एक साथ चुनाव कराने के लिए विधि आयोग को शाह का पत्र

नयी दिल्लीः देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ कराने की वकालत करते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विधि आयोग को लिखे पत्र में कहा कि इससे चुनाव खर्च पर लगाम लगाने और देश के संघीय स्वरूप को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि एक साथ चुनाव कराना केवल परिकल्पना नहीं है बल्कि एक सिद्धांत है जिसे लागू किया जा सकता है। इससे देश का संघीय स्वरूप मजबूत होगा। एक साथ चुनाव कराने का विरोध करना राजनीति से प्रेरित है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ चुनाव कराने के पक्षधर रहे हैं।
इस मसले पर विचारविमर्श के लिए सोमवार को भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने विधि आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति बीएस चौहान से करीब 50 मिनट तक बैठक की। प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, भाजपा नेता विनय सहस्रबुद्धे, भूपेंद्र यादव और अनिल बलूनी शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें शाह का पत्र भी सौंपा।
बैठक के बाद नकवी ने कहा कि लगातार चुनाव का सिलसिला जारी रहने पर आचार संहिता लागू होने से विकास कार्य प्रभावित होता है। इसके साथ ही चुनाव खर्च में भी बेतहाशा वृद्धि होती है।

उन्होंने कहा कि चुनाव का लगातार सिलसिला जारी रहने से वास्तविक मुद्दे पर ध्यान नहीं होता और जनता से जुड़़े विषय प्रभावी ढंग से नहीं उठ पाते। जब से देश में एक देश, एक चुनाव का माहौल बना है तब से चुनावी प्रक्रिया के सबसे बड़े पक्षकार मतदाताओं ने इसका स्वागत किया है।

कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पी. चिदंबरम, कपिल सिब्बल और सिंघवी इस परिकल्पना के प्रति असहमति व्यक्त कर चुके हैं। उन्होंने एक साथ चुनाव को भारतीय संघवाद की भावना के खिलाफ बताया। उन्होंने हाल ही में विधि आयोग से कहा कि एक साथ चुनाव भारतीय संघवाद की भावना के खिलाफ है।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

डॉक्टर ने इतनी जोर खींचा कि बच्चे का शरीर दो हिस्सों में बंट गया

राजस्‍थान : हम लोग अक्सर अस्पताल या डॉक्टरों की तरफ मरीज के साथ हुई लापरवाही की बातें सुने या पढ़े होंगे। ऐसा ही एक बार फिर पूरे चिकित्‍सा जगत की असंवेदनशीलता और लापरवाही सामने आई है। राजस्‍थान के रामगढ़ में [Read more...]

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग ने भाजपा से दिया इस्तीफा

अरुणाचल प्रदेश : अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता गेगांग अपांग ने बुधवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तापिर गाओ और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को सौंप दिया है। [Read more...]

मुख्य समाचार

सब्जी वाले से पत्नी ने हंसकर की बात तो पति ने उड़ा दी गर्दन

राजस्‍थान : पत्नी ने हंसकर बात की तो पति ने उड़ा दी सब्जी बेचने वाले की गर्दन। यह अजीब मामला राजस्‍थान के राजसमंद जिले की है। राजस्थान के एक गांव में 27 साल के नैना स‍िंह ने 48 साल के [Read more...]

प्रवासी भारतीय दिवस में होंगे दो नये आकर्षण : स्वराज

प्रवासी भारतीय दिवस के लिए अब तक 5802 लोगों का पंजीकरण।।अतिथियों को बदलती हुई काशी दिखायी जायेगी : योगी लखनऊ : केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की। [Read more...]

ऊपर