मन की बातः एक बेटी दस बेटों के बराबर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 40वीं बार रेडियो के जरिए ‘मन की बात’ कर देश की जनता से संवाद किया। 2018 के पहले मन की बात कार्यक्रम में अपने भाषण की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री ने गणतंत्र दिवस का जिक्र किया। ‘मन की बात’ की यह 40वीं कड़ी महिला शक्ति, सामाजिक कार्यों में संघर्षरत लोगों और जन भागीदार के लिए उठाए गए अहम कदमों की सराहना से भरी रही। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत में एक श्रोता की चिट्ठी का जिक्र करते हुए अंतरिक्ष में भारत का परचम लहराने वाली बेटी कल्पना चावला को भी याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा, कोलंबिया अंतरिक्षयान दुर्घटना में वह हमें छोड़कर चली गईं लेकिन दुनियाभर में लाखों युवाओं को प्रेरणा दे गईं।
आज की ‘मन की बात’ कार्यक्रम की अहम बातें
– प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बेटी, 10 बेटों के बराबर होती है। दस बेटों से जितना पुण्य मिलेगा, एक बेटी से उतना ही पुण्य मिलेगा। यह हमारे समाज में नारी के महत्व को दर्शाता है, और तभी तो, हमारे समाज में नारी को ‘शक्ति’ का दर्जा दिया गया है।
– मुंबई का माटुंगा स्टेशन भारत का ऐसा पहला स्टेशन है जहां सारी महिला कर्मचारी हैं। छत्तीसगढ़ का दंतेवाड़ा इलाक़ा, जो माओवाद-प्रभावित क्षेत्र है, वहां आदिवासी महिलाएं ई-रिक्शा चला कर आत्मनिर्भर बन रही हैं।
– किसी भी जीवन-समाज की पहचान है खुद को सुधारने के लिए बनाए गए उसके तरीके। सामाजिक खामियों को उखाड़ फेंकने के लिए बिहार में 13 हजार किलोमीटर की मानव शृंखला बनाई गई।
– पश्चिम बंगाल की 75 वर्षीय सुभासिनी मिस्त्री ने अस्पताल बनाने के लिए दूसरों के घरों में बर्तन मांजे, सब्जी बेची।
– प्रधानमंत्री मोदी ने कल्पना चावला को याद करते हुए कहा कि उनकी 1 फरवरी को पुण्य तिथि है। कल्पना दुनिया भर के लाखों युवाओं के प्रेरणा का स्रोत थी।
– पीएम ने कहा कि रक्षा-मंत्री निर्मला सीतारमण ने लड़ाकू विमान सुखोई 30 उड़ाया और अब तीन बहादुर महिलाएं भावना कंठ, मोहना सिंह और अवनि चतुर्वेदी फाइटर पायलट बनी हैं और सुखोई-30 में प्रशिक्षण ले रही हैं।
– पद्म सम्मान दिए जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि हर साल पद्म-पुरस्कार की परंपरा रही है, लेकिन पिछले तीन सालों में ये प्रक्रिया बदल गई है। अब व्यक्ति की पहचान पर नहीं उसके काम पर पद्म सम्मान दिया जाता है।
– केरल की आदिवासी महिला लक्ष्मीकुट्टी के लिए पीएम ने कहा कि उन्हें जड़ी-बूटियों में महारत हासिल है। सांप काटने के बाद उपयोग की जाने वाली दवाई बनाने में उन्हें महारत हासिल है।
– महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि बापू ने हम सभी को एक नया रास्ता दिखाया है। उस दिन हम ‘शहीद दिवस’ मनाते हैं।
– प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है इसके लिए पीएम ने कहा कि इस दिन हम विश्वभर में रह रहे भारतीयों के बीच अटूट बंधन का जश्न मनाते हैं।
– भारतीय हर क्षेत्र में समर्पित है, कोई साइबर सिक्योरिटी, तो कोई जलवायु परिवर्तन पर काम शोध कर रहा है। जहां भी हमारे लोग हैं, उन्होंने वहां की धरती को किसी न किसी तरीके से सुसज्जित किया है।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

मैं भारत से प्यार करता हूं : ट्रंप

संयुक्त राष्ट्र : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे का कुशल क्षेम पूछा। मादक पदार्थों के प्रतिरोध पर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अमेरिकी [Read more...]

देशभर में हो सकती है पेट्रोल-डीजल की भारी किल्लत

पेट्रोलियम उत्पादों और रुपये में स्थिरता के लिए सरकार उठाने जा रही है बड़ा कदम नई दिल्लीः देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत और डॉलर के मुकाबले [Read more...]

मुख्य समाचार

मैं भारत से प्यार करता हूं : ट्रंप

संयुक्त राष्ट्र : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे का कुशल क्षेम पूछा। मादक पदार्थों के प्रतिरोध पर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अमेरिकी [Read more...]

विमान वाहक पोत ‘विराट’ को संरक्षित करने की पेशकश

मुंबईः वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा, वेस्टर्न कमांड फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने सोमवार को संवाददाताओं से बताया कि महाराष्ट्र, गोवा और आंध्रप्रदेश ने जुलाई में सेवा मुक्त हुए विमान वाहक पोत ‘विराट’ को संरक्षित करने की पेशकश की है। महाराष्ट्र सरकार [Read more...]

ऊपर