पहले की सरकारें कानून बनाकर गर्व महसूस करती थी, हमने 1200 कानून खत्म किएः मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली ड्रायवरलेस मेट्रो मजेंटा लाइन का उद्घाटन कर दिया है। दिल्ली मेट्रो की नोएडा से कालकाजी के बीच नई मजेंटा मेट्रो लाइन इन दोनों स्टेशन की दूरी महज 19 मिनट में तय करेगी। मेट्रो लाइन के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल भी मौजूद थे। उद्घाटन के बाद मोदी और योगी ने इस मेट्रो की पहली सवारी की।
प्रधानमंत्री ने कहा…
– मैं किसी राज्य में गया नहीं हूं, बल्कि अपने राज्य में आया हूं। उत्तरप्रदेश ने ही मुझे गोदलेकर मेरा लालन-पालन किया है। मुझे शिक्षा-दीक्षा दी है और नई जिम्मेदारियों के लिए ढाला है। बनारस वासियों ने मुझे सांसद बनाया है।

– उन्होंने कहा पहले की सरकारें कानून बनाकर गर्व करती थी। हमने 1200 कानूनें खत्म किए।
– उन्होंने कहा आज पूरा विश्‍व क्रिसमस मना रहा है। ये दिन भगवान ईशु के जन्‍म का पर्व है। उनहोंने कहा कि आज दो भारत रत्‍न का भी जन्‍म दिन है। अटल बिहारी वाजपेयी और मदनमोहन मालवीय जी का।

– आज बोटैनिकल गार्डन की मेट्रो का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि आज के युग में मेट्रो आ गई। इस पर करोडों रुपये की लागत आती है। बहुत बारीकी से लागू करना होता है। आने वाले 100 साल तक, आने वाली पीढ़ी दर पीढ़ी तक लाभ मिलता है। ये व्‍यवस्‍थाएं दूरगामी होती हैं।
– 2022 में पेट्रोलियम की मांग और बढ़ने वाली है। हम चाहते हैं कि जो हम बाहर से तेल मांगते हैं उसमें कुछ कमी कर सकते हैं क्या। देश का धन हम बचा सकते हैं क्या? इसका लाभ हमें आने वाले समय में मिलेगा।
– इस मेट्रो के साथ सौर उर्जा को भी जोड़ा गया है जो इस मेट्रो के खर्च को कम करने में भी काम आएगी। अब जो निजी वाहनों से जाते हैं वह भी इससे जाएंगे। पेट्रोलियम का खर्च बचेगा और पर्यावरण को मदद मिलेगी।
– देश में सपन्नता बहुत है लेकिन इससे जनता को दूर रखा गया। कोई भी काम लेकर जाओ तो लोग पूछते हैं इसमें मेरा क्या? कभी-कभी हमारे देश में ये मानकर ही चला जाता है ऐसा ही रहेगा और ऐसा ही चलेगा।
– प्राथमिकता बदलती है और आने वाले समय में इसका फायदा होगा। दो मेगावाट बिजली सोलर से उत्‍पन्‍न होगी जो मेट्रो के खर्च को कम करने में फायदेमंद होगी।
– पेट्रोलियम पदार्थ के खर्च में बचत होगी। मैं चाहता हूं मेट्रो ट्रेवलिंग एक चिंता का विषय होना चाहिए। हर आदमी को सोचना चाहिए कि हमें सार्वजनिक वाहनों से ज्‍यादा इसका इस्‍तेमाल करना चाहिए।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

चीनः 28 वर्षों में विकास दर में आई काफी कमी, अभी और गिरावट के आसार

बीजिंगः चीन की विकास दर में 1990 के बाद से अब तक सबसे अधिक कमी आई है। चीन की विकास दर 2018 में 6.6% रही, जो कि 28 साल में यह सबसे कम है। इससे पहले 1990 में चीन की [Read more...]

फ्रांस से 3000 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदने की तैयारी कर रहा है भारत

नयी दिल्ली : फ्रांसीसी कंपनी से रक्षा सामग्री खरीद पर चल रहे विवाद को दरकिनार करते हुए भारत ने अपनी सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत तथा विश्‍वस्‍तरीय बनाने तथा सेना को नये उपकरणों से लैस करने की खातिर फ्रांस से [Read more...]

मुख्य समाचार

आज मालदह में अमित शाह की सभा

कोलकाता : कई बार हां - ना के बीच आज यानी मंगलवार को मालदह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सभा को संबोधित करेंगे जहां से वह बंगाल में लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। आज सुबह [Read more...]

ममता में देश संभालने के सारे गुण – कुमारस्वामी

कोलकाता : कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने देश के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन से पूरी तरह ‘निराश’ बताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तारीफ की है। ममता को ‘कुशल [Read more...]

ऊपर