71 लॉकर तोड़कर 11 करोड़ चोरी करने वाला मोस्टवांटेड अपराधी रिमांड पर लाया गया बोकारो

बोकारोः झारखंड सहित देश के कई राज्यों में बैंकों में चोरी करने वाला मोस्टवांटेड अपराधी हसन चिकना को ट्रांजिट रिमांड पर मुंबई से बोकारो लाया गया है। पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने गुरुवार को हसन को पत्रकार वार्ता में प्रस्तुत कर बताया कि बीते 21 मई को हसन शेख उर्फ हसन चिकना नवी मुंबई के नेरुल थाना क्षेत्र अंतर्गत सेक्टर 20 से गठित छापामारी दल द्वारा गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि उसके पास से बोकारो में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और इलाहाबाद में यूको बैंक के लॉकर से चोरी किया गया 5.50 किलोग्राम सोने के जेवर एवं एसबीआई की प्रशासनिक भवन शाखा बोकारो से चुराए गए गहनों को बेचकर प्राप्त कुल 33 लाख 64 हजार रुपये नकद भी बरामद किए गए हैं।
71 लॉकर तोड़कर 11 करोड़ किया था चोरी
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हसन शेख को नवी मुंबई के स्थानीय न्यायालय में प्रस्तुत कर ट्रांजिट रिमांड पर बोकारो लाया गया है। 25-26 दिसंबर 2017 की रात सिटी थाना क्षेत्र में एसबीआई की प्रशासनिक भवन शाखा से 71 लॉकर तोड़कर 11 करोड़ रुपए की चोरी के मामले में पुलिस ने अब तक कुल 13 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।
हसन महीने भर रेकी करने के बाद चोरी करता था
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हसन शेख इस काम के लिए जून 2017 में अख्तर के साथ बोकारो आया था और नया मोड़ स्थित एसबीआई शाखा की रेकी भी की थी, लेकिन उस समय हसन ने यह कहकर चोरी करने से मना कर दिया कि गर्मी का महीना है और इस मौसम में लोग देर रात तक जगे रहते हैं इसलिए घटना को तीन महीने के बाद ठंडे के मौसम में अंजाम दिया जाएगा। पुनः नवम्बर, 2017 में हसन शेख अख्तर के साथ बोकारो आया। नवंबर से दिसंबर 2017 तक नया मोड़ एडीएम बिल्डिंग स्थित एसबीआई की 10 से 15 बार उन्होंने रेकी की। इस दौरान उन्होंने बैंक के सीसीटीवी, अलार्म, खिड़की, दरवाजा, सुरक्षा प्रहरी एवं आसपास का अच्छी तरह से मुआयना किया था और संतुष्ट होने के बाद दोनों ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर घटना को 25-26 दिसंबर की रात को अंजाम दिया।
लूट के पैसे से रियल एस्टेट का धंधा करता था
कार्तिक ने बताया कि मुख्य आरोपी चिकना की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में यह बात प्रकाश में आई है कि हसन शेख की दोस्ती पश्चिम बंगाल के हावड़ा मदनलाल इलाके के अख्तर से वर्ष 2017 में हुई थी, जो अपने बहनोई अबुल हसन के साथ चोरी से प्राप्त किए गए पैसे को हावड़ा में रियल एस्टेट का धंधा करता है। उसी के साथ मिलकर उनलोगों ने पहले जून 2017 में ही बैंक लॉकर चोरी की योजना तैयार की थी। अख्तर ने चिकना को बताया था कि वह वह कई बार बोकारो गया है और वहां एक-दो ऐसे बैंक है, जिनमें चोरी की जा सकती है।

नाटकीय रूप धारण कर पकड़ा पुलिस ने 
मुंबई के नेरुल इलाके में हसन चिकना के होने की गुप्त सूचना के आधार पर तीन सदस्यीय छापामारी दल ने लगातार नौ दिन तक मुंबई में अथक प्रयास के बावजूद नहीं पकड़े जाने पर पुलिस ने नाटकीय ढंग से जनगणना कर्मी का वेश धारण कर हसन को गिरफ्तार करने में कामयाबी पाई। गिरफ्तारी में मुंबई की नेरुल पुलिस के सहयोग के लिए विशेष रूप से आभार व्यक्त किया और कहा कि बोकारो पुलिस उनके इस योगदान के लिए उन्हें अपनी तरफ से एक प्रशस्ति पत्र भी प्रेषित कर रही है।
कार्तिक ने हसन चिकना की गिरफ्तारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बोकारो पुलिस के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि हसन चिकना को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने में कोई कोर- कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके लिये पुलिस शुरू से ही प्रयासरत थी। मामले में स्पीडी ट्रायल का आग्रह किया जाएगा ताकि चिकना को जल्द से जल्द और कड़ी से कड़ी सजा मिल सके तथा जेल जाने के बाद वह फिर कभी इस तरह की घटना को अंजाम देने की हिम्मत नही जुटा सके।

Leave a Comment

अन्य समाचार

अल्पसंख्यको को आरएसएस से सतर्क रहने की जरूरत : कमलनाथ

भोपाल : मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ का एक विडियो वायरल हो गया है। इस वायरल विडियो में कमलनाथ अल्पसंख्यक प्रतिनिधिमंडल से कथित तौर पर कहते दिखाई दे रहे हैं कि चुनाव होने तक उन्हें सतर्क रहने की जरूरत [Read more...]

आतंकियों का चुनाव लड़ना चिंता का विषय : मोदी

सिंगापुर : पूर्वी एशिया सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि - दुनिया में कहीं भी आतंकी हमले होते हैं आखिर में उसकी जन्मस्‍थली एक ही होती है। प्रधानमंत्री ने यह बात अमेरिकी [Read more...]

मुख्य समाचार

2 मोटरसा​इकिलों की टक्कर में 13 से अधिक छठ व्रती घायल, 4 की हालत गंभीर

जामुड़िया : केंदा फांड़ी अंतर्गत तपसी के भूत बांग्ला के पास तेज गति से आ रही 2 मोटर साइकिलों में आमने-सामने हुई टक्कर में 13 से अधिक छठ व्रती घायल हो गये जिसमें 4 की हालत गंभीर बतायी जा रही [Read more...]

अल्पसंख्यको को आरएसएस से सतर्क रहने की जरूरत : कमलनाथ

भोपाल : मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ का एक विडियो वायरल हो गया है। इस वायरल विडियो में कमलनाथ अल्पसंख्यक प्रतिनिधिमंडल से कथित तौर पर कहते दिखाई दे रहे हैं कि चुनाव होने तक उन्हें सतर्क रहने की जरूरत [Read more...]

ऊपर