पाकिस्तान को मिला नया कप्तान, इमरान खान बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद : पाकिस्तान को आज नया कप्तान मिल गया। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में सादे समारोह में शपथ ली। शपथ से एक दिन पहले शुक्रवार को नेशनल असेंबली ने उन्हें अपना प्रधानमंत्री चुना था। शपथ ग्रहण के समय उनकी पत्नी बुशरा भी मौजूद रहीं। वहीं इमरान ने शपथ पत्र पढ़ने के दौरान कई गलतियां कीं, मुश्किल उर्दू भरे शब्दों में उलझकर रह गए।
इमरान को नया प्रधानमंत्री चुना
342 सदस्यों वाली पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सरकार बनाने के लिए 172 वोट की जरूरत होती है। लेकिन शुक्रवार को सियासी उठापटक देखने को मिली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज की पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर विपक्ष में दरार साफ नजर आई। बिलावल भुट्टो की नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। उसके 54 सांसद हैं। इस कारण पीएम पद के लिए चुनाव मात्र औपचारिक रह गया।

इमरान के पक्ष में पड़े 176 वोट
बता दें कि शुक्रवार को नेशनल असेंबली ने इमरान खान को प्रधानमंत्री के रूप में चुना। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के चेयरमैन 65 वर्षीय इमरान खान को 176 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी शाहबाज को मात्र 96 वोट मिले।


मोहम्मद को आखिरी पैगंबर नहीं कहा इमरान ने
दरअसल, शपथ पत्र में ये पढ़ना था कि हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम खात्मुननबीईन हैं, यानी पैगंबर मोहम्मद आखिरी पैगंबर हैं यह पढ़ना था। लेकिन इमारन खान खात्मुननबीईन कह ही नहीं पाए, यानी शपथ के दौरान कम से कम जुबान से इमरान खान ने मोहम्मद को आखिरी पैगंबर नहीं कहा है। इसके साथ ही इमरान खान ने अनेक जगहों पर शपथ पत्र पढ़ने में गलतियां कीं।


कौन-कौन शामिल
इमरान के शपथ ग्रहण में कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू के साथ कई पूर्व और मौजूदा पाकिस्तानी खिलाड़ी भी शामिल हुए। जिनमें वसीम अकरम, एक्‍टर जावेद शेख, पंजाब के नामित गवर्नर चौधरी सरवर, पंजाब असेंबली के स्‍पीकर परवेज इलाही, रमीज राजा और पीटीआइ नेताओं के अलावा अन्‍य लोग मौजूद रहे। साथ ही, पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, ज्‍वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन जुबैर महमूद हयात और चीफ ऑफ एयर स्‍टाफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद रहे।

सिद्धू बाजवा से मिले गले, हाथ भी मिलाया
वहीं, इमरान खान के शपथ समारोह में पहुंचे सिद्धू पाक सेना प्रमुख बाजवा ने गर्मजोशी से गले मिले और दोनों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया।



Leave a Comment

अन्य समाचार

केजरीवाल ने शाह को दी बहस की चुनौती

नयी दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने के बयान पर केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जितना काम उन्होंने किया है उसे कोई चुनौती नहीं दे सकता। जनता की सेवा का [Read more...]

मप्र, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विस चुनाव लड़ेगी सवर्ण समाज पार्टी

रीवाः अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम और आरक्षण के विरोध में प्रदर्शन की अनेक घटनाओं के बीच सवर्ण समाज पार्टी के अध्यक्ष व मध्यप्रदेश के विंध्य अंचल के प्रमुख लक्ष्मण तिवारी ने कहा कि उनकी पार्टी ने मध्यप्रदेश के 230 [Read more...]

मुख्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

केजरीवाल ने शाह को दी बहस की चुनौती

नयी दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने के बयान पर केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जितना काम उन्होंने किया है उसे कोई चुनौती नहीं दे सकता। जनता की सेवा का [Read more...]

ऊपर