कुछ ऐसी रही साल की आखिरी ‘मन की बात’

कुछ घंटों में वर्ष बदल जाएगा, लेकिन बातों का सिलसिला जारी रहेगा
नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल के आखिरी दिन देश की जनता से 39वीं बार मन की बात की। सबको नए साल की शुभकामनाएं देने के साथ कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं से न्यू इंडिया बनाने के लिए आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि युवा यूथ पार्लियामेंट का आयोजन करें। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा के टॉपर अंजुम बशीर खान खट्टक की कहानी साझा की। उन्होंने तीन तलाक का भी जिक्र किया।
उन्‍होंने कहा कि ‘मन की बात’ का इस वर्ष का यह आखिरी कार्यक्रम है और संयोग देखिए कि आज, वर्ष 2017 का भी आखिरी दिन है। इस पूरे वर्ष बहुत सारी बातें हमने और आपने साझा कीं। विचारों का ये आदान-प्रदान, मेरे लिए हमेशा नई ऊर्जा लेकर आता है।
पीएम मोदी की मन की बात की कुछ खास बातें
नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ चली आ रही 70 साल की परंपरा के खात्मे को बड़ी उपलब्धी बताया। उन्होंने कहा कि अब बिना किसी संरक्षक के भी मुस्लिम महिलाएं हज के लिए जा सकेंगी। पीएम से साल 2018 के खास होने का कारण बताया कि जिन लोगों ने साल 2000 में जन्म लिया था, वे इस साल वोटर बनने के योग्य हो जाएंगे। अपने भाषण में पीएम ने एक बार फिर की युवा लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत होते हैं। पीएम ने 15 अगस्त को दिल्ली में एक मॉक पार्लियामेंट के आयोजन की इच्छा जाहिर की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस साल 26 जनवरी पर आसियान के 10 नेता भारत आएंगे।

– पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता के लिए पूरे देश में काम हो रहा है और अब परिवर्तन देखने को मिलने लगा है। पीएम मोदी ने कहा कि सूखे और गीले कचरे के लिए नीले और हरे पैकेट, डब्बों का इस्तेमाल करें। जनवरी में होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में बढ़ चढ़ कर सहयोग दें।
– सकारात्मकता के बारे में बोलते हुए पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर की अंजुम बशीर खान खट्टक का जिक्र किया। अंजुम ने विपरीत परिस्थितियों से हार न मानते हुए अपनी सकारात्मक सोच की बदौलत कश्मीर एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस यानी केएएस एग्जाम पास किया है। मोदी ने कहा-पॉजीटिव इंडिया से प्रोग्रेसिव इंडिया की ओर कदम बढ़ाएं।
– मोदी ने कहा कि कई लोग हैं जो अपने-अपने स्तर पर सकारात्मक कार्य कर रहे हैं। इससे उनकी जिंदगी में बदलाव आ रहा है। यही तो न्यू इंडिया है। जिसका हम सब मिलकर निर्माण कर रहे हैं।
– मोदी ने कहा-क्या हम हर जिले में एक मॉक पार्लियामेंट बना सकते हैं। जहां, 18 से 25 साल के युवा मिल बैठ कर न्यू इंडिया पर मंथन करें। नए रास्ते खोजें। योजनाएं बनाएं कि कैसे हम हमारे संकल्पों को 2022 से पहले सिद्ध करेंगे।
– मोदी ने कहा कि सकारात्मकता और उत्साह से भरा व्यक्ति कुछ भी कर सकता है। कोई भी चुनौती स्वीकार कर उससे जीत सकता है। खुद में सकारात्मकता लाएं। पीएम ने कहा कि देश के युवा मंथन करें कि कैसे न्यू इंडिया बनेगा।
-पीएम मोदी ने गुरु गोविंद सिंह ने महान जीवन मूल्यों का संदेश दिया। मोदी ने कहा कि मानव सेवा भारतीय संस्कृति की पहचान है। पीएम मोदी ने ईसा मसीह को याद किया. उन्होंने कहा कि ईसा मसीह ने मानव सेवा का संदेश दिया।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

रेवाड़ी गैंगरेपः 10 दिन बाद सेना के जवान समेत 2 आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्लीः रेवाड़ी गैंगरेप मामले में 10 दिन से फरार चल रहे एक सेना का जवान समेत 2 आरोपी पकड़ लिए गए हैं। ये दोनों आरोपी इस दुष्कर्म कांड में शामिल थे। इनमें से गिरफ्तार पंकज आर्मी में तैनात है। [Read more...]

मुख्य समाचार

‘धोनी रिव्यू सिस्टम’ ने फिर बनाया मुरीद

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर से अपने फैसले से साबित कर दिया कि डीआरएस के मामले में उनसे सटीक कोई नहीं है। अगर वह इशारा कर दें तो मान लीजिए [Read more...]

केजरीवाल ने शाह को दी बहस की चुनौती

नयी दिल्लीः भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर काम नहीं करने के बयान पर केजरीवाल ने रविवार को कहा कि जितना काम उन्होंने किया है उसे कोई चुनौती नहीं दे सकता। जनता की सेवा का [Read more...]

ऊपर