक्री जारी है। फुलवारीशरीफ टमटम पड़ाव, बेली रोड और राजबंशी नगर इलाके में खुले में मंडी लगती है। प्रशासन की इस पर नजर नहीं जाती है। जिस कारण यह पक्षी कभी मौत का कारण बन सकते है।

Leave a Comment

अन्य समाचार

इस बार गणतंत्र दिवस पर द. अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ठुकराने के बाद इस बार गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने भारत के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। [Read more...]

श्रीकांत और समीर हांगकांग ओपन के क्वार्टर फाइनल में

कोवलूनः भारत के बैडमिंटन खिलाड़ियों किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा ने गुरुवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर हांगकांग ओपन विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट के पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता चौथे वरीय श्रीकांत [Read more...]

मुख्य समाचार

अमेरिकी रक्षा विभाग खरीदेगा 255 एफ-35 लड़ाकू विमान

न्यूयार्कः लॉकहीड मार्टिन कंपनी से नये विकसित किए गए एफ-35 विमानों की खरीद के लिए अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने 22.7 अरब डॉलर का नया आर्डर दिया है। इसके तहत 255 विमान खरीदे जाएंगे। [Read more...]

लूट के इरादे से टेलर ने की फैशन डिजाइनर की हत्या

नयी दिल्ली : वसंत कुंज में बुधवार देर रात एक फैशन डिजाइनर माला लखानी और उनके नौकर बहादुर की हत्या से इलाके में सनसनी फैल गई। दोनों के शव फैशन डिजाइनर के घर से बरामद हुए हैं। इस मामले में [Read more...]

ऊपर