आधुनिक भारत के सपने को साकार करने वाला बजटः नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में आज बजट 2018-19 पेश किया गया। जेटली के बजट भाषण के दौरान कई बार पीएम मोदी ने मेज थपथपाकर बजट प्रावधानों का स्वागत किया। बजट के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह बजट देश के विकास को गति देने वाला बजट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे आधुनिक भारत के सपने को साकार करने वाला बजट बताया, जिसमें गरीबों, महिलाओं, युवाओं, किसानों, व्‍यापारियों और मध्‍यमवर्ग का ध्‍यान रखा गया है।
प्रधानमंत्री ने दी प्रतिक्रिया
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों ने खाद्यान्न और फल सब्जियों का रिकॉर्ड उत्पादन किया है। उन्होंने कहा कि 14.5 लाख करोड़ रुपये का विशेष आवंटन किसानों के लिए किया गया है। 51 लाख नए घर, तीन लाख किलोमीटर से ज्यादा की सड़कें, बिजली कनेक्शन आदि का सीधा लाभ दलित, पीड़ित, शोषित लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे नए रोजगारों का सृजन होगा।
– किसानों एमएसपी का पूरा लाभ मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों से चर्चा करके विस्तृत योजना तय करेगी। उन्होंने कहा कि फल-सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसानों को सीधा लाभ दिया जाएगा, इसकी योजना लागू की जा रही है। सरकार के कदमों से इन्हें लाभ मिलेगा। किसानों एमएसपी का पूरा लाभ मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों से चर्चा करके विस्तृत योजना तय करेगी।
– उन्होंने कहा कि फल-सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसानों को सीधा लाभ दिया जाएगा, इसकी योजना लागू की जा रही है। सरकार के कदमों से इन्हें लाभ मिलेगा। – प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अलग अलग जिलों में कृषि उत्पादों को ध्यान रखते हुए काम किया जा रहा है। देश के अलग अलग जिलों में एक क्लस्टर योजना बनाई जा रही है. इससे किसानों को सीधे लाभ मिलेगा।
– कोऑरेटिव सोसाइटी वाले लाभ किसानों को एफपीओ के जरिए उपलब्ध कराए जाएंगे। इनकम टैक्स में इसके जरिए छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाया गया है। इससे अब और प्रकार के लोन किसानों को मिलेंगे।
– पीएम ने बजट में हेल्थ योजना के लागू किए जाने पर कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट से देश और विकास करेगा। उन्होंने इस बजट के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली और देशवासियों को बधाई दी।

एसे अन्य लेख

Leave a Comment

अन्य समाचार

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, कोहली-धोनी के दम पर सीरीज 1-1 से बराबरी पर

एडिलेड : आखिर महेंद्र सिंह धोनी ने दिखा दिया कि उसको बेस्‍ट ‘फिनिशर’ क्‍यो कहते है। एडिलेड में विराट कोहली शतकीय पारी और महेंद्र सिंह धोनी की ‘फिनिशर’ की भूमिका के साथ किए गए पूरे न्याय से भारत ने मंगलवार [Read more...]

चांद पर पौधे का अंकुर फूटा, वैज्ञानिकों ने जीवन की संभावना जताई

बीजिंग : चांद पर भी जीवन पनप सकता है। यह बात अब कोरी कल्पना नहीं रही। पृथ्वी के बाहर चंद्रमा पर चीन के रोवर में कपास के बीज में अंकुर फूटने की खबर सामने आई है। वैज्ञानिकों ने जानकारी दी [Read more...]

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में डेढ़ हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

दिल्ली में फिल्म उद्योग स्‍थापित करने की तैयारी का पहला कदमः पहला डियोरामा अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह शुरू

भारत-पाक सीमा पर भारी गोलीबारी, बीएसएफ जवान शहीद

चीन की मनमानी से परेशान कनाडा ने चीन जाने वाले नागरिकों को सतर्क रहने को कहा

कंगाली से परेशान पाक ने सीपीईसी में चीन के पॉवर प्लांट की योजना को टाला

कर्नाटक में खेल : 2 निर्दलीय विधायकों ने कुमारस्‍वामी सरकार से समर्थन वापस लिया, कांग्रेस ने कहा – कोई खतरा नहीं

… तो ब्रेक्जिट के चलते गिर जाएगी ब्रिटेन की सरकार

कुंभः एक करोड़ सात लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

मुख्य समाचार

वार्मअप के दौरान युवा क्रिकेटर की मौत

कोलकाता : क्रिकेट के मैदान में वार्मअप करने के दौरान एक प्र‌तिभावान युवा क्रिकेटर की मौत हो गयी। घटना टाला थानांतर्गत टाला पार्क स्थित मैदान की है। मृतक का नाम अनिकेत शर्मा (21) है। वह पश्च‌िम मिदनापुर के [Read more...]

रैलियां और सभाएं कर सकती है भाजपा : सुप्रीम कोर्ट

कोलकाता : भाजपा की प्रस्तावित रथ यात्रा पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से कहा कि भाजपा की गणतंत्र बचाओ यात्रा के तहत प्रस्तावित रैलियों और जनसभाओं को मंजूरी दी जाए। हालांकि, चीफ [Read more...]

ऊपर